राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

बांसवाड़ा में फसल बीमा योजना और आपदा राहत राशि को लेकर किसानों ने कलेक्टर को दिया ज्ञापन

बांसवाड़ा में फसल बीमा योजना और आपदा राहत राशि को लेकर क्षेत्र के किसान लंबे समय से दफ्तरों के चक्कर काट रहे हैं. इन दोनों ही मांगों को लेकर भारतीय किसान संघ से संबद्ध कई काश्तकार कलेक्ट्रेट पहुंच कर जिला कलेक्टर के नाम ज्ञापन दिया है.

By

Published : Sep 15, 2020, 2:37 PM IST

Banswara news, Farmers gave memorandum, crop insurance scheme
बांसवाड़ा में फसल बीमा योजना और आपदा राहत राशि को लेकर किसानों ने कलेक्टर को दिया ज्ञापन

बांसवाड़ा. फसल बीमा योजना और आपदा राहत राशि को लेकर क्षेत्र के किसान लंबे समय से दफ्तरों के चक्कर काट रहे हैं. प्रशासन की बेरुखी को लेकर किसानों में गुस्सा पनप रहा है. इन दोनों ही मांगों को लेकर भारतीय किसान संघ से संबद्ध कई काश्तकार मंगलवार को कलेक्ट्रेट पहुंचे और जिला कलेक्टर के नाम ज्ञापन दिया है. संगठन का आरोप है कि प्रशासन उनकी मांगों पर कोई ध्यान नहीं दे रहा है. अब किसानों के पास कलेक्ट्रेट के घेराव के अलावा कोई चारा नहीं बचा है. शीघ्र ही उनकी मांगों पर ध्यान नहीं दिया गया, तो ट्रैक्टरों के साथ किसान कलेक्ट्रेट पहुंचेंगे.

बांसवाड़ा में फसल बीमा योजना और आपदा राहत राशि को लेकर किसानों ने कलेक्टर को दिया ज्ञापन

किसानों में इस बात को लेकर रोष है कि अब तक बांसवाड़ा ब्लॉक के किसानों को 2019 का प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का भी लाभ नहीं मिल पाया है. यहां तक कि आपदा राहत की राशि का भी भुगतान नहीं किया गया है, जबकि काश्तकार कोरोना को लेकर काफी परेशान है. सरकार किसानों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं लाने का दावा कर रही है, जबकि हकीकत में किसान सबसे ज्यादा परेशान हैं. इन दोनों ही मांगों को लेकर भारतीय किसान संघ का एक प्रतिनिधिमंडल उदयपुर संभाग के अध्यक्ष रणछोड़ पाटीदार के नेतृत्व में कलेक्ट्रेट पहुंचा. यहां जिला कलेक्टर के नाम दिए गए ज्ञापन में कहा गया है कि तहसील क्षेत्र में किसान अब भी आपदा राहत और प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लाभ से दूर हैं.

यह भी पढ़ें-बड़ी खबरः जयपुर में 9 सट्टेबाज गिरफ्तार, 37.5 लाख नगदी समेत 7 करोड़ का हिसाब किताब भी जब्त

तहसील क्षेत्र से हजारों लोगों ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में अपना अंशदान दिया था, परंतु क्लेम के भुगतान के दौरान उनकी उपेक्षा कर दी गई. संगठन का आरोप था कि कृषि विभाग और राजस्व विभाग की बेरुखी के कारण उन्हें नुकसान उठाना पड़ रहा है. ज्ञापन में दोनों ही मामलों में राहत दिलाने का आग्रह किया गया है. प्रतिनिधिमंडल में ब्लॉक अध्यक्ष के अलावा प्रेम जी पाटीदार, उमाकांत जोशी ,वनेश्वर त्रिवेदी आदि शामिल रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details