राजस्थान

rajasthan

By

Published : Aug 17, 2019, 1:12 PM IST

ETV Bharat / state

सौभाग्य सोलर योजना में ठेकेदार की मनमानी, नियमों को दरकिनार कर दिए जा रहे कनेक्शन

बांसवाड़ा में ग्रामीण विद्युतीकरण सौभाग्य सोलर योजना में ठेकेदार मनमानी कर भ्रष्टाचार कर रहा है. वहीं ठेकेदार लोगों को इस योजना से वंचित रख नियमों को ताक में रख डिस्कॉम के विधुत उपभोक्ताओं और डिफॉल्टरों को इसका लाभ दिया जा रहा है.

सोभाग्य सोलर योजना में ठेकेदार की मनमानी

घाटोल (बांसवाड़ा).क्षेत्र के सवनिया ग्राम पंचायत के हानगढ़ा में सौभाग्य योजनान्तर्गत लगाए जाने वाले सोलर प्लांट में ठेकेदार मनमानी और भ्रष्टाचार कर रहे हैं. वहीं ठेकेदार लोगों को इस योजना से वंचित रख नियमों को ताक में रख डिस्कॉम के विधुत उपभोक्ताओं और डिफॉल्टरों को इसका लाभ दिया जा रहा है.

सोभाग्य सोलर योजना में ठेकेदार की मनमानी

इसके चलते इस योजना के पात्र लोगों को सौभाग्य योजनान्तर्गत लगाए जाने वाले सोलर कनेक्शन का लाभ नहीं मिल रहा है. केंद्र सरकार ने ग्रामीण विधुतिकरण सौभाग्य सोलर योजना के तहत उन गरीब परिवारों को लाभ दिया जा रहा है. जिनके घरों में बिजली नहीं पहुंची है. उन्हें इस योजना में लाभार्थियों को बैटरी बैंक के साथ 200-300 वाट शीर्ष के सोलर पैक उपलब्ध कराए जाएंगे.

यह भी पढ़ेंःबांसवाड़ा में जिला मुख्यालय से ब्लॉक तक सीसीटीवी सेटअप, समय के साथ अनावश्यक खर्चे से मुक्ति

वहीं पांच एलईडी लाइट, एक डीसी फैन और एक डीसी पावर प्लग मुहैया किया जाना है. जिसकी पांच साल तक रख-रखाव और मरम्मत की जिम्मेदारी सम्बन्धित ठेकेदार की करेंगे. ग्रामीणों ने बताया कि ठेकेदार अपनी मनमानी से जिन परिवार के घरो में पहले से ही बिजली के कनेक्शन जुड़े हुए है. उनके घर पहले सोलर प्लांट लगाए जा रहे है और जिसके घरों में अभी तक बिजली नहीं पहुंची है. उन लोगों को इस योजना से वंचित किया जा रहा है. ऐसे में सरकार की ओर से चलाई जा रही इस योजना का लाभ योजना के पात्र लोगों नहीं मिलकर भ्रष्टाचार किया जा रहा है, जिसकी ग्रामीणों ने जांच कराने की मांग की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details