राजस्थान

rajasthan

बांसवाड़ा: मंत्री बामनिया का प्रवासी श्रमिकों की घर वापसी पर जोर, सीएम गहलोत ने मांगी सूची

By

Published : May 10, 2020, 10:52 PM IST

देश में चल रहे कोरोना काल में कई प्रवासी मजदूर दूसरे राज्यों में फंसे हुए हैं. ऐसी ही समस्याओं को लेकर रविवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वीडियो कान्फ्रेस की. जिसमें कई मंत्री मौजूद रहे. मत्रियों ने मुख्यमंत्री के सामने राज्य से बाहर रह रहे लोगों को जल्द ही उनके घर पहुंचाने की मांग रखी. जिसके बाद मुख्यमंत्री ने प्रशासन से प्रवासी मजदूरों की सूची भेजने के लिए कहा है.

बांसवाड़ा की खबर, rajasthan news
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अन्य मत्रियों के साथ की वीडियो कॉन्फ्रेसिंग

बांसवाड़ा.मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की ओर से की गई वीडियो कॉन्फ्रेंस में जनजाति मंत्री अर्जुन सिंह बामनिया, डूंगरपुर-बांसवाड़ा सांसद कनक मल कटारा के साथ जिले के चारों विधायकों ने प्रमुखता से स्थानीय समस्याओं को रखा. जनजाति मंत्री ने आगामी खरीफ सीजन को देखते हुए मुख्यमंत्री के समक्ष राज्य के बाहर रह रहे क्षेत्र के लोगों को जल्द से जल्द उनके घर पहुंचाने की मांग रखी. मुख्यमंत्री ने इस पर अपनी सहमति जताते हुए जिला प्रशासन से प्रवासी श्रमिकों की सूची भेजने को कहा.

कलेक्ट्रेट स्थित राजीव गांधी भारत निर्माण सेवा केंद्र के वीसी कक्ष में राज्य मंत्री ने मुख्यमंत्री को बताया कि मनरेगा में श्रमिक योजना को बढ़ाया जा रहा है और श्रमिकों के स्वास्थ्य सुरक्षा की दृष्टि से सोशल डिस्टेंस का सख्ती से पालन करवाया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि आगामी खरीफ फसल की बुवाई के लिए किसानों को खाद्य, बीज उपलब्ध कराने की दिशा में कार्य प्रारंभ कर दिया गया है और मक्का, सोयाबीन के मिनी किट की वितरण के लिए तैयारी शुरू कर दी गई है और बुवाई से पहले किट वितरण कर दिए जाएंगे.

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में डूंगरपुर बांसवाड़ा के प्रभारी मंत्री राजेंद्र सिंह यादव ने मुख्यमंत्री को कोरोना संक्रमण के समय आमजन को राहत प्रदान करने के संबंध में बताया कि सभी योजनाओं और कार्यों से पात्र लोगों को लाभान्वित किया जा रहा है और इस संबंध में जिला प्रशासन को आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान कर दिए गए हैं.

पढ़ें-बांसवाड़ा: बिजली विभाग के 2 महीने में 60 करोड़ फंसे, अब गांव में भी बिल पहुंचाने की तैयारी

सांसद कटारा ने मुख्यमंत्री से प्रवासी श्रमिकों के आगमन के साथ ही उनका मनरेगा में श्रम नियोजन बढ़ाने की मांग रखी और कहा कि खाद्य सुरक्षा से वंचित रहे पात्र लोगों को जोड़कर लाभान्वित किया जाए. साथ ही गर्मी को देखते हुए पेयजल व्यवस्था के माकूल बंदोबस्त के लिए बांसवाड़ा, डूंगरपुर को क्लस्टर योजना में शामिल करने का आग्रह किया.

पूर्व मंत्री और बागीदौरा विधायक महेंद्रजीत सिंह मालवीय, कुशलगढ़ विधायक रमिला खड़िया, गढ़ी विधायक कैलाश मीणा, घाटोल विधायक हरेंद्र निनामा ने भेजों समस्या मक्का खरीद केंद्र की स्थापना माही की नहरों के कार्य स्वीकृत करने का आग्रह किया.

मुख्यमंत्री गहलोत ने सांसद विधायकों की बातों को सुना और उनसे आग्रह किया कि वे अपने-अपने क्षेत्र से जुड़ी समस्याओं कार्यों की जानकारी लिखित में भिजवा दे ताकि उन पर कार्य कर आमजन को राहत प्रदान की जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details