राजस्थान

rajasthan

Corona संक्रमण से 100 प्रतिशत रिकवरी रेट का इस जिले ने बनाया Record

By

Published : Jun 23, 2020, 6:32 PM IST

प्रदेश में लगातार बढ़ रही कोरोना महामारी के बीच बांसवाड़ा से सुकून भरी खबर आई है. कोरोना से जंग में आदिवासी बहुल बांसवाड़ा प्रदेश को नई राह दिखा रहा है. मंगलवार को दो रोगियों के निगेटिव आने के साथ ही यहां की रिकवरी रेट शत-प्रतिशत पर पहुंच गई है. जो कि प्रदेश में अब तक कोई भी जिला हासिल नहीं कर पाया है. सोमवार को 95.65 रिकवरी रेट चल रही थी, जो मंगलवार की रिपोर्ट के बाद शत-प्रतिशत तक पहुंच गई और बांसवाड़ा जिला एक बार फिर कोरोना से मुक्त हो गया.

बांसवाड़ा की खबर  banswara district news  राजस्थान में कोरोना  बांसवाड़ा में कोरोना  corona infection in rajasthan
रिकवरी रेट का इस जिले ने बनाया Record

बांसवाड़ा.जिले में अब तक कुल 92 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे, जिनमें से दो की मौत हो चुकी है. वहीं सोमवार तक दो पॉजिटिव केस थे. दो का महात्मा गांधी चिकित्सालय में उपचार चल रहा था. उनके फिर से सैंपल भेजे गए, जिनकी रिपोर्ट महात्मा गांधी चिकित्सालय पहुंची. दोनों की रिपोर्ट निगेटिव आने के साथ ही यहां का रिकवरी रेट 100 प्रतिशत तक पहुंच गया. इसके बाद रिकवरी रेट में चित्तौड़गढ़ दूसरे पायदान पर है. जहां 95.58 रोगी स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं.

रिकवरी रेट का इस जिले ने बनाया Record

वहीं 93.54 प्रतिशत के साथ बारां तीसरे स्थान पर है. पड़ोसी जिला प्रतापगढ़ 92.85 प्रतिशत के साथ चौथे स्थान पर तो प्रदेश में रिकवरी रेट के मामले में धौलपुर 16.26 प्रतिशत के साथ सबसे निचले पायदान पर है. इस संबंध में ईटीवी भारत ने महात्मा गांधी चिकित्सालय में लैब के सैंपलिंग इंचार्ज डॉ. समीर खान से बातचीत की तो रिकवरी रेट के पीछे और भी कई तथ्य उभर कर आए.

यह भी पढ़ेंःबांसवाड़ा में कोरोना का एक भी मरीज नहीं, प्रभारी मंत्री बोले पहले से अधिक सतर्क होने की जरूरत

डॉ. खान ने बताया कि बांसवाड़ा में अब तक कुल 92 रोगी सामने आए थे, जिनमें से दो की मृत्यु हो चुकी है. वहीं 90 में से 88 रोगी स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं. गत सप्ताह जो दो नए रोगी आए थे, उनकी रिपोर्ट भी निगेटिव आ चुकी है और वे क्वॉरेंटाइन में चल रहे हैं. इस प्रकार हमारी रिकवरी रेट शत प्रतिशत तक पहुंच गई है. इसके पीछे उन्होंने जिला प्रशासन और चिकित्सा विभाग के साथ-साथ यहां के लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता अर्थात इम्यून सिस्टम को बताया.

यह भी पढ़ेंःCORONA EFFECT: सरकारी स्कूल के गरीब बच्चों पर लॉकडाउन का दोहरा सितम, शिक्षा और पोषाहार दोनों से हुए वंचित

उनका कहना है कि बांसवाड़ा के लोगों का इम्यून सिस्टम प्रदेश के अन्य शहरों के मुकाबले बेहतर कहा जा सकता है. यहां तक कि 90 प्रतिशत पॉजिटिव लोगों में कोरोना के लक्षण तक नजर नहीं आया और चार से पांच दिन में निगेटिव हो गए. इससे साबित होता है कि यहां के लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रदेश के अन्य जिलों के मुकाबले बेहतर है.

यह भी पढ़ेंःबांसवाड़ा में कोरोना लैब का काम पूरा, हर रोज 250 नमूनों की होगी जांच

लैब प्रभारी ने बताया कि भीड़-भाड़ बढ़ने के बाद संक्रमण फैलने का खतरा और भी बढ़ जाता है. ऐसे में हमें एक-दूसरे से दूरी बनाए रखने के साथ मॉस्क के इस्तेमाल को प्राथमिकता देनी होगी. ऑर्डिनरी थ्री लेयर मास्क का इस्तेमाल किया जा सकता है और सैनिटाइजर के स्थान पर किसी भी साबुन से 20 सेकेंड तक अपने हाथ धोकर संक्रमण से बचा जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details