राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

बांसवाड़ा में वन्यजीव गणना के लिए 79 वॉटर होल चिन्हित, सभी तैयारियां पूरी

बांसवाड़ा में साल 2020-21 के लिए वन्यजीव गणना का कार्य शुक्रवार से शुरू होगा. इसके लिए कर्मचारियों और अधिकारियों को ऑनलाइन ट्रेनिंग दी गई है. संबंधित कर्मचारी और अधिकारी वन्यजीव गणना के लिए अपने-अपने निर्धारित स्थान पर पहुंच गए हैं.

By

Published : Jun 4, 2020, 8:37 PM IST

Banswara News, वन्य जीव गणना
बांसवाड़ा में वन्यजीव गणना के लिए तैयारियां पूरी

बांसवाड़ा. साल 2020-21 के लिए वन्यजीव गणना का कार्य शुक्रवार से शुरू होगा. सभी तैयारियां गुरुवार शाम पूरी कर ली गई हैं. इसके लिए कर्मचारियों और अधिकारियों को ऑनलाइन ट्रेनिंग दी गई है. बता दें कि हर साल वन्यजीव गणना 5 जून को ही करवाई जाती है, जो कि अगले दिन सुबह 8 बजे तक चलती है.

वहीं, संबंधित कर्मचारी और अधिकारी वन्यजीव गणना के लिए अपने-अपने निर्धारित स्थान पर पहुंच गए हैं. ये कर्मचारी सुबह 8 बजे से अगले 24 घंटे तक वॉटर होल पर नजर रखते हुए वहां आने-वाले वन्यजीवों के डाटा कलेक्ट करेंगे.

पढ़ें:SHO विष्णु दत्त आत्महत्या मामला: CM गहलोत ने CBI जांच के दिए आदेश

उप वन संरक्षक सुगनाराम जाट ने बताया कि वन्यजीव गणना कार्य के लिए 6 रेंज के अधीन 79 वाटर होल का चयन किया गया है. बांसवाड़ा रेंज में 14, घाटोल में 17, गढ़ी में 10, बागीदौरा में 14, डूंगरा में 8 और कुशलगढ़ रेंज में 16 वाटर होल चिन्हित किए गए हैं. सुगनाराम जाट ने बताया कि इस कार्य के लिए विभाग के कार्मिकों के अलावा वन सुरक्षा प्रबंध समिति के सदस्यों और वन्यजीव प्रेमियों का भी सहयोग लिया जा रहा है.

साथ ही बता दें कि चिन्हित वॉटर होल के आस-पास मचान बनाकर तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया है. गणना के दौरान टीम के सदस्य वाटर होल पर आने वाले वन्यजीवों पर नजर रखते हुए निर्धारित फॉर्मेट में डाटा एकत्र करेंगे. इसके अलावा उनके पद चिन्ह और मल- मूत्र आदि को भी रिकॉर्ड में लिया जाएगा, जिससे उनकी उपस्थिति के बारे में पुख्ता जानकारी मिल सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details