राजस्थान

rajasthan

बांसवाड़ा में कुवैत से आई बोहरा समुदाय की बारात में मिले 4 पॉजिटिव, चिकित्सा विभाग की बढ़ी चिंता

By

Published : Apr 7, 2020, 10:50 AM IST

बांसवाड़ा जिले के कुशलगढ़ में मंगलवार सुबह कोरोना संक्रमित 4 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. जिसके साथ अब कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 6 हो गई है. ये चारों व्यक्ति बोहरा समुदाय से हैं.

कोरोना पॉजिटिव मरीज, corona positive patients
कुशलगढ़ में कोरोना पॉजिटिव

बांसवाड़ा. कोरोना को लेकर अब तक सुरक्षित माने जा रहे बांसवाड़ा के किले में आखिरकार वायरस ने दस्तक दे दी है. मंगलवार सुबह की रिपोर्ट ने प्रशासन को हिला कर रख दिया. जिसमें कुशलगढ़ के चार और लोगों को पॉजिटिव पाया गया है. इसके साथ ही पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 6 हो गई है.

यह सारे रोगी कुशलगढ़ कस्बे के हैं. सोशल इन्फेक्शन फैलने की आशंका में चिकित्सा विभाग ने अपनी रणनीति बदलते हुए फिलहाल पूरा फोकस कुशलगढ़ पर कर दिया है. यह 4 नए रोगी भी बोहरा समुदाय के हैं. प्रारंभिक पड़ताल के दौरान सामने आया कि मार्च में कुवैत से बारात आई थी. जिसमें बड़ी संख्या में वहां से लोग आए थे. कुशलगढ़ के साथ-साथ अन्य स्थानों से भी समुदाय के लोगों ने इस शादी समारोह में शिरकत की थी.

कुशलगढ़ में मिले 4 कोरोना पॉजिटिव मरीज

इसकी जानकारी के आने के साथ ही विभाग अब कस्बे में रहने वाले समुदाय के हर व्यक्ति की बारीकी से स्क्रीनिंग के साथ-साथ संदिग्ध रोगियों के सैंपल लेने की तैयारी में है. फिलहाल आरएनटी मेडिकल कॉलेज उदयपुर की टीम कुशलगढ़ में बनी हुई है. 4 अप्रैल को पिता-पुत्र की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के साथ ही पूरे प्रशासन की नजर टिक गई. विभाग ने लगातार स्क्रीनिंग के साथ-साथ सैंपल लेने का अभियान और तेज कर दिया है.

पढ़ें:मुख्यमंत्री के निर्देश पर 60 वरिष्ठ पत्रकारों के लिए सम्मान राशि स्वीकृत

मंगलवार सुबह की रिपोर्ट ने प्रशासन में खलबली मचा दी. क्योंकि चार और लोगों के सैंपल पॉजिटिव निकले. इनमें 28 और 34 वर्षीय 2 युवाओं के साथ 42 और 47 वर्षीय 2 महिलाएं शामिल हैं. अब तक इस कस्बे में जो छह पॉजिटिव रोगी निकले हैं, सारे बोहरा समुदाय के हैं और इन 4 नए रोगियों को भी उदयपुर भेजने की तैयारी है.

शादी समारोह में कोरोना वायरस:

चिकित्सा विभाग की ओर से की गई प्रारंभिक पूछताछ में मार्च माह में बोहरा समुदाय के किसी व्यक्ति के घर कुवैत से बारात आने की बात सामने आ रही है. जिसमें कुवैत में निवासरत कई अप्रवासी भारतीय भी शामिल हुए थे. कुशलगढ़ में निवासरत समुदाय के लोगों के साथ-साथ अन्य इलाकों से नाते रिश्तेदार और चिर परिचित लोग भी पहुंचे थे. ऐसे में चिकित्सा विभाग की चिंता और भी बढ़ गई है. विभाग की ओर से अब तक पूरे जिले से 117 सैंपल लिए गए. जिनमें से अकेले कुशलगढ़ से 82 सैंपल हैं.

पढ़ें:बांसवाड़ा से राहत भरी खबर: Corona Positive पिता-पुत्र के संपर्क में आए 36 लोगों की रिपोर्ट Negative

इनमें से 59 की रिपोर्ट नेगेटिव आई जबकि 23 सैंपल की रिपोर्ट आना बाकी है. सीएमएचओ डॉ. एचएल ताबीयार के अनुसार कंटेंटमेंट एरिया में स्क्रीनिंग का काम चल रहा है. 4 नए केस आने के साथ ही टीमों की संख्या और भी बढ़ा दी गई है. गत माह बोहरा समुदाय में एक शादी होने की जानकारी सामने आई है. ऐसे में हमने पूरी कम्युनिटी को स्क्रीनिंग के साथ-साथ संदिग्ध रोगियों की सैंपलिंग बढ़ाने की रणनीति तैयार की है. जिस पर आरएनटी मेडिकल कॉलेज उदयपुर की टीम की देखरेख में वर्किंग शुरू कर दी गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details