राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

रैक मिलते ही दिल्ली-जयपुर के बीच शुरू होगी वंदे भारत एक्सप्रेस, काउंटडाउन शुरू

भले ही अभी दिल्ली-जयपुर रेल मार्ग पर वंदे भारत एक्सप्रेस के संचालन को लेकर आधिकारिक बयान न जारी हुआ हो, लेकिन इतना तय हो गया है अब जल्द ही इस रुट के यात्रियों का इंतजार खत्म होने (Vande Bharat Express on Jaipur Delhi route) वाला है.

By

Published : Mar 15, 2023, 11:02 PM IST

Vande Bharat Express starts between Delhi Jaipur soon
Vande Bharat Express starts between Delhi Jaipur soon

अलवर.दिल्ली-जयपुर रेल मार्ग पर सफर करने वाले लाखों यात्रियों के लिए खुशखबरी है. लंबे समय का इंतजार अब जल्द ही समाप्त होने वाला है. दिल्ली जयपुर के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन कुछ ही दिनों में शुरू होने वाली है. रेलवे के अधिकारियों ने आधिकारिक बयान जारी करते हुए कहा की उत्तर पश्चिम रेलवे को ट्रेन का रैंक मिलते के साथ ही वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन शुरू कर दी जाएगी. उत्तर पश्चिम रेलवे की तरफ से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है.

दिल्ली जयपुर के बीच अब सफर में दो घंटे का समय लगेगा. रेलवे दिल्ली जयपुर के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाने जा रहा है. हालांकि आधिकारिक रूट की घोषणा अभी तक नहीं हुई है. लेकिन अभी तक प्रस्तावित रूट दिल्ली - गुड़गांव - रेवाड़ी - अलवर - बांदीकुई - दौसा - जयपुर है. वंदे भारत एक्सप्रेस एक सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन है. इस ट्रेन से जयपुर और दिल्ली के बीच यात्रा के समय 1 घंटा 45 मिनट से दो घंटा रह जाएगा. इसकी कीमत लगभग चेयर कार के लिए 890-950 रुपए कार्यकारी वर्ग के लिए 1,600-1,700 रुपए रहने की उम्मीद है. अभी ट्रेन को दिल्ली से जयपुर पहुंचने में 5-6 घंटे लगता हैं. लेकिन वंदे भारत एक्सप्रेस के साथ, यह यात्रा समय घटकर 2.5-3 घंटे हो जाएगा.

इसे भी पढ़ें - जयपुर के बाद अब अजमेर और अलवर स्टेशन को मिला ईट राइट स्टेशन सर्टिफिकेट

उत्तर पश्चिम रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी शशि किरण ने बताया कि वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के संचालन की तैयारियां जोरों से चल रही है. रेलवे बोर्ड से ट्रेन का रैंक मिलने के बाद ट्रेन का संचालन शुरू हो जाएगा. जल्द ही रेलवे से वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का रैंक मिलने की संभावना है. रेलवे बोर्ड ने अभी तक रूट किराया निर्धारित नहीं किया है. रैक मिलने के बाद ट्रेन के संचालन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी.

दिल्ली जयपुर के बीच प्रतिदिन हजारों यात्री सफर करते हैं. डबल डेकर शताब्दी राजधानी सहित सभी ट्रेनी फुल रहती है. रेलवे की तरफ से शताब्दी राजधानी ट्रेनों की जगह वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की योजना है. जयपुर पर्यटन नगरी है. जयपुर के अलावा अलवर रेवाड़ी दोसा अजमेर व आसपास राजस्थान के शहरों में हजारों पर्यटक आते जाते हैं. वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के शुरू होने से लोगों को बड़ी राहत मिलेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details