राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

अलवर: राजगढ़ में ऑनलाइन पढ़ाई, रोजाना WhatsApp पर चल रही क्लासेस

लॉकडाउन के चलते सभी स्कूल बंद हो गए हैं. वो भी ऐसे समय में जब बच्चों की परिक्षाएं होने वाली थी. इस समस्या के समाधान में राजगढ़ के केदारनाथ धामाणी आदर्श विद्या मंदिर ने ऑनलाइन पढ़ाई की अनूठी पहल की गई है.

By

Published : Apr 12, 2020, 9:02 PM IST

ऑनलाइन पढ़ाई, online studies
राजगढ़ में ऑनलाइन पढ़ाई

राजगढ़ (अलवर). कोरोना वायरस के चलते देशभर में लॉकडाउन है. वह भी ऐसे वक्त में जब बच्चों की परीक्षाएं होनी थी. लॉकडाउन में उनकी तैयारियां प्रभावित नहीं हों, इसके लिए कस्बे के केदारनाथ धामाणी आदर्श विद्या मंदिर ने ऑनलाइन पढ़ाई की अनूठी पहल की है.

राजगढ़ में ऑनलाइन पढ़ाई करवाने की अनूठी पहल

विद्यालय के प्रधानाचार्य मुकेश चंद गुप्ता ने बताया कि विद्यालय में पढ़ रहे लगभग 200 बालकों का व्हाट्सएप ग्रुप बनाया गया है. जिस पर अध्यापकों की ओर से प्रश्न भेजकर छात्र-छात्राओं को पढ़ाया जा रहा है. सरकार की ओर से क्रमोन्नति आदेश जारी करने के पश्चात, अब सभी छात्र छात्राओं को अगली कक्षाओं की तैयारी ऑनलाइन ही करवाई जा रही है. जिसमें छात्र-छात्राएं बढ़-चढ़कर भाग ले रहे हैं.

पढ़ें:स्पेशल: लॉकडाउन की पालना के लिए पूर्व सैनिकों ने संभाला मोर्चा, NCC कैडेट भी दे रहे साथ

वहीं व्हाट्सएप ग्रुप पर छात्र-छात्राओं की उपस्थिति भी ली जा रही है. रोजाना व्हाट्सएप पर प्रश्न भेज कर बच्चों का अभ्यास कक्षा प्रभारियों की ओर से कराया जा रहा है. ये प्रभारी प्रतिदिन प्रश्न पत्र डालते हैं और अभिभावकों की देखरेख में हल किए गए प्रश्न पत्रों की उत्तर पुस्तिका व्हाट्सएप पर मंगवा कर, उनकी जांच कर आवश्यक सुझाव भी देते हैं.

प्रधानाचार्य के अनुसार इसकी प्रेरणा आदर्श शिक्षा समिति के जिला सचिव सतीश शर्मा ने दी. उनकी प्रेरणा से जिले के अन्य आदर्श विद्या मंदिरों में भी इसे लागू किया गया है. कक्षा प्रभारी हेतराम सैनी, कौशल पटवा, दामोदर जागा, पप्पू मीणा आदि अध्यापक इसमें प्रतिदिन सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details