राजस्थान

rajasthan

अलवरः मुंडावर में स्वच्छता मिशन के तहत जल एवं स्वच्छता समिति का प्रशिक्षण हुआ आयोजित, जल बचत का लिया संकल्प

By

Published : Feb 3, 2021, 7:42 PM IST

मुंडावर में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग और जिला जल एवं स्वच्छता मिशन के तहत ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति का प्रशिक्षण आयोजित किया गया. आयोजन में डब्लूएसएसओ के कंसल्टेंट डॉ. आरके सिंह ने बताया कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत साल 2024 तक प्रत्येक घर में जल का कनेक्शन दिए जाने का लक्ष्य रखा गया है.

अलवर की खबर, alwar news
जल एवं स्वच्छता समिति का प्रशिक्षण हुआ आयोजित

मुंडावर (अलवर). जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग और जिला जल एवं स्वच्छता मिशन के तहत ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति का प्रशिक्षण आयोजित किया गया. यह प्रशिक्षण सरपंच वीरेंद्र शर्मा की अध्यक्षता में किया गया. जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता धर्मेंद्र यादव ने बताया कि प्रशिक्षण में ग्रामीणों को केंद्र की योजना जल जीवन मिशन के बारे में जानकारी प्रदान की गई.

पढ़ेंःबड़ा कदम: जयपुर पुलिस का रिस्पांस टाइम कम करने के लिए गश्ती वाहनों में लगाया जाएगा GPS System

जल जीवन मिशन में ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति की ओर से किए जाने वाले कार्यों के बारे में समिति के सदस्यों को उनकी भूमिका और कार्य के बारे में जानकारी दी गई. केन्द्रीय जल शक्ति मंत्रालय की योजना जल जीवन मिशन की सफलता हेतु यह परिकल्पना की गई है कि समुदाय ही गांव की जल संबंधित योजना, क्रियान्वयन, प्रबंधन, संचालन और रखरखाव में मुख्य भूमिका निभाएगा. इसके तहत ग्रामीणों को जल जीवन मिशन की जानकारी प्रदान की गई.

डब्लूएसएसओ के कंसल्टेंट डॉ. आरके सिंह ने बताया कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत साल 2024 तक प्रत्येक घर में जल का कनेक्शन दिए जाने का लक्ष्य रखा गया है. ग्राम स्तर पर गठित 15 सदस्य और 5 अतिरिक्त सदस्यों की ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति का महत्वपूर्ण दायित्व निर्धारित किया गया है. इस अवसर पर पीएचईडी खण्ड मुण्डावर के सहायक अभियंता चंद्रशेखर ने स्वीकृत योजना की तकनीकी पहलुओं पर जानकारी दी और बताया कि योजना में दस प्रतिशत सहयोग जनता कि भागीदारी से सुनिश्चित होगा.

पढ़ेंःएसीबी अदालत ने आईपीएस मनीष अग्रवाल को 2 दिन पुलिस रिमांड पर भेजा

जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग अलवर के सहायक अभियंता हिमांशु ने जल की गुणवक्ता संबंधित जानकारी ग्रामीणों को प्रदान की और उन्होंने बताया कि हमें जल का रसायनिक और जीवाणु जांच करवाना चाहिए और जल में उपलब्ध विभिन्न लवणों को एफटीके के द्वारा जांच कर उपयोग में लाना चाहिए. शुद्ध जल का उपयोग करना चाहिए जिससे कई तरीके की समस्याओं से बचाव हो सकता है. उन्होंने जल की गुणवत्ता पर विभिन्न जानकारी ग्रामीणों को प्रदान की.

जल बचत और संरक्षण के लिए संकल्पः

इस अवसर पर खरनाल सरपंच वीरेंद्र शर्मा की ओर से समिति सदस्यों को टीमवर्क से काम करने और अधिक से अधिक लोगों को सहभागिता के लिए प्रेरित किया. जल बचत और जल संरक्षण के लिए संकल्प लिया गया.

सीकरः नीमकाथाना के छावनी में व्यापारिक और सामाजिक संगठनों ने विधायक सुरेश मोदी का अभिनंदन किया

सीकर.जिले के नीमकाथाना में नवसृजित मातृ शिशु स्वास्थ्य केंद्र (एमसीएच) की स्वीकृति पर छावनी में व्यापारिक और सामाजिक संगठनों ने विधायक सुरेश मोदी का अभिनंदन किया. इस दौरान लोगों में काफी उत्साह देखने को मिला.

पढ़ेंः लक्ष्मणगढ़ नगर पालिका अध्यक्ष पद के कांग्रेस प्रत्याशी पर चार संतान होने का आरोप, भाजपा ने चुनाव आयोग को सौंपा ज्ञापन

छावनी में व्यापारिक और सामाजिक संगठनों ने विधायक सुरेश मोदी का अभिनंदन किया. समारोह में विधायक ने कहा कि उनका पहला लक्ष्य इलाके की स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार और विस्तार कराना है. प्रदेश में केवल केकड़ (अजमेर) और नीमकाथाना (सीकर) दो जगहों पर ही 100 बेड के मातृ शिशु स्वास्थ्य केंद्रों की मंजूरी मिली है.

पढ़ेंःबंसल के बयान पर भड़की भाजपा...अब राठौड़ बोले, 'राम के अस्तित्व को नकारने वाली कांग्रेस से उम्मीद भी क्या करें'

इस पर निर्माण और आधुनिक मशीनों पर करीब 100 करोड़ रुपए खर्च होंगे. नगर कांग्स अध्यक्ष मदनलाल सैनी रे विशिष्ट अतिथि रहे. छावनी व्यापार संघ, रामलीला मंडल और विभिन्न संगठनों से जुड़े पदाधिकारियों ने मोदी का अभिनंदन किया. कार्यशाला का उद्घाटन प्रधान मंजू यादव ने किया. मुख्य अतिथि विधायक सुरेश मोदी और विशिष्ट अतिथि पूर्व प्रधान कांताप्रसाद शर्मा रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details