राजस्थान

rajasthan

अलवर-जयपुर सड़क मार्ग पर पहुंची बाघिन ST-9, सरिस्का प्रशासन के फूले हाथ पैर, रोकना पड़ा ट्रैफिक

By

Published : Jun 15, 2023, 10:49 PM IST

अलवर के सरिस्का टाइगर रिजर्व की बाघिन ST-9 गुरुवार दोपहर को अचानक अलवर-जयपुर मार्ग पर पहुंच गई. इसके चलते वन कर्मियों को यातायात को रोकना पड़ा. करीब आधे घंटे तक सरिस्का के अधिकारियों को उसकी निगरानी करनी पड़ी.

tigress ST 9 reached alwar Jaipur road
अलवर-जयपुर सड़क मार्ग पर पहुंची बाघिन ST-9

अलवर-जयपुर सड़क मार्ग पर पहुंची बाघिन ST-9

अलवर.अलवर के सरिस्का बाघ परियोजना में गुरुवार दोपहर बाद अचानक बाघिन ST-9 अलवर-जयपुर मार्ग पर पहुंच गई. इसकी सूचना मिलते ही सरिस्का प्रशासन में हड़कंप मच गया. सरिस्का के अधिकारी और कर्मचारी मौके पर पहुंचे. सड़क मार्ग पर ट्रैफिक को दोनों तरफ रोका गया. करीब आधे घंटे तक बाघिन अलवर जयपुर सड़क मार्ग पर घूमती रही. इससे पहले भी कई बार बाघ सड़क पर घूमते हुए कैमरे में कैद हुए हैं, लेकिन दिन के समय यह पहला मामला है.

ये भी पढ़ेंःSariska Tiger Reserve : पर्यटकों से सरिस्का का मौसम गुलजार, पहली तिमाही में 50 हजार सैलानियों के हुए पग फेरे

लोगों ने खींचे फोटो और बनाए वीडियोः अलवर-जयपुर सड़क मार्ग सरिस्का जंगल के बीचो-बीच से होकर गुजरता है. गुरुवार को दोपहर के समय बाघिन ST-9 करीब आधे घंटे तक रोड पर ही घूमती रही. जिससे आने-जाने वाले राहगीरों को बाघिन के दीदार हुए. इस तरह बाघिन के रोड पर आ जाने के बाद वहां से गुजर रहे लोगों में उसे देखने का रोमांच मिला. सूचना पर मॉनिटरिंग टीम तुरंत वहां पहुंची और बाघिन की निगरानी करती रही. इस दौरान लोग बाघिन की फोटो लेते हुए व वीडियो बनाते हुए दिखाई दिए.

ये भी पढ़ेंःSariska Tiger Reserve: अलवर में फ्रेंडली हो रहे हैं बाघ, आबादी के बीच में रहता है मूवमेंट

आधे घंटे बाद बाघिन जंगल में लौट गईः आधे घंटे बाद बाघिन वापस जंगल में लौट गई. जंगल में जाने के बाद सरिस्का की मॉनिटरिंग टीम ने राहत की सांस ली. सरिस्का अभ्यारण में कभी कभार ही देखने को मिलता है कि इतनी भीषण गर्मी में टाइग्रेस रोड पर आ जाए. सरिस्का में पहली बार हो रहा है कि मई, जून के महीने में पर्यटकों को जबरदस्त बाघों की साइटिंग हो रही है. इससे गर्मी के दिनों में भी पर्यटकों में काफी इजाफा हुआ है.

बफर जोन में कई बार सड़क पर नजर आए हैं टाइगरः बाला किला बफर जोन में इन दिनों एक बाघ, एक बाघिन व दो शावक घूम रहे हैं. बाघ आए दिन सड़क पर आ जाते हैं. कई बार वन विभाग की टीम को सड़क पर यातायात रोकना पड़ चुका है. प्रताप बंद से बाला किला की तरफ जाने वाले रास्ते पर अनेकों बार पानी पीने के लिए बाघ सड़क पर पहुंचे हैं, तो वन विभाग को उनकी निगरानी के लिए खासी मशक्कत करनी पड़ी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details