राजस्थान

rajasthan

By

Published : Aug 10, 2022, 11:49 AM IST

ETV Bharat / state

Sariska Tiger Reserve: बाघों की नानी बीमार...स्वास्थ्य जांच कर एनक्लोजर में छोड़ा

सरिस्का टाइगर रिजर्व (Sariska Tiger Reserve) में बाघों की नानी के नाम से जानी जाने वाली बाघिन एसटी 2 की तबीयत खराब (Tigress ST 2 health deteriorated) हो गई है. उसे राजगढ़ वन क्षेत्र में रास्ते में बैठे देखा गया. सूचना पर वन विभाग की टीम चिकित्सकों संग पहुंची और ट्रंकुलाइज करने के बाद बाघिन की स्वास्थ परीक्षण करने के बाद उसे एनक्लोजर में लाकर रखा गया.

Sariska Tiger Reserve
Sariska Tiger Reserve

अलवर.सरिस्का टाइगर रिजर्व (Sariska Tiger Reserve) में बाघों की नानी और सबसे उम्रदराज बाघिन एसटी 2 की तबीयत खराब हो (Tigress ST 2 health deteriorated) गई है. बाघिन मंगलवार को राजगढ़ वन क्षेत्र के कूंचा में रास्ते पर बैठी दिखाई दी. ऐसे में सरिस्का की टीम ने मौके पर पहुंच कर बाघिन को ट्रंक्यूलाइज किया और पिंजरे में डालकर उसे सरिस्का के एनक्लोजर लाकर रखा गया है. बाघिन पर 24 घंटे नजर रखी जा रही है.

बाघिन एसटी-2 सरिस्का में सबसे उम्रदराज (Tigers grandmother St 2 sick) है. सरिस्का में बाघों का कुनबा बढ़ाने में एसटी-2 का अहम योगदान रहा है. इसकी संतान ने भी शावक दिए हैं. इसलिए एसटी-2 को बाघों की नानी भी कहा जाता है. सरिस्का प्रशासन को मंगलवार सुबह करीब 8 बजे बाघिन एसटी-2 के कूंचा में रास्ते पर बीमार अवस्था में बैठी होने की सूचना मिली थी. इस पर सरिस्का के अधिकारी मौके पर पहुंचे. उन्होंने चिकित्सकों के दल को भी मौके पर बुलाया. उच्चाधिकारियों से अनुमति लेने के बाद बाघिन एसटी 2 को ट्रंक्यूलाइज किया गया. इसके बाद चिकित्सकों की टीम ने बाघिन का स्वास्थ्य परीक्षण किया. बताया कि वृद्धावस्था के कारण बाघिन के पीछे के पैर कमजोर हो गए हैं. आगे के पांव में भी घाव होने की संभावना जताई है.

पढ़ें.Sariska Tiger Reserve: सरिस्का में है बाघों की नानी, सुनाई देती है दहाड़

इस लिए बाघिन को सरिस्का के एनक्लोजर में रखने की सलाह दी गई, जिससे उसके स्वास्थ्य की सतत मॉनिटरिंग की जा सके. दोपहर के समय बाघिन काे ट्रंक्यूलाइज किया गया एवं उसका उपचार कर पिंजरे में डालने के बाद उसे कूंचा से सुरक्षित तरीके से सरिस्का के नयापानी एनक्लोजर लाया गया. एनक्लोजर में बाघिन के लिए पानी व भोजन की व्यवस्था की गई है. वन कर्मी 24 घंटे इन पर नजर रख रहे हैं. चिकित्सकों की टीम भी लगातार बाघिन की मोनिटरिंग कर रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details