राजस्थान

rajasthan

अलवर में तीसरे चरण का मतदान हुआ संपन्न, थानागाजी व मुंडावर क्षेत्र में 82.92 प्रतिशत हुआ मतदान

By

Published : Oct 7, 2020, 7:23 AM IST

अलवर में तीसरे चरण का पंचायत चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न हो गया लेकिन कई मतदान केंद्रों पर 10 बजे के बाद वोटरों की खासी भीड़ देखी गई. इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ गई.

alwar news, अलवर में  पंचायत चुनाव
अलवर में तीसरे चरण का मतदान संपन्न

अलवर. जिले में मंगलवार को तीसरे चरण के चुनाव संपन्न हो गया है. तीसरे चरण में अलवर की थानागाजी में मुंडावर पंचायत समिति क्षेत्र में वोटिंग हुई दोनों क्षेत्र में 82.92 प्रतिशत मतदान हुआ. छिटपुट घटनाओं के बीच शांतिपूर्ण मतदान हुआ शुरुआत में उस जगह पर ईवीएम मशीन में गड़बड़ी की शिकायत मिली.

अलवर में चार चरण में पंचायत चुनाव प्रस्तावित है. तीसरे चरण के लिए मंगलवार को अलवर के मुंडावर व थानागाजी पंचायत क्षेत्र में मतदान हुआ. एक दो छुटपुट घटनाओं को छोड़कर मतदान शांतिपूर्ण हुआ. सुबह 7 बजकर 30 मिनट से शाम 5.30 बजे तक मतदान हुआ. औसतन 84.14 प्रतिशत मतदान हुआ.

मुंडावर पंचायत समिति क्षेत्र के 1 लाख 69 हजार 641 कुल मतदाताओं में से 1 लाख 43 हजार 398 मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया. इसी तरह से थानागाजी पंचायत समिति क्षेत्र के एक लाख 42 हजार 797 मतदाताओं में से एक लाख 19 हजार 482 मतदाताओं ने वोट डालें. मुंडावर क्षेत्र में सुबह 10 बजे तक 17.13 प्रतिशत, दोपहर 12 बजे तक 36.32 प्रतिशत, दोपहर 3 बजे तक 66.69 प्रतिशत और शाम 5.30 बजे तक 84.53 प्रतिशत मतदान हुआ.

यह भी पढ़ें.पूर्व मंत्री पहुंचे बानसूर, कहा- थानागाजी गैंगरेप मामले में SC/ST कोर्ट के फैसले का स्वागत

थानागाजी पंचायत समिति क्षेत्र में सुबह 10 बजे तक 20 प्रतिशत, दोपहर 12 बजे तक 38.88 प्रतिशत, दोपहर 3 बजे तक 67.83 प्रतिशत और शाम 5 बजकर 30 मिनट तक 83.67 प्रतिशत मतदान हुआ. छिटपुट घटनाओं के बीच शांतिपूर्ण मतदान संपन्न हुआ. थानागाजी क्षेत्र के लिए मंगलवार का दिन खास था. थानागाजी क्षेत्र में मंगलवार को पंचायत चुनाव थे और थानागाजी गैंगरेप मामले में मंगलवार को न्यायालय ने फैसला सुनाया. ऐसे में सभी की निगाहें न्यायालय के फैसले पर टिकी हुई थी.

उड़ी सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां

मतदान की शुरुआत में मतदान बूथों पर लोगों की संख्या कम नजर आई लेकिन 10 बजे के बाद बड़ी संख्या में लोग वोट डालने के लिए पहुंचे. सभी जगहों पर लोगों का हुजूम नजर आया. इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग की खुलेआम धज्जियां उड़ी. प्रशासन के तमाम दावों के बाद लोग बिना मास्क के दिखाई दिए.

यह भी पढ़ें.थानागाजी गैंगरेप मामला: न्यायालय ने आरोपियों पर लगाया 11.20 लाख रुपए का जुर्माना, पीड़िता को दी जाएगी राशि

वहीं लोग कई जगह पर ग्रुप में खड़े हुए थे. हालांकि, मीडिया को देखकर पुलिसकर्मी लोगों को दूर करने लगे. ऐसे में पंचायत चुनाव के बाद कोरोना का प्रभाव बढ़ने की उम्मीद है क्योंकि लगातार बड़ी संख्या में लोग वोट डालने के लिए पहुंचे. मतदान प्रक्रिया के अंतिम समय में कोरोना पॉजिटिव लोगों को भी वोट डालने का मौका मिला. रात 9 बजे बाद सभी जगह से पंचायत चुनाव के परिणाम आने का सिलसिला भी शुरू हुआ, जो देर रात तक चलता रहा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details