राजस्थान

rajasthan

छात्रसंघ चुनाव 2019: अलवर में भारी सुरक्षा के बीच मतदान संपन्न, तिजारा के सरकारी कॉलेज में 82 फीसदी वोटिंग

By

Published : Aug 27, 2019, 4:49 PM IST

अलवर में शांतिपूर्ण छात्रसंघ चुनाव संपन्न हुए. जिले में सबसे अधिक वोटिंग तिजारा के सरकारी कॉलेज में 81.97 प्रतिशत हुई. जबकि सबसे कम वोट अलवर शहर के गोरी देवी महिला महाविद्यालय में डाले गए. वोटिंग के दौरान सभी सरकारी कॉलेजों में भारी सुरक्षा इंतजाम नजर आए. मतों की गिनती 28 अगस्त को सुबह 11 बजे से सभी कॉलेजों में होगी.

student union election 2019 news alwar, अलवर छात्रसंघ चुनाव,

अलवर. जिले में मंगलवार को शांतिपूर्ण छात्र संघ चुनाव संपन्न हुए. सुबह 8 बजे से दोपहर 1 बजे तक मतदान प्रक्रिया चली. इस दौरान कॉलेजों के बाहर छात्रों का हुजूम नजर आया. तो वहीं प्रत्याशी छात्रों से वोट मांगते दिखाई दिए. जिले में सबसे अधिक वोटिंग तिजारा के सरकारी कॉलेज में 81.97 प्रतिशत हुई. जबकि सबसे कम वोट अलवर शहर के गोरी देवी महिला महाविद्यालय में डाले गए. महिला महाविद्यालय में 18.51 फ़ीसदी मतदान हुआ.

अलवर में शांतिपूर्वक चुनाव संपन्न

भारी सुरक्षा के बीच शांतिपूर्ण चुनाव कराए गए सुबह 8 बजे से दोपहर 1 बजे तक सभी कॉलेजों में वोटिंग हुई. पिछले 1 माह से लगातार प्रत्याशी व छात्र नेता चुनाव प्रचार में जुटे हुए थे. वोटिंग प्रतिशत पर नजर डालें तो अलवर के राजकीय महाविद्यालय में कुल 4 हजार 44 वोटर है. इनमें से 2 हजार 279 छात्रों ने वोट डाले. इस लिहाज से कुल वोटिंग परसेंट 56.36 प्रतिशत वोटिंग हुई. इसी तरह से कॉमर्स कॉलेज में कुल वोट 1812 है. इनमें से 702 छात्रों ने वोट डाला. इस लिहाज से कुल वोटिंग प्रतिशत 38.78 रहा. कला कॉलेज में 41 प्रतिशत मतदान हुआ. तो वहीं गौरी देवी महिला महाविद्यालय में 18.51 प्रतिशत मतदान हुआ. विधि महाविद्यालय में 46.90 प्रतिशत, संस्कृत महाविद्यालय में 76 विद्यार्थियों में से 71 विद्यार्थियों ने मतदान किया. इसी तरह से बहरोड़ कॉलेज में 71.40 प्रतिशत, थानागाजी कॉलेज में 68.70 प्रतिशत, तिजारा कॉलेज में 81 पॉइंट 97 राजगढ़ कॉलेज में 38.46 प्रतिशत मतदान हुआ.

पढ़ें:एक मंदिर ऐसा भी, जहां हर रोज गांधी की होती है पूजा

वोटिंग के दौरान सभी सरकारी कॉलेजों में भारी सुरक्षा इंतजाम नजर आए. सबसे ज्यादा भीड़ अलवर के बाबू शोभाराम कला महाविद्यालय के बाहर नजर आई. वहां हजारों की संख्या में युवा नारें लगाते हुए देखे गए. इस तरह लिंगदोह कमेटी के नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए दिखाई दिए. चुनाव से ठीक एक दिन पहले रात के समय छात्रसंघ कार्यालय पर हुए एक डांस का वीडियो वायरल भी हुआ. यह वीडियो दिनभर चर्चा का विषय बना रहा. इसमें कैंपेनिंग के नाम पर छात्रों ने जमकर पार्टी की और वेज बार डांस के जरिए अश्लीलता भी दिखाई दी.

अलवर में सबसे ज्यादा वोटिंग तिजारा के सरकारी कॉलेज में हुई. तो वहीं सबसे कम वोटिंग परसेंटेज अलवर शहर के गौरी देवी महिला महाविद्यालय में रहा. इसका प्रमुख कारण दिन का तापमान व गौरी देवी महाविद्यालय में पढ़ने वाली शहरी छात्राएं हैं. दरअसल, गोरी देवी महाविद्यालय में शहरी छात्राओं की संख्या ज्यादा है. वोटिंग के दिन वो वोट डालने नहीं आती है. इसलिए वोटिंग प्रतिशत हर बार गोरी देवी महाविद्यालय का काम रहता है.

पढ़ें:छात्र संघ चुनाव 2019: निर्वाचन आयोग ने भेजी पुरानी श्याही, किया गया मार्कर का उपयोग

मतों की गिनती 28 अगस्त को सुबह 11 बजे से सभी कॉलेजों में होगी. विजेता प्रत्याशियों को कॉलेज प्रशासन की तरफ से प्रमाण पत्र देकर शपथ दिलवाई जाएगी. इस दौरान सभी प्रमुख कॉलेजों में भारी सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं. जिससे किसी भी तरह की गड़बड़ियों की संभावना नहीं हो.

ABOUT THE AUTHOR

...view details