राजस्थान

rajasthan

स्टेट GST विभाग की भिवाड़ी में बड़ी कार्रवाई, बियर फैक्ट्री में रिवर्स आईटीसी का मामला मिला, 78 लाख का जुर्माना

By

Published : Apr 24, 2021, 6:35 AM IST

अलवर के स्टेट जीएसटी की टीम ने भिवाड़ी के चोपनकी में एक बियर फैक्ट्री में सर्वे की कार्रवाई की गई. इस दौरान रिवर्स आईटीसी क्लैम का मामला सामने आया. जिसके बाद कंपनी ने जुर्माने के रूप में तुरंत 78 लाख 50 हजार रुपए की राशि जमा कराई.

Alwar news, Reverse ITC case in Bhiwadi's beer factory
भिवाड़ी के बियर फैक्ट्री में रिवर्स आईटीसी का मामला

अलवर. चोपनकी में मोहौउ इंडिया प्राइवेट लिमिटेड नाम की कंपनी पर शुक्रवार को स्टेट जीएसटी टीम ने सर्वे की कार्रवाई की गई. इस दौरान रिवर्स आईटीसी क्लेम का मामला सामने आया. दअरसल, बियर वैट में शामिल है क्योंकि बीयर पैक प्रोडक्ट है लेकिन कंपनी की तरफ से जीएसटी आईटीसी क्लेम लिया जा रहा था.

भिवाड़ी के बियर फैक्ट्री में रिवर्स आईटीसी का मामला

ऐसे में शुरुआती जांच पड़ताल में कंपनी पर लाखों की पेनाल्टी लगाई गई. जिसके बाद कंपनी ने जुर्माने के रूप में तुरंत 78 लाख 50 हजार रुपए की राशि जमा कराई. सेल्स टैक्स विभाग के अधिकारियों ने कहा की कंपनी की तरफ से आईजीएसटी, सीजीएसटी और एसजीएसटी का पैसा जमा कराया गया. कंपनी की ओर से मोहौउ नाम से बियर बनाई जाती है. यह इंटरनेशनल ब्रांड है.

यह भी पढ़ें.जापानी कंपनी के MD नोबोटोकाटो कोरोना संक्रमित, विदेशी डॉक्टर कर रहे मॉनिटरिंग...जापान ले जाने की तैयारी

विभाग के अधिकारी लगातार जांच पड़ताल कर रहे हैं. वहीं जुर्माना व टैक्स की राशि बढ़ सकती है. शुरुआती जांच पड़ताल के बाद कंपनी की तरफ से 78 लाख रुपए से ज्यादा की राशि तुरंत जमा की गई है. अलवर जिले में 20 हजार से अधिक छोटी बड़ी सभी तरह की औद्योगिक इकाइयां हैं. हर माह प्रदेश सरकार को इनसे 150 करोड़ रुपए का टैक्स मिलता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details