राजस्थान

rajasthan

लापरवाही! जिन पैरों में पंख लगने थे, वो सपने सजने से पहले ही बिखर गए...सिर्फ एक वजह

By

Published : Jan 14, 2020, 11:03 AM IST

भिवाड़ी के UIT सेक्टर-8 में स्थित एक निजी स्कूल की एक ऐसी लापरवाही सामने आई है, जिससे एक छात्रा की जान जा सकती थी. छात्रा को स्कूल प्रबंधन ने वैन की जगह अन्य तीन बच्चों के साथ बाइक से घर भेज दिया. वहीं, बाइक चालक ने गाड़ी को तेज रफ्तार से चलाया और बाइक अनियंत्रित होकर डिवाइडर से टकरा गई. इस दौरान 9वीं में पढ़ने वाली शिवानी गंभीर रूप से घायल हो गई.

स्कूल प्रबंधन की लापरवाही,  School management negligence
स्कूल प्रबंधन की लापरवाही

अलवर.भिवाड़ी क्षेत्र में रहने वाली एक बेटी का सपना स्कूल प्रबंधन की लापरवाही के चलते टूट गया. यूं तो पीएम मोदी का 'बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं' का नारा लोगों के मुंह से अक्सर सुनने को मिल जाता है, लेकिन यहां मामला कुछ उल्टा है. स्कूल प्रबंधन ने बेटी को बचाने के बजाए खुद मौत के मुंह में भेज दिया.

स्कूल प्रबंधन की लापरवाही से जा सकती थी शिवानी थी जान...

दरअसल, राजस्थान के नीमकाथाना की रहने वाली शिवानी भिवाड़ी के पास हरियाणा के विकास नगर में एक किराए के कमरे में रहती है. शिवानी भिवाड़ी के UIT सेक्टर-8 में स्थित एक निजी स्कूल में 9वीं की छात्रा है. हर रोज की तरह ही शिवानी स्कूल गई, उसने अपनी परीक्षा दी और जब घर वापस आना हुआ तो स्कूल प्रबंधन ने शिवानी सहित अन्य तीन छात्र-छात्राओं को वैन चालक के साथ एक ही बाइक पर भेज दिया.

वहीं, अब बाइक पर कुल चार लोग सवार हो गए. बाइक चालक ने एक छात्रा को रास्ते में छोड़ दिया और फिर शिवानी को छोड़ने के लिए बाइक चालक तेजी से विकास नगर की ओर बढ़ा. इस दौरान शिवानी ने कहा कि अंकल प्लीज बाइक धीरे चलाओं लेकिन चालक ने कहा कि मुझे जल्दी वापस जाना है.

पढ़ें- दिल्ली से मीडिया को बुलाकर भाजपा ने जेके लोन अस्पताल और कोटा को बदनाम किया: मंत्री शांति धारीवाल

तेज रफ्तार बाइक थोड़ी दूर जाकर असंतुलित हो गई और डिवाइडर से टकरा गई. जिसमें शिवानी गंभीर रूप से घायल हो गई. मौके पर जमा भीड़ ने घायलों को पास में ही मौजूद एक निजी चिकित्सक के यहां एडमिट कराया. जहां से चालक और एक अन्य साथी छात्रा को प्राथमिक उपचार के बाद घर भेज दिया गया.

लेकिन घटना में शिवानी गंभीर रूप से घायल हो गई. वहीं, घटना की सूचना पर पहुंची धारूहेड़ा पुलिस ने रेवाड़ी ट्रॉमा सेंटर में ले जाया गया. जहां परिजनों को पता चला कि शिवानी का एक पैर पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया है और आगे के तीन दांत भी टूट गए. इस घटना के बाद से ही शिवानी का परिवार पूरी तरह से टूट गया है. शिवानी बेहद ही गरीब हो घर की है, अब तक बेटी के इलाज के लिए परिजनों ने लगभग एक लाख रुपए ब्याज पर उठाए हैं. शिवानी के ऑपरेशन के बाद पैर में रॉड डाली है, जिससे वह फिर से चल सके.

पढ़ें- किसान को खेत में पानी लगाते देख कलेक्टर ने रुकवाया काफिला, फावड़ा उठा खुद उतरे किसानी करने

फिलहाल, घटना को एक माह बीत जाने के बाद भी स्कूल प्रबंधन की मानवता नहीं जागी. शिवानी ने बताया कि जब परिजन घटना की जानकारी लेकर स्कूल पहुंचे तो फीस नहीं देने का बहाना बनाकर स्कूल प्रबंधन ने घटना से पल्ला झाड़ लिया, यही नहीं प्रबंधन ने परिजनों को धमकी भी दे डाली. अब परिजनों ने आरोपी स्कूल के खिलाफ हरियाणा के धारूहेड़ा स्थित सेक्टर- 6 थाने में मामला दर्ज कराया है.

वहीं, थानाधिकारी ने बताया कि स्कूल को मामले की जानकारी के लिए नोटिस भेजा जा चुका है. लेकिन अभी तक कोई जवाब नहीं आया है. शिवानी ने मामले को लेकर तिजारा उपखंड अधिकारी खेमाराम और भिवाड़ी पुलिस अधीक्षक को भी शिकायत ही है. इस मामले की जांच हरियाणा के धारूहेड़ा सेक्टर- 6 थाना पुलिस कर रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details