राजस्थान

rajasthan

अलवरः स्काउट गाइड और राजस्थान शिक्षक संघ ने पक्षियों के लिए लगाए परिंडे, रोज पानी भरने की ली शपथ

By

Published : May 20, 2020, 12:11 PM IST

अलवर के मुण्डावर में स्काउट-गाइड और राजस्थान शिक्षक संघ ने गर्मी और लॉकडाउन के चलते पक्षियों के खाना-पानी के लिए परिण्डे लगाए हैं. साथ ही उनमें हर रोज पानी भरने की शपथ भी ग्रहण की है.

अलवर न्यूज, अलवर मुण्डावर न्यूज, शिक्षक संघ ने लगाए परिंडे, स्काउट-गाइड ने लगाए परिंडे, Alwar News, Alwar Mundawar News, teachers Association put water pot for bird, scott Guides put water pot for bird
शिक्षक संघ और स्काउट-गाइड ने लगाए परिंडे

मुण्डावर (अलवर).क्षेत्र में स्काउट-गाइड और राजस्थान शिक्षक संघ ने गर्मी और लॉकडाउन के चलते पक्षियों के खाना-पानी के लिए परिण्डे लगाए हैं. साथ ही उनमें हर रोज पानी भरने की शपथ ग्रहण की है. इस मौके पर सुनील कुमार, ग्राम विकास अधिकारी नवनीत सैन, कनिष्ठ लिपिक दिनेश कुमार, पंचायत सहायक विजय कुमार, पटवारी अभिमन्यु सिंह आदि उपस्थित रहे.

शिक्षक संघ और स्काउट-गाइड ने लगाए परिंडे

संघ के सचिव महेन्द्र सिंह चौहान ने कहा कि, गर्मियों के मौसम में पक्षी अपनी प्यास बुझाने और खाने के लिए यहां-वहां भटक रहे हैं. भारतीय संस्कृति में पक्षियों के लिए परिंडा बांधना और उन्हें पानी पिलाना पुण्य का काम होता है. वहीं, संघ के ऑडिटर और यूनिट लीडर दीनदयाल ने भी गर्मी के मौसम में पानी बचाने और बेजुबान पक्षियों के लिए परिंडा लगाने के लिए अनेक लोगों को प्रेरित किया. साथ ही लोगों से कोरोना जैसी महामारी में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की अपील की है.

पढ़ेंःलॉकडाउन 4.0ः बेरोजगार मजदूर दो जून की रोटी के लिए बेच रही सब्जी

इधर राजस्थान शिक्षक संघ के आह्वान पर पूरे राजस्थान में शिक्षक संघ के कार्यकर्ताओं ने पक्षियों के लिए परिंडे लगाने का संकल्प लिया है. वहीं, उपशाखा मुण्डावर में इसका शुभारंभ अलवर द्वितीय के जिलाध्यक्ष विनोद पाल यादव और उदमीराम कोक ने किया. इस मौके पर कार्यक्रम के संयोजक और ब्लॉक अध्यक्ष राजेन्द्र जाट, ब्लॉक मंत्री श्याम सिंह चौहान, अतिरिक्त जिला मंत्री यादवेन्द्र शर्मा और प्रधानाचार्य करम सिंह सहित कार्यकर्ता उपस्थित रहे.

जिला अध्यक्ष ने बताया कि, जिले की समस्त उप शाखाओं के कार्यकर्ता परिंडा लगाओ अभियान को सफल बनाने के लिए कृतसंकल्प हैं. साथ ही जो शिक्षक जहां उपस्थित है, चाहे विद्यालय हो या घर, अपने आसपास के परिवेश में परिंडे लगाकर नियमित रूप से उसमें पानी डालने का काम करेंगे. जिससे इस गर्मी के मौसम में बेजुबान पक्षियों को पानी भी की कमी महसूस न हो और वो अपना जीवन यापन कर प्रकृति को बचाने में अपना योगदान दे सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details