राजस्थान

rajasthan

By

Published : Jan 11, 2020, 7:54 PM IST

ETV Bharat / state

बानसूर के गांव बुटेरी में राशन डीलर की मनमानी, ग्रामीणों ने की प्रशासन को शिकायत

बानसूर के गांव बुटेरी में राशन डीलर की मनमानी का मामला सामने आया है. राशन डीलर उपभोक्ताओं को तय मात्रा से कम राशन दे रहा था. मामला उजागर होने पर ग्रामीणों ने इसकी शिकायत बानसूर प्रशासन को की है.

Ration dealer complaint bansur, बुटेरी में राशन डीलर की मनमानी
बानसूर के गांव बुटेरी में राशन डीलर की मनमानी

बानसूर (अलवर).गांव बुटेरी के ग्रामीणों ने राशन डीलर के खिलाफ आक्रोश जताते हुए राशन डीलर की शिकायत बानसूर प्रशासन से की और राशन में गड़बड़ी कर ग्रामीणों को राशन कम देने पर हंगामा किया.

मामले का खुलासा तब हुआ जब ग्रामीण महिला गेहूं लेने के लिए राशन की दुकान पर पहुंची और राशन लेकर वापस आ रही थी. तभी उसको राशन कम होने का अंदेशा हुआ उसी वक्त एक किराने की दुकान पर पहुंची और अपना राशन तोला तो गेहूं में वजन कम होने पर वापस राशन डीलर की दुकान पर पहुंची. वहां आनन-फानन में ढाई किलो गेहूं और दे दिए.

उसी वक्त कुछ ग्रामीण इकट्ठा हो गए उसी दौरान राशन तोलने के कांटे पर जब 5 किलो का बांट रखा ओर उसका वेट 5 किलो 760 ग्राम आया तब पता चला की राशन डीलर 5 किलो गेहूं में से 760 ग्राम कम गेंहू लोगों को देता था. लोगों को जब माप तोल कांटे पर गेहूं कम मिला तो ग्रामीणों ने राशन डीलर के खिलाफ आक्रोश जताते हुए हंगामा कर दिया. उस वक्त राशन डीलर स्वयं ना होकर किसी अन्य व्यक्ति से राशन वितरण करवा रहा था.

बानसूर के गांव बुटेरी में राशन डीलर की मनमानी

हंगामा देख राशन बांट रहा व्यक्ति मशीन बाहर छोड़कर वहां से फरार हो गया. ग्रामीणों राशन डीलर के खिलाफ शिकायत लेकर बानसूर उपखंड कार्यालय पहुंचे जहां शुक्रवार को कार्यालय बंद होने पर ग्रामीण सरपंच के नेतृत्व में बानसूर पुलिस ने राशन डीलर की मशीन को जप्त करवाने पहुंचे और राशन डीलर के खिलाफ कार्रवाई की मांग की.

पढ़ें- सांगोद: चौराहे के सौंदर्यीकरण को लगा ग्रहण, नगर पालिका की उदासीनता !

ग्रामीणों ने बताया कि गांव बुटेरी में राशन डीलर की एक दुकान है. जहां आए दिन राशन डीलर मनमानी करता है और गरीब लोगों के हक का गेहूं खा जाता है और उसने अपने माप तोल कांटे पर भी गड़बड़ी कर रखी है. जिससे लोगों को 5 किलो गेहूं की जगह 4 किलो 300 ग्राम गेहूं ही मिलता है. आज जब ग्रामीणों ने मशीन पर 5 किलो का बांट रखा तो इस मामले का खुलासा हुआ. इसे लेकर हमने उपखंड अधिकारी और जिला कलेक्टर को शिकायत की है. वहीं राशन वितरित करने के लिए डीलर खुद नहीं आता है जबकि विद्युत विभाग का एक लाइनमैन वहां पर राशन वितरित करता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details