राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Rajasthani flavor in Vande Bharat वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में राजस्थानी जायका, अलग से देना होगा चार्ज

दिल्ली-जयपुर के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन अन्य ट्रेनों से कई मायनों में अलग है. अब इस ट्रेन में यात्री राजस्थानी जायके का आनंद उठा सकेंगे, इसके लिए राजस्थानी मेन्यू तैयार हो चुका है.

By

Published : Mar 23, 2023, 1:46 PM IST

Rajasthani flavor in Vande Bharat Express train
वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में राजस्थानी जायका

अलवर.राजस्थान में चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का अलग डिजाइन तैयार किया गया है. ट्रेन जल्द ही जयपुर पहुंच जाएगी. उसके बाद रेलवे की तरफ से ट्रेन के संचालन की तारीख का भी ऐलान किया जा सकता है. ट्रेन के संचालन को लेकर सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. दिल्ली से जयपुर व अजमेर तक ट्रेन का संचालन होगा. आईआरसीटीसी ने ट्रेन में यात्रियों को दिए जाने वाले खानपान का मेन्यू भी तैयार कर लिया है. इस मेन्यू में राजस्थानी व्यंजनों को जगह दी गई है.

राजस्थानी मेन्यू का लगेगा चार्ज- अलग से रेलवे के अधिकारियों की मानें तो आईआरसीटीसी के मेन्यू में प्याज की कचोरी, जोधपुरी चावल, दाल बाटी को शामिल किया गया है. लेकिन इसके लिए यात्रियों को अलग से चार्ज देना होगा. सुबह के समय यात्रियों को कॉफी, चाय, नाश्ता मिलेगा तो ब्रेकफास्ट, लंच, डिनर के समय अलग व्यवस्था रहेगी. ट्रेन की समय सारिणी अभी जारी नहीं की गई है, इसलिए यह कहा नहीं जा सकता कि यात्रियों को यात्रा में किस समय क्या मिलेगा. क्योंकि रेलवे का नाश्ते में खाने का समय निर्धारित है, ऐसे में जल्द ही ट्रेन की समय सारिणी से भी पर्दा हटेगा.

पढ़ें -रैक मिलते ही दिल्ली-जयपुर के बीच शुरू होगी वंदे भारत एक्सप्रेस, काउंटडाउन शुरू

जयपुर पहुंचेगी वंदे भारत - रेलवे अधिकारियों ने कहा कि चेन्नई कोच फैक्ट्री से ट्रेन जयपुर के लिए रवाना हो चुकी है. 26 मार्च तक ट्रेन जयपुर पहुंच जाएगी. सप्ताह में 6 दिन ट्रेन का संचालन होगा. एक दिन मेंटेनेंस कार्य के चलते ट्रेन का संचालन नहीं किया जाएगा. जयपुर में ट्रेन के मेंटेनेंस के लिए वर्कशॉप भी तैयार हो चुकी है. दिल्ली जयपुर अजमेर के बीच नई रेलवे लाइन डालने का काम भी पूरा हो चुका है. सिग्नल व अन्य व्यवस्थाएं भी रेलवे की तरफ से कर ली गई हैं. जिन जगहों पर एक्सीडेंट होते हैं, वहां रेलवे ट्रैक के दोनों तरफ तारबंदी की गई है. लोगों में दिल्ली जयपुर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को लेकर खासा उत्साह देखने को मिल रहा है.

पढ़ें -Vande Bharat train photos: दिल्ली-जयपुर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के फोटोज सबसे पहले देखें ईटीवी भारत पर

रेल मंत्री ने लिया फीडबैक -बीते दिनों जयपुर पहुंचे रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने अपने सफर के दौरान शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन में यात्रियों से बातचीत की. ऐसा पहली बार देखने को मिला, जब रेल मंत्री ने यात्रियों से फीडबैक लिया हो. रेलवे की तरफ से राजस्थान पर्व पर विशेष फोकस किया जा रहा है. राजस्थान के सभी जंक्शन पर यात्रियों के लिए बेहतर सुविधाएं की जा रही हैं. साथ ही मॉडल स्टेशन भी तैयार करने का काम तेजी से चल रहा है. इसके अलावा सिंगल लाइनों को डबल करने का काम भी शुरू हो चुका है. जयपुर मंडल में रेलवे लाइन पूरी तरीके से विद्युतीकरण हो चुकी है, इसका फायदा भी रेलवे को मिलने लगा है। डीजल की बचत हो रही है, तो प्रदूषण में भी कमी आई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details