राजस्थान

rajasthan

Vande Bharat Train : अब अजमेर से दिल्ली कैंट तक होगा संचालन, शताब्दी से 1 घंटे पहले पहुंचाने का दावा

By

Published : Apr 10, 2023, 10:31 PM IST

Updated : Apr 10, 2023, 10:59 PM IST

दिल्ली-अजमेर के बीच शुरू होने वाली वंदे भारत ट्रेन का उद्घाटन 12 अप्रैल को किया (Vande Bharat Train in Rajasthan) जाएगा. पहले इसका संचालन अजमेर से दिल्ली जंक्शन तक होना था, जिसे बदल कर दिल्ली कैंट जंक्शन कर दिया गया है.

Vande Bharat Train between Ajmer and Delhi
Vande Bharat Train between Ajmer and Delhi

अलवर.दिल्ली-अजमेर के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन अजमेर जंक्शन से दिल्ली कैंट जंक्शन तक होगा. 12 अप्रैल को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिन में 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ट्रेन का उद्घाटन करेंगे. रेलवे का दावा है कि इस रूट पर चलने वाली शताब्दी एक्सप्रेस की तुलना में वंदे भारत ट्रेन 60 मिनट पहले अजमेर पहुंचाएगी.

दिल्ली कैंट जंक्शन तक होगा संचालन : उत्तर-पश्चिम रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी शशि किरण ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 अप्रैल को सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राजस्थान की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे. ट्रेन का जयपुर, अलवर और गुड़गांव जंक्शन पर ठहराव होगा. पहले ट्रेन का संचालन अजमेर से नई दिल्ली जंक्शन तक होना था, लेकिन इसमें बदलाव किया गया है. अब अजमेर और दिल्ली कैंट जंक्शन के बीच ट्रेन का संचालन किया जाएगा.

पढ़ें. Vande Bharat Express : राजस्थान में पहली वंदे भारत ट्रेन का स्पीड ट्रायल, यात्रियों में उत्साह

शशि किरण ने बताया कि वंदे भारत एक्सप्रेस दिल्ली कैंट से अजमेर के बीच 5 घंटे 15 मिनट में सफर पूरा करेगा. इसी रूट की मौजूदा सबसे तेज ट्रेन शताब्दी एक्सप्रेस दिल्ली कैंट से 6 घंटे 15 मिनट का समय लेती है. उनका दावा है कि वंदे भारत एक्सप्रेस इसी रूट पर शताब्दी ट्रेन से 60 मिनट पहले पहुंचेगी. ट्रेन के संचालन से पुष्कर, अजमेर शरीफ दरगाह, जयपुर सहित राजस्थान के प्रमुख पर्यटन स्थलों की कनेक्टिविटी मिलेगी. अजमेर-दिल्ली कैंट वंदे भारत एक्सप्रेस हाई राइज ओवरहेड इलेक्ट्रिक (ओएचई) क्षेत्र पर चलने वाली दुनिया की पहली सेमी हाई स्पीड पैसेंजर ट्रेन होगी.

ट्रेन के संचालन को लेकर रेलवे कर्मचारी व अधिकारी जरूरी तैयारियों में लगे हुए हैं. अजमेर-दिल्ली कैंट वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को लेकर लोगों में भी खासा उत्साह देखने को मिल रहा है. जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि 13 अप्रैल से ट्रेन का नियमित संचालन होगा. रेलवे की तरफ ट्रेन का टाइम शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है.

पढ़ें. दिल्ली-अजमेर के बाद जयपुर-जोधपुर के बीच चलेगी Vande Bharat Express, तेजी से चल रहा ट्रैक विद्युतीकरण का काम

अजमेर से नई दिल्ली तक किया गया था स्पीड ट्रायल :वंदे भारत ट्रेन का अजमेर से नई दिल्ली तक स्पीड ट्रायल किया गया था. वंदे भारत ट्रेन का 28 मार्च से 30 मार्च तक 3 दिन तक ट्रायल किया गया था. ट्रेन का अधिकारिक रूप से स्टॉपेज, किराया, खाने का मैन्यू समेत अन्य चीजें तय की जाएंगी. वंदे भारत ट्रेन की स्पीड बढ़ाने के लिए रेलवे ट्रैक पर ट्रेन प्रोटेक्शन सिस्टम लगाया जाएगा, जिससे ट्रैक पर किसी भी व्यक्ति या जानवर के होने पर लोको पायलट को तुरंत अलर्ट किया जाएगा. इससे पहले रेलवे लाइन को फेंसिंग से कवर किया जा रहा है, डबल डिस्टेंस सिग्नल लगाए जाएंगे, जिससे इमरजेंसी ब्रेक नहीं लगाना पड़ेगा. कुछ महीने बाद ट्रेन की रफ्तार में बढ़ोतरी की जाएगी.

ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर का मेन्यू तैयार :रेलवे अधिकारियों की मानें तो वंदे भारत ट्रेन में राजस्थानी व्यंजनों का जायका भी मिलेगा. वंदे भारत ट्रेन में ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर का मैन्यू तैयार किया जा चुका है. ट्रेन के मैन्यू में दाल-बाटी को भी शामिल किया गया है. इसके लिए अलग से कैटरिंग चार्ज देने होंगे. इसके हालांकि कैटरिंग चार्ज अभी निर्धारित नहीं किया गया है.

मेट्रो की तरह ट्रेन का टेंपरेचर मेंटेन रहेगा :रेलवे के मुताबिक वंदे भारत ट्रेन में मेट्रो की तरह ट्रेन में ऑटोमेटिक डोर होंगे, जो स्टेशन पर ही खुलेंगे और बंद हो जाएंगे. खुलने से पहले और बंद होने से पहले बीप बजेगा, ताकि उतरने-चढ़ने वाले यात्री को पता चल सके. ट्रेन पूरी तरह से एयर कंडीशन्ड होगी. मेट्रो की तरह ट्रेन का टेंपरेचर मेंटेन रहेगा. सीट के पास कूलिंग को कंट्रोल करने के लिए स्विच भी होगा. डिस्प्ले बोर्ड पर इमरजेंसी नंबर और जरूरी इंफॉर्मेशन डिस्प्ले होंगी.

Last Updated : Apr 10, 2023, 10:59 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details