राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

अलवर: प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लाभ बताने के लिए प्रचार रथ रवाना

अलवर में किसानों को जागरूक कर लाभान्वित करने के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को लेकर प्रचार रथ चलाए जा रहे हैं. जिसको जिले के कई विभिन्न तहसील क्षेत्रों में भेजा जाएगा. वहीं प्रचार रथ को एडीएम प्रथम रामचरण शर्मा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

By

Published : Jul 8, 2020, 9:53 PM IST

alwar news,rajasthan news, अलवर न्यूज, राजस्थान न्यूज
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लाभ बताने के लिए, प्रचार रथ रवाना

अलवर. जिले में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को लेकर किसानों को जागरूक कर लाभान्वित करने के लिए जिले के विभिन्न तहसील क्षेत्रों में प्रचार रथ भेजे गए हैं. वहीं बुधवार को अलवर जिला मुख्यालय से इन प्रचारकों को एडीएम प्रथम रामचरण शर्मा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लाभ बताने के लिए, प्रचार रथ रवाना

इस अवसर पर कृषि उपज मंडी के निर्देशक पीसी मीणा, एलडीएम कमलेश कुमार, नाबार्ड के जिला प्रबंधक प्रदीप चौधरी और फसल बीमा कंपनी के प्रतिनिधि मौजूद रहे. वहीं पत्रकारों से बातचीत में एडीएम प्रथम रामचरण शर्मा ने बताया कि, फसल में किसी भी कारण से नुकसान होने की स्थिति में इस बीमा योजना के तहत किसानों को खरीफ फसल के बीमा कराने के फायदे को बताने के लिए रथ रवाना किया गया है.

फिलहाल सात रथों को रवाना किया गया है जरूरत पड़ने पर और भी रथों को प्रचार के लिए भेजा जाएगा. वहीं बुधवार शाम को भी एक रथ जो अभी आना बाकी है उसको भी प्रचार के लिऐ रवाना किया जाएगा. यह रथ अलवर के 16 तहसीलों में जाकर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की जानकारी देंगे.

पढ़ें:SPECIAL: बच्चों के टीकाकरण में बाधा बना CORONA, UNICEF की चेतावनी के बाद फिर शुरू होगा काम

क्योंकि प्राकृतिक आपदा आने के बाद किसान की फसल चौपट हो जाती है. जिसके कारण किसान को भारी नुकसान उठाना पड़ता है. और अगर किसान अपनी फसल का बीमा करा देता है तो उसको बीमा की ओर से फसल में जितना नुकसान हुआ है, उसका पैसा मिल जाता है.

जिससे किसान को किसी भी प्रकार का नुकसान भुगतना नहीं पड़ता है. एडीएम ने कहा कि 8 जुलाई से बीमा के लिए फार्म भरे जा रहे हैं. वहीं लास्ट डेट 15 जुलाई रखी गई है, इसलिए ज्यादा से ज्यादा किसान इस फसल बीमा योजना का लाभ उठाएं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details