राजस्थान

rajasthan

अलवर: किसान आंदोलन के चलते कम हुए प्याज के दाम, किसान हो रहे परेशान

By

Published : Dec 3, 2020, 1:11 PM IST

अलवर में इन दिनों प्याज की बंपर आवक हो रही है लेकिन दिल्ली में चल रहे किसान आंदोलन के चलते प्याज के दामों में लगातार गिरावट हो रही है. ऐसे में किसानों ने मंडी में प्याज लाना अभी बंद कर दिया है. किसानों का कहना है कि आंदोलन समाप्त होने के बाद प्याज मंडी में बेचने के लिए लाएंगे.

अलवर न्यूज, राजस्थान न्यूज, rajasthan news, alwar news
अलवर में कम हुए प्याज के दाम

अलवर.जिले की मंडी में इन दिनों प्याज की बंपर आवक हो रही है लेकिन दिल्ली में चल रहे किसान आंदोलन के चलते प्याज के दाम लगातार गिर रहे हैं. ऐसे में अलवर के किसान खासे परेशान नजर आ रहे हैं. प्याज में गिरावटों को देख किसानों ने मंडी में प्याज लाना अभी बंद कर दिया है.

अलवर में कम हुए प्याज के दाम

किसानों का कहना है कि आंदोलन समाप्त होने के बाद वो प्याज मंडी में बेचने के लिए लाएंगे. बता दें कि दिल्ली में लगातार किसान आंदोलन बढ़ रहा है. ऐसे में पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश में दिल्ली की मंडियों में माल नहीं पहुंच रहा है. इसलिए प्याज के दाम लगातार कम हो रहे हैं. भाव कम होने की आशंका के चलते किसान ने प्याज मंडी में लाना कम कर दिया है.

अलवर मंडी में बीते दिनों प्रतिदिन 50 हजार से अधिक कट्टे बिकने के लिए आ रहे थे लेकिन सोमवार के बाद से 20 से 25 हजार कट्टे बिकने के लिए मंडी में आ रहे हैं. वहीं, अलवर मंडी में प्याज के थोक भाव 22 से 32 रुपए चल रहे हैं. जबकि पहले किसान को 50 रुपए तक के साथ प्याज के भाव मिल रहे थे, जबकि रिटेल बाजार में प्याज 70 रुपए किलो के हिसाब से बिक रहा था.

पढ़ें:अब वसुंधरा समर्थक नेताओं ने खोला हनुमान बेनीवाल के खिलाफ मोर्चा, कहा- कल क्या आज तोड़ ले भाजपा से संबंध

इस समय रिटेल बाजार में प्याज 50 रुपए किलो तक बिक रहा है. साथ ही किसानों की माने तो प्याज के भाव आगामी दिनों में तेज हो सकते हैं. बीते साल भाव इससे कहीं ज्यादा थे. व्यापारियों की माने तो किसान आंदोलन के चलते प्याज के दाम कम हैं. साथ ही उनका कहना है कि जल्द ही प्याज के दाम फिर बढ़ सकते हैं. देश की विभिन्न मंडियों में प्याज नहीं पहुंच पा रही है. पूरे देश में इस समय अलवर की प्याज सप्लाई हो रही है. महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, गुजरात, कर्नाटक की प्याज बारिश के चलते खराब हो गई है. इसलिए अलवर की प्याज की डिमांड ज्यादा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details