राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

अलवर: ATM ठगी रोकने के लिए पीएनबी बैंक ने बनाई नई योजना..

अलवर में रात के समय ग्राहकों को एटीएम ठगी से बचाने के लिए पंजाब नेशनल बैंक ने 1 दिसंबर से पिन नंबर के साथ ओटीपी व्यवस्था भी लागू करने की तैयारी कर ली है. यह व्यवस्था रात 8 बजे से सुबह 8 बजे तक लागू रहेगी.

By

Published : Nov 21, 2020, 9:24 PM IST

अलवर न्यूज, राजस्थान न्यूज, alwar news, rajasthan news
ATM ठगी रोकने के लिए पीएनबी बैंक ने बनाई नई योजना

अलवर.जिले में रात के समय ग्राहकों को एटीएम ठगी से बचाने के लिए पंजाब नेशनल बैंक की ओर से एक दिसंबर से पिन नंबर के साथ ओटीपी व्यवस्था लागू करने की तैयारी की गई है. यह व्यवस्था रात 8 बजे से लेकर सुबह 8 बजे तक लागू रहेगी.

ATM ठगी रोकने के लिए पीएनबी बैंक ने बनाई नई योजना

एमएलडी कमलेश कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि नई व्यवस्था में रात 8 बजे से सुबह 8 बजे तक यदि ग्राहक एटीएम से 10 हजार रुपए से ज्यादा कैश निकलता है तो उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा. जिसको एटीएम मशीन में पिन नंबर के साथ डालने पर ही पैसे निकाले जा सकते हैं.

ऐसी स्थिति में ग्राहकों को एटीएम से पैसे निकालते समय अकाउंट में रजिस्टर्ड मोबाइल भी साथ रखना होगा. जिन ग्राहकों के बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं हैं. उन्हें सुविधा का लाभ लेने के लिए तत्काल आधार बैंक शाखा पहुंचकर मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करवाना होगा. यदि पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहकों ने मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं करवाया है तो उनके लिए परेशानी भी हो सकती है.

पढ़ें:बंद हुए फिटनेस सेंटर को फिर से चालू करने का विरोध, ट्रांसपोर्ट अध्यक्ष ने लगाया परिवहन विभाग पर आरोप

जिसमें रात 8 बजे से सुबह 8 बजे तक यदि उन्हें 10 हजार से अधिक की जरूरत पड़ी तो वह एटीएम से पैसे नहीं निकाल पाएंगे. पीएनबी के साथ विलय होने वाले दूसरे बैंक ग्राहकों के लिए भी यह व्यवस्था लागू होगी. उन्होंने कहा कि अलवर सहित पूरे देश में एटीएम ठगी के मामले दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं. इसलिए पंजाब नेशनल बैंक की ओर से यह व्यवस्था जल्द लागू की जाएगी. जिससे ग्राहक ठगी के शिकार ना हो सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details