राजस्थान

rajasthan

अलवर वासी अब आईजी से सीधा संवाद कर सामने रख सकेंगे अपनी समस्या, होगी ई-सुनवाई

By

Published : Sep 3, 2020, 10:17 AM IST

कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए अलवर पुलिस ने ई-सुनवाई का नवाचार किया था. अब जयपुर रेंज के आईजी एस सेंगथिर भी ई-सुनवाई करेंगे. जिसके जरिए लोग अपनी समस्या आईजी के सामने आसानी से रख सकेंगे.

Rajasthan hindi news, अलवर पुलिस
आईजी एस सेंगथिर करेंगे ई-सुनवाई

अलवर.जिलेवासी अब आईजी से सीधा संवाद कर सकेंगे और उनके सामने अपनी समस्या रख सकेंगे. जयपुर जोन के आईजी एस सेंगथिर ने ई-सुनवाई करने का फैसला लिया है. अलवर में कंटेनमेंट जोन में रहने वाले लोग, पॉजिटिव मरीज और उनके परिजनों की समस्या सुनने के लिए अलवर पुलिस ने ई-सुनवाई शुरू की थी. इसमें लोगों ने खासी रुचि दिखाई. ऐसे में आईजी की ई-सुनवाई से लोगों को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है.

आईजी एस सेंगथिर करेंगे ई-सुनवाई

कंटेनमेंट जोन में रहने वाले लोग और पॉजिटिव मरीज के परिजन अब जयपुर रेंज के आईजी एस सेंगथिर से सीधी बात कर सकेंगे. इसके अलावा उनके सामने अपनी समस्या भी रख सकेंगे. अलवर पुलिस अधीक्षक के बाद आईजी ने भी ई सुनवाई करने का फैसला लिया है. इसके लिए आईजी की तरफ से एक नंबर जारी किया गया है. जिस पर बात करके लोग अपनी समस्या रखेंगे और उसके बाद आईजी से सीधे संवाद के लिए उनको समय दिया जाएगा. पुलिस की तरफ से पहली बार इस तरह के प्रयास किए जा रहे हैं. इसका सीधा फायदा आम व्यक्ति को मिलेगा क्योंकि अभी तक आईजी से मिलने और उनके सामने अपनी समस्या रखने के लिए लोगों को जयपुर जाना पड़ रहा था. इसके अलावा अन्य समस्याओं का सामना भी करना पड़ रहा था.

तीन ई-सुनवाई में 30 लोगों ने की बात

पुलिस अधीक्षक तेजस्विनी गौतम ने कहा अलवर पुलिस की तरफ से पहली बार ई सुनवाई शुरू की गई है. लोगों ने इस सुनवाई में बेहतर रुचि दिखाया है. पुलिस की तरफ से ई-सुनवाई करते हुए कंटेनमेंट जोन में रहने वाले लोगों के घर पुलिस के टैंकर से पानी पहुंचाया गया. दुबई में रहने वाले एक युवक ने सुनवाई में पुलिस से बातचीत की औऱ अपने माता पिता को मदद पहुंचाई. इस तरह से लगातार तीन ई-सुनवाई के दौरान 30 से अधिक लोगों ने पुलिस अधीक्षक से संवाद किया और उनके सामने अपनी समस्या रखी.

यह भी पढ़ें.राजस्थान में कोरोना ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, 1511 नए केस आए सामने...अब तक 1081 मौत

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि जयपुर जोन के आईजी से ई-सुनवाई में बातचीत करने और अपनी समस्या रखने के लिए व्हाट्सएप नंबर 95304272 पर अपने नाम, पता, उम्र और अपनी समस्या की संक्षिप्त जानकारी देकर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. उसके बाद इस सुनवाई से जुड़ने की तिथि और समय की जानकारी व्यक्ति को दी जाएगी. उसके बाद निर्धारित समय पर निश्चित निर्देशित लिंक के माध्यम से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आईजी से व्यक्ति संवाद कर सकता है.

यह भी पढ़ें.विधानसभा के मुख्य सचेतक महेश जोशी के निजी सचिव कोरोना पॉजिटिव, 7 दिनों तक रहेंगे होम क्वॉरेंटाइन

पुलिस की तरफ से साप्ताहिक यह व्यवस्था रहेगी. इसमें जयपुर जोन के अलवर, भिवाड़ी, दौसा, सीकर, जयपुर और ग्रामीण झुंझुनू के निवासी अपनी समस्या रख सकते हैं. जो व्यक्ति कोविड-19 से संक्रमित है, वो व्यक्ति अपनी समस्या रख सकता है. इसके अलावा होम आइसोलेशन, संस्थागत क्वॉरेंटाइन, कंटेनमेंट जोन, लॉकडाउन क्षेत्र में रहने वाले लोग और जो व्यक्ति राजस्थान के अतिरिक्त अन्य प्रदेश तथा विदेश में रहता है, वो भी व्यक्ति अपनी समस्या पुलिस के सामने इस सुनवाई के माध्यम से रख सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details