राजस्थान

rajasthan

By

Published : Apr 6, 2021, 9:38 PM IST

ETV Bharat / state

कोरोना महामारी की दूसरी लहर के चलते चिकित्सा प्रशासन अलर्ट, कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए आईसीयू व एक अलग वार्ड बनाया

कोरोना महामारी की दूसरी लहर के चलते अलवर में कोविड-19 के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है. अलवर के सामान्य चिकित्सालय में संक्रमित मरीजों की भर्ती के लिए एक आईसीयू व एक अलग वार्ड बना दिया गया है.

एक आईसीयू व एक अलग वार्ड बना,6 corona patients admitted to general hospital
अलवर में कोरोना महामारी

अलवर. कोरोना महामारी की दूसरी लहर के चलते अलवर में कोविड-19 के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी को देखते हुए सामान्य चिकित्सालय की ओर से कोरोना संक्रमित मरीजों की भर्ती के लिए एक आईसीयू व एक अलग वार्ड बना दिया गया है. इस समय 6 कोविड संक्रमित मरीज सामान्य चिकित्सालय में भर्ती है.

अलवर में कोरोना महामारी

राजस्थान में कोरोना अब विकराल रूप लेता जा रहा है. सोमवार को मिले 2429 नए केसों ने इस साल 2021 के साथ ही पिछले साल दिसंबर 2020 में मिले तमाम देशों का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया. इसके साथ अलवर में कोरोना संक्रमण फिर से 1 दिन में शतक की ओर बढ़ गया है. हर 3 से 4 दिन में आंकड़े करीब-करीब दुगने होने लगे हैं. सोमवार को जिले में 83 नए पॉजिटिव केस मिले. जिले में कोरोना के एक्टिव केस की संख्या बढ़कर 378 हो चुकी है. सबसे ज्यादा डराने वाली खबर मौत के आंकड़ों को लेकर है. सोमवार को पूरे राज्य में 12 लोगों की जान चली गई जो इस साल में एक दिन में हुई सबसे ज्यादा मौत है.

पढ़ें:जयपुर: कोविड प्रोटोकॉल की पालना कराने के लिए चारों जिलों के DCP को दी गई अतिरिक्त QRT फोर्स

अलवर के राजीव गांधी सामान्य चिकित्सालय के डिप्टी कंट्रोलर डॉ. सुरेश बत्रा ने बताया कि कोरोना संक्रमित मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए अलवर के राजीव गांधी सामान्य चिकित्सालय के बर्न वार्ड को कोविड-19 वार्ड बना दिया गया है. जिसमें 10 मरीज भर्ती हो सकते हैं और 6 बेड का आईसीयू वार्ड भी बना दिया गया है. इसके अलावा कोरोना मरीजों की संख्या में जिस तरह से वृद्धि हो रही है. उसे देखते हुए जिला प्रशासन से वार्ता चल रही है जिसमें ईएसआईसी हॉस्पिटल व लॉर्ड्स हॉस्पिटल को लेकर बातचीत हो रही है. इसके लिए जिला प्रशासन की ओर से जहां भी निर्देश मिलेंगे वहां पर कोविड हॉस्पिटल बनाया जाएगा. फिलहाल छह कोविड-19 मरीज सामान्य चिकित्सालय में भर्ती हैं.

टीकाकरण अभियान का किया औचक निरीक्षण

धौलपुर. जिले की राजाखेड़ा पंचायत समिति की सभी ग्राम पंचायतों में कोरोना टीकाकरण अभियान एवं मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का प्रचार प्रसार के लिए शिविर आयोजित किए जा रहे हैं. राजाखेड़ा पंचायत समिति विकास अधिकारी राकेश सिंघल ने कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान एवं मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का विभिन्न ग्राम पंचायतों का दौरा कर औचक निरीक्षण किया गया. विकास अधिकारी राकेश सिंघल ने बताया कि जिला कलेक्टर राकेश जयसवाल के निर्देशन में जिले भर में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना एवं कोरोना टीकाकरण अभियान सघन रूप से चलाया जा रहा है जिसको लेकर राजाखेड़ा पंचायत समिति की सभी ग्राम पंचायतों में ग्राम वार कैंपों के आयोजन किए जा रहे हैं.

पढ़ें:झालावाड़ कलेक्टर ने कोरोना संक्रमण और चिरंजीवी योजना को लेकर ली बैठक, दिए आवश्यक निर्देश

इसमें मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का पंजीकरण एवं टीकाकरण अभियान सम्मलित है. इसी श्रंखला में आज उनके द्वारा और स्वच्छता प्रभारी प्रमोद कुमार शर्मा ने ग्राम पंचायत खेरली, मछरिया एवं बसई कारे का औचक निरीक्षण किया. ग्रामीणों को टीकाकरण करवाने एवं बीमा करने के लिए प्रेरित किया. बीडीओ ने बताया कि इसके लिए सभी ग्राम विकास अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए.

वहीं विकास अधिकारी राकेश सिंघल ने कहा कि चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना अत्यंत महत्वपूर्ण है जिसका सभी नागरिक लाभ उठाएं इसके लिए वह अपने नजदीकी ई-मित्र पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कराएं. इस योजना में बी.पी.एल. खाद्य सुरक्षा लाभार्थियों के साथ ही संविदा कर्मी, लघु एवं सीमांत किसान आदि का निःशुल्क रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है. इसी के साथ अन्य सामान्य व्यक्ति 850 रुपये का भुगतान कर बीमा योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है. वहीं स्वच्छता अधिकारी प्रमोद कुमार शर्मा ने बताया कि कोरोना से बचाव हेतु सभी ग्राम पंचायतों में सघन टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है, जिसमें 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी नागरिक आवश्यक रूप से टीकाकरण करवाएं.

कोरोना गाइडलाइन की अवहेलना पर पुलिस ने काटे चालान

अलवरजिले के रामगढ़ कस्बे में कोरोना गाइडलाइन की पालना नहीं करने वालों के खिलाफ चालान काटे. एसडीएम ने पुलिस जाप्ते के साथ की कार्रवाई की. देश में फिर से बढ़ती कोरोना महामारी से बचाव के लिए सरकार और प्रशासन की ओर से बार-बार समझाइश की जा रही है और प्रधानाचार्य एवं अन्य कर्मचारियों की टीम जगह-जगह प्रचार कर रही है. उसके बावजूद लोग लापरवाही बरत रहे हैं. इसको देखते हुए रामगढ़ एसडीएम कैलाश शर्मा ने टीम के साथ रामगढ़, अलावड़ा, नौगांवा में समझाइश की. उसके बावजूद लोगों में कोई असर ना होता देख मंगलवार को एसडीएम कैलाश शर्मा ने पुलिस जाप्ते के साथ रामगढ सीएचसी और मैडीकल की दुकानों पर और नौगांवा कस्बे में बिना मास्क और सोशियल डिस्टेंसिंग के घूम रहे लोगों के चालान काटे.

इसके अलावा नौगांवा बार्डर पर हरियाणा से आने वाले बिना मास्क वाहन चालकों के चालान काटे इसी के साथ साथ हरियाणा सीमा से आने वाले लोगों की कोविड जांच की नेगेटिव रिपोर्ट देखने के बाद ही सीमा में प्रवेश करने दिया जा रहा है. जिन्होंने कोरोना जांच की नेगेटिव रिपोर्ट नहीं दिखाई उन्हें एसडीएम ने हरियाणा सीमा में वापिस भेज दिया. एसडीएम कैलाश शर्मा ने बताया कि कोरोना महामारी से बचाव के लिए बार बार समझाईश के बावजूद लोगों द्वारा लापरवाही बरती जा रही है. इसी के चलते आज रामगढ़ पुलिस की मदद से रामगढ़, नौगावां और नौगांवा बॉर्डर पर 43 लोगों के ₹8600 के चालान काटे गए और समझाइश की गई.

बानसूर में कक्षा एक से 9 तक के विद्यालय बंद रखने के निर्देश

बानसूर के पंचायत समिति सभागार में उपखंड अधिकारी राकेश मीणा की अध्यक्षता में निजी स्कूल संचालक तथा व्यापार मंडल की बैठक आयोजित की गई. इसमें उपखंड अधिकारी ने निजी स्कूल संचालकों को शहरी क्षेत्र में कक्षा एक से कक्षा 9 तक के विद्यालय को बंद करने के निर्देश दिए तथा व्यापार मंडल को बाजारों में लोगों को मास्क पहनने तथा सोशल डिस्टेंस की पालना करवाने के निर्देश दिए इस दौरान उपखंड अधिकारी ने बताया कि अगर कोई भी स्कूल संचालक राज सरकार की गाइडलाइन की अवहेलना करता है तो उस पर कठोर कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details