राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

हरा-भरा राजस्थान : अलवर में ईटीवी भारत की मुहिम ला रही रंग...युवाओं ने प्रेरित होकर किया पौधारोपण

राजस्थान का सिंहद्वार कहे जाने वाले अलवर में ईटीवी भारत की मुहिम अब रंग लाने लगी है. बुधवार को ईटीवी भारत के हरा-भरा राजस्थान कार्यक्रम के तहत युवाओं ने सैकड़ों पौधे लगाए. तो वहीं इस मौके पर युवाओं ने अपने परिजनों व रिश्तेदारों को भी जागरूक करने का प्रण लिया.

By

Published : Jul 18, 2019, 1:07 PM IST

अलवर में ईटीवी भारत की मुहिम ला रही रंग...युवाओं ने प्रेरित होकर किया पौधारोपण

अलवर.ईटीवी भारत के हरा-भरा राजस्थान कार्यक्रम के तहत लोगों को जागरूक करने का अभियान चलाया जा रहा है. इसके तहत स्कूल, कोचिंग संस्थान, इंस्टीट्यूट सहित विभिन्न जगहों पर जाकर पर्यावरण विशेषज्ञों की मदद से पेड़ लगाने व पेड़ों से होने वाले फायदों की जानकारी दी जाती है. इसी क्रम में मंगलवार को अलवर के मोती डूंगरी तिवारी क्लासेस में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. उस कार्यक्रम से प्रेरित होकर बुधवार को सैकड़ों युवाओं ने अलवर के मोती डूंगरी क्षेत्र में हजारों पौधे लगाए.

युवाओं ने ईटीवी भारत को धन्यवाद देते हुए कहा कि पहली बार सकारात्मक दिशा में कदम उठाया गया है. इस मुहिम का असर भी लोगों में दिखने लगा है. लोग स्वयं ईटीवी भारत की मुहिम से जुड़ कर पौधे लगा रहे हैं. इस मौके पर ईटीवी भारत के अलवर प्रभारी हिमांशु शर्मा व रिपोर्टर तरुण भारद्वाज सहित अन्य कोचिंग संस्थान के लोग मौजूद थे.

अलवर में ईटीवी भारत की मुहिम ला रही रंग...युवाओं ने प्रेरित होकर किया पौधारोपण

युवाओं ने कहा कि इस समय पौधों की सभी को आवश्यकता है. तेजी से जंगल कम हो रहे हैं. तो इसका प्रभाव भी वातावरण में नजर आने लगा है. गर्मी अधिक पड़ती है व बारिश के समय के हिसाब से नहीं होती है. बारिश नहीं होने के कारण किसान की फसल प्रभावित होती है व पूरा जीवन चक्र पर इसका असर नजर आता है. तिवारी क्लासेस के संचालक मनीष शर्मा ने बताया कि उन्होंने अपनी संस्थान के प्रत्येक युवा को 10 पौधे लगाने के लिए कहा है. उनके संस्थान में हजारों युवा विभिन्न प्रतियोगिताओं की तैयारी कर रहे हैं.

इसी दिशा में बुधवार को युवाओं ने हजारों पौधे लगाए. तो वहीं इस मौके पर युवाओं ने ईटीवी भारत को धन्यवाद देते हुए कहा कि किसी को पहल करने की आवश्यकता है. ईटीवी भारत ने इस दिशा में सकारात्मक सोच रखते हुए पहल की व लोगों को जागरूक करने का फैसला लिया. इसका परिणाम दिखने लगा है सभी वर्ग के लोग आगे आकर पेड़ लगा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details