राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

अलवर: राजगढ़ में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक काढ़े का वितरण

अलवर के राजगढ़ में लोगों को कोरोना से बचाव के लिए और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए काढे़ का वितरण किया गया. यह वितरण राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय और लायंस क्लब राजगढ़ के संयुक्त तत्वावधान में किया गया.

By

Published : Jul 23, 2020, 6:54 PM IST

अलवर न्यूज, राजस्थान न्यूज, alwar news, rajasthan news
रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए औषधीय युक्त काढ़ा का वितरण

राजगढ़ (अलवर). जिले में कोरोना वायरस से बचाव को लेकर राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय और लायंस क्लब राजगढ़ के संयुक्त तत्वावधान में कोरोना से बचाव के लिए व रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए काढे़ का वितरण किया गया.

साथ ही ब्राह्मण धर्मशाला गोविंद देव जी बाजार में विभिन्न जड़ी बूटियों से निर्मित औषधीय काढ़ा लोगों को पिलाया गया. वहीं चिकित्सा अधिकारी प्रभारी डॉ. सुरेश चंद्र शर्मा ने बताया कि कस्बे में फैल रहे कोरोना के बचाव के लिए और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए काढे़ का वितरण किया गया है. इस काढ़े को कोरोना पॉजिटिव रोगियों को भी पिलाया जा रहा है.

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए औषधीय युक्त काढ़ा का वितरण

शर्मा ने बताया कि यह काढ़ा रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने व मौसमी बीमारियों व कोरोना जैसी महामारी से बचाव में उपयोगी सिद्ध हो रहा है. इस अवसर पर आमजन को मास्क लगाने व सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करने के लिए भी जागरूक किया गया. कार्यक्रम के संयोजक लायन मदन लाल शर्मा ने बताया कि लगभग 450 लोगों को औषधि युक्त काढ़ा पिलाया गया है.

साथ ही कोरोना महामारी को देखते हुए क्षेत्र में बढ़ रहे कोरोना पॉजिटिव की संख्या को ध्यान में रखते हुए औषधिय युक्त काढा पिलाने का कार्यक्रम आगे भी जारी रहेगा. इस मौके पर क्लब अध्यक्ष संजय राजस्थानी, पूर्व अध्यक्ष खेम सिंह आर्य, एनएल वर्मा, लोकेश रावत, कुलदीप सिंह आर्य, ब्राह्मण समाज के अध्यक्ष संत ज्ञानेश्वर शर्मा, व्यापार मंडल के अध्यक्ष प्रदीप महावर सहित अन्य लोग मौजूद रहे.

पढ़ें:अलवर : कक्षा 12वीं कला वर्ग में टॉप रही गवर्नमेंट स्कूल की छात्राओं को किया गया सम्मानित

बता दें कि कोरोना संक्रमण आज पूरे देश में तबाही मचा रहा है. ऐसे में देश की सरकार हर प्रयास कर रही है लोगों को इस बिमारी से बचाने के लिए. साथ सरकार ने आयुष मंत्रालय की ओर से विशेष गाइडलाइन जारी की गई है. जिसमें लोगों का इम्युनिटि सिस्टम को बढ़ाने के लिए लोगों को काढ़ा पीने के लिए विशेष दिशा निर्देश दिए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details