राजस्थान

rajasthan

अलवर: बर्ड फ्लू के चलते डरे हैं लोग, चूजों और अंडों की डिमांड हुई कम

By

Published : Jan 21, 2021, 8:06 PM IST

पूरे प्रदेश में लगातार बर्ड फ्लू का खतरा बढ़ रहा है. साथ ही लोग भी खासे डरे हुए हैं और इसके चलते पोल्ट्री फार्म का कार्य करने वाले लोगों का कामकाज प्रभावित हो रहा है. जिसमें लगातार चूजे और अंडों की डिमांड कम हो रही है. हालांकि अभी तक अलवर जिले में अभी तक एक भी बर्ड फ्लू का पॉजिटिव केस नहीं मिला है. उसके बाबजूद भी प्रशासन और पशु चिकित्सा विभाग की तरफ से पूरी सावधानी बरती जा रही है.

अलवर न्यूज, राजस्थान न्यूज, alwar news, rajasthan news
बर्ड फ्लू के चलते कम हो गई है चूजों और अंडों की डिमांड

अलवर.पूरे प्रदेश में बर्ड फ्लू का खतरा बढ़ रहा है. बर्ड फ्लू के चलते लोग डरे हुए हैं. ऐसे में अंडे और चूजे की डिमांड कम हो रही है. वहीं, अलवर जिले में 224 पोल्ट्री फार्म है. जिसमें एक दिन में 50 हजार से अधिक अंडों का उत्पादन होता है, जबकि एक फार्म पर 5 से 10 हजार चूजे रहते हैं. पशु चिकित्सा विभाग की तरफ से अब तक 70 पक्षियों के सैंपल लिए गए. इनमें से एक पक्षी की रिपोर्ट नेगेटिव आई है, जबकि 69 पक्षियों की रिपोर्ट आना अभी बाकी है.

बर्ड फ्लू के चलते कम हो गई है चूजों और अंडों की डिमांड

इसके अलावा प्रवासी पक्षियों के सैंपल भी लिए गए हैं, लेकिन अभी उनकी रिपोर्ट नहीं आई है. पशुपालन विभाग की तरफ से कई बगुले और कबूतरों की मौत की जानकारी दी गई. साथ ही इनके सैंपल जांच के लिए भोपाल लैब में भेजे गए हैं. इसके अलावा जानवरों में बर्ड फ्लू की पुष्टि नहीं हुई है.

वहीं, मुर्गी फार्म अभी तक पूरी तरह से सुरक्षित बताई जा रही है. बर्ड फ्लू के चलते पोल्ट्री फार्म का काम करने वाले लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. बर्ड फ्लू के चलते पोल्ट्री फार्म में फीडिंग का काम बंद हो चुका है. बता दें कि प्रदेश के कई जिलों में बर्ड फ्लू संक्रमण की पुष्टि की वजह से लोग खासे डरे हुए हैं.

पढ़ें:राजस्थान घूमने आए सिंगर हरिहरन का डायमंड नेकलेस गायब

पूरे प्रदेश में अफवाह फैल गई है, जबकि प्रदेश में अब तक मुर्गियों में एक भी जगह बर्ड फ्लू संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है. इसके बावजूद मुर्गी मांस और अंडे का बाजार प्रभावित हो गया है. जिसका असर पूरे देश में नजर आने लगा है. इस समय दिल्ली के बाजार में मुर्गी 90 किलो के बजाय 60 किलो तक बिक रही है. यहीं हालात रहे तो आने वाले समय में इन दामों में और गिरावट हो सकती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details