राजस्थान

rajasthan

CM गहलोत ने केंद्रीय श्रम राज्यमंत्री को लिखा पत्र, अलवर में ESIC मेडिकल कॉलेज जल्द शुरू करने की मांग

By

Published : Aug 7, 2020, 10:18 PM IST

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने केंद्र सरकार से अलवर में कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) द्वारा निर्मित अस्पताल भवन में जल्द से जल्द चिकित्सा महाविद्यालय और सह अस्पताल संचालित करने की मांग की है. उन्होंने इसके लिए केंद्रीय श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री संतोष कुमार गंगवार को पत्र लिखा हैं.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, ESIC Medical College
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने केंद्रीय श्रम राज्यमंत्री को लिखा पत्र

जयपुर.मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने केंद्र सरकार से अलवर में कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) द्वारा निर्मित अस्पताल भवन में जल्द से जल्द चिकित्सा महाविद्यालय और सह अस्पताल संचालित करने की मांग की है. उन्होंने कहा कि 500 बेड की सुविधा वाले इस अस्पताल भवन में चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध होने से बड़ी संख्या में मरीज लाभान्वित हो सकेंगे. सीएम अशोक गहलोत ने इसके लिए केंद्रीय श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री संतोष कुमार गंगवार को पत्र लिखा हैं.

पढ़ें:CM गहलोत ने विभिन्न विभागों में रिक्त और नए पदों की भर्ती के लिए दी मंजूरी

मुख्यमंत्री ने पत्र में लिखा है कि लगभग 800-900 करोड़ रुपये की लागत से तैयार ये भवन मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के लिए निर्मित किया गया है, लेकिन वर्तमान में यहां केवल 50 बेड का छोटा अस्पताल ही संचालित किया जा रहा है. इससे आमजन को चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने में अस्पताल भवन का समुचित उपयोग नहीं हो रहा है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले ये भवन राज्य सरकार को हस्तांतरित कर अस्पताल संचालित करने पर विचार किया गया था. लेकिन, दिल्ली उच्च न्यायालय के एक निर्णय के क्रम में इस भवन को राज्य सरकार को हस्तांतरित करना संभव नहीं है. साथ ही विधिक प्रावधानों और न्यायालय के निर्णय के दृष्टिगत इसमें अस्पताल का संचालन ईएसआईसी द्वारा ही किया जाना है.

पढ़ें:पुलिस विभाग में चतुर्थ श्रेणी के 326 पदों पर होगी सीधी भर्ती, मुख्यमंत्री ने दी स्वीकृति

सीएम गहलोत ने केंद्रीय मंत्री से 500 बेड की सुविधा वाले इस अस्पताल के संचालन के लिए संबंधित एजेंसी को निर्देश प्रदान करने का आग्रह करते हुए कहा कि इससे अलवर और आस-पास के क्षेत्रों के लगभग 3,37,000 बीमितों और उनके 9,67,000 परिवारजनों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं प्रदान की जा सकेंगी. साथ ही यहां मेडिकल कॉलेज के संचालन से आगामी वर्षों में राज्य में चिकित्सकों की कमी को भी दूर करने में मदद मिलेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details