राजस्थान

rajasthan

Camel Smuggling in Alwar: दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे से ऊंटों की तस्करी, दो तस्कर गिरफ्तार

By

Published : May 2, 2023, 11:16 PM IST

Updated : May 2, 2023, 11:44 PM IST

अलवर पुलिस ने दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे पर ऊंटों की तस्करी पकड़ी है. पुलिस ने एक ऊंट और उसके चार बच्चों को बरामद कर दो तस्करों को गिरफ्तार किया है.

Camel Smuggling in Alwar
दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे से ऊंटों की तस्करी, दो तस्कर गिरफ्तार

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे पर ऊंटों की तस्करी पकड़ी...

अलवर.रेगिस्तान के जहाज व राज्य पशु ऊंटों की तस्करी का मामला सामने आया है. जिले की बड़ौदामेव थाना पुलिस ने राजस्थान से हरियाणा जाते एक ऊंट और उसके चार बच्चों को बरामद किया है. इस मामले में पुलिस ने दो आरोपियों को भी गिरफ्तार किया है.

अलवर पुलिस अधीक्षक आनंद शर्मा ने बताया कि बड़ौदामेव थाना पुलिस और क्यूआरटी टीम दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे पर 29 अप्रैल की रात को गश्त कर रही थी. इस दौरान पुलिस को एक गाड़ी में ऊंट ले जाते हुए नजर आए. पुलिस की टीम ने उनका पीछा किया और गाड़ी को रुकवाया. गाड़ी में दो लोग मौजूद थे. पुलिस ने उनसे ऊंट के पेपर व अन्य दस्तावेज मांगे. लेकिन उनके पास कोई संतोषजनक जवाब नहीं था. उसमें हरियाणा के फिरोजपुर झिरका के रहने वाले दो जने थे. जिसमें एक व्यस्क ऊंट और उसके चार बच्चे थे. पूछताछ करने पर टेंपो चालक ने कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया. उनके पास ऊंट ले जाने की कोई परमिशन नहीं थी.

पढ़ेंः झुंझुनू :ऊंटों को ले जा रही दो गाड़ियों को लोगों ने पकड़ा, तस्कर मौके से फरार

पुलिस ने इस मामले में ऊंटों को ले जा रहे दोनों जनों को गिरफ्तार किया है और ऊंट बरामद किए हैं. इसके अलावा प्रयुक्त वाहन को भी बरामद किया है. पुलिस ने इस मामले में पशु क्रूरता अधिनियम और चोरी का मुकदमा दर्ज किया है. आरोपी हरियाणा के फिरोजपुर झिरका में लगने वाले हॉट में ऊंटों को बेचने के लिए ले जा रहे थे. एसपी ने कहा कि गिरफ्तार लोगों से पूछताछ की जा रही है. तो वहीं ऊंटों को गौशाला में छुड़वा दिया गया है. इस मामले की जांच पड़ताल चल रही है.

पढ़ेंःहनुमानगढ़ में ऊंटों की तस्करी के आरोप में दो गिरफ्तार, 8 बरामद

8 साल बाद फिर ऊंट तस्करी का मामला आया सामनेः अलवर में 8 साल बाद ऊंट तस्करी का मामला पकड़ा है. इससे पहले वर्ष 2015 में ऊंट की तस्करी का मामला सामने आया था. वर्ष 2015 से पहले अलवर के रास्ते हरियाणा ले जाने के काफी तस्करी के मामले सामने आते थे. लेकिन पुलिस की सख्ती के बाद ऊंट तस्करी पर विराम लग गया था. लेकिन फिर एक बार और तस्करी का मामला सामने आया है. यह रेगिस्तान के अन्य इलाकों नागौर, टोंक, अजमेर सहित आसपास के जिलों से ऊंटो को भरकर लाते और हरियाणा बेचने जाते थे. माना जाता है कि ऊंट का मांस महंगे दामों पर बिकता है.

Last Updated : May 2, 2023, 11:44 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details