राजस्थान

rajasthan

Bansoor Farm Fire: किसान की खड़ी गेहूं की फसल जलकर खाक, हाई वोल्टेज तार टूटने से लगी थी आग

By

Published : Apr 12, 2023, 3:14 PM IST

बानसूर के गांव श्यामपुरा में एक किसान की खड़ी गेंहूं की फसल आग से जलकर खाक हो गई. यह आग हाई वोल्टेज तार टूटकर खेतों में गिरने से लगी थी. बमुश्किल नगर पालिका की दमकल गाड़ी ने आग पर काबू पाया.

farmer standing wheat crop burnt to ashes
किसान की खड़ी गेहूं की फसल जलकर खाक

बानसूर (अलवर). बानसूर के गांव श्यामपुरा में अचानक विद्युत हाई वोल्टेज तार टूट जाने से खेत में खड़ी गेहूं की फसल जलकर खाक हो गई. बानसूर नगर पालिका फायर ब्रिगेड ने बमुश्किल आग पर पूरी तरह से काबू पाया. यह आग अचानक बुधवार की सुबह 11000 विद्युत केवी का तार टूट कर जमीन पर गिरने से लगी थी. इस तार के नीचे गिरने से खड़ी गेहूं की फसल में आग लग गई. वहीं आग लगने से अफरा-तफरी का माहौल हो गया.

ये भी पढ़ेंःभरतपुर: बिजली के ढीले तारों से गेहूं की खेत में लगी आग, 7 बीघा फसल जलकर राख

आग लगती देखकर आसपास के किसान तथा ग्रामीण मौके पर पहुंचे. सभी ने आग बुझाने का प्रयास किया गया लेकिन गेहूं की सूखी खड़ी फसल में आग तेज गति से फैल चुकी थी. जिस कारण आग बुझाने में ग्रामीणों को परेशानी का सामना करना पड़ा. वहीं विद्युत विभाग को सूचना देने के बाद बिजली की सप्लाई बंद करवाई गई. मौके पर ग्रामीणों ने बानसूर प्रशासन को सूचना दी. इसके बाद बानसूर नगर पालिका दमकल गाड़ी मौके पर पहुंची. जहां ग्रामीणों की सहायता से आग पर काबू पाया गया. किसान की करीबन आधा बीघा गेहूं की खड़ी फसल में आग लगने से किसान को बड़ा नुकसान हो गया है.

जिस किसान के खेत में आग लगी है उसका नाम रिंकू सिंह पुत्र पृथ्वी सिंह राजपूत निवासी श्यामपुरा बताया गया है. मौके पर पहुंचे ग्रामीणों को आग पर काबू पाने में सफलता नहीं मिली थी. वहीं इस आगजनी की घटना को लेकर बानसूर तहसीलदार राजेंद्र मोहन मीणा ने मौके पर पटवारी को रिपोर्ट करने के आदेश दिए हैं. बताया कि किसान का आगजनी से हुए नुकसान की रिपोर्ट बनाकर संपूर्ण रूप से मुआवजा दिलाए जाएग. इस मौके पर नगर पालिका फायरमैन रमेश यादव पीयूष सैनी सहित ग्रामीण मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details