राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

अजमेर: राम मंदिर भूमि पूजन के अवसर पर तीर्थ नगरी में आयोजित हुए कई कार्यक्रम

अयोध्या में श्री राम के भव्य मंदिर निर्माण हेतु भूमि पूजन को लेकर देशभर में उत्साह का माहौल देखा जा रहा है. श्री राम के पौराणिक इतिहास से जुड़े पुष्कर में भी राम मंदिर भूमी पूजन के अवसर पर तीर्थ नगरी राममय नजर आई.

By

Published : Aug 5, 2020, 8:53 PM IST

ajmer news,  Pushkar news,  rajasthan news,  ram mandir bhumi pujan,  राम मंदिर निर्माण,  Brahm Ghat in pushkar,  पुष्कर की खबर,  पुष्कर विधायक सुरेश रावत
यज्ञ का कार्यक्रम

पुष्कर (अजमेर). जिले के पुष्कर सरोवर के ब्रह्म घाट पर विश्व हिन्दू परिषद और तीर्थ पुरोहित संघ के तत्वाधान में विशेष वैदिक अनुष्ठान, सुंदरकांड और पुष्कर सरोवर का दुग्धाभिषेक किया गया. जिसमें कोरोना संक्रमण के चलते चुनिंदा लोग ही शामिल हो सके.

कार्यक्रम में अंतराष्ट्रीय नगाड़ा वादक नाथूलाल सोलंकी द्वारा मनमोहक संगीत की प्रस्तुतियां भी दी गई. वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पुश्तैनी तीर्थ पुरोहित हरिगोपाल पराशर ने प्रधानमंत्री की पुष्कर यात्रा का स्मरण कर उन्हें धन्यवाद ज्ञापित किया.

तीर्थ नगरी में आयोजित हुए कई कार्यक्रम

पढ़ेंःसियासी संग्राम में नेता मस्त, विकास की रफ्तार सुस्त, अधिकारी अलग कन्फ्यूजन में!

कार्यक्रम में शिरकत करने आए पुष्कर विधायक सुरेश रावत ने इस अवसर को सौभाग्यशाली बताते हुए कहा कि पुष्कर अरण्य क्षेत्र के आश्रम मंदिरों की मिट्टी जल्द ही अयोध्या पहुंचाई जाएगी. साथ ही विधायक रावत ने अपने 20 वर्ष पुराने संकल्प के अनुसार राम मंदिर बनने पर अपना मुंडन भी करवाया.

गौरतलब है कि पुष्कर से भगवान राम का पौराणिक संबंध है. पद्मपुराण और वाल्मीकि रामायण में श्री राम के पुष्कर अरण्य क्षेत्र में अपने पिता दशरथ का श्राद्ध कर्म करने का लेख मिलता है. इसी के चलते पुष्कर की धार्मिक आस्थाएं सैकड़ों किलोमीटर दूर अयोध्या से जुड़ी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details