राजस्थान

rajasthan

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने वर्ष 2021 के मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरू

By

Published : Oct 26, 2020, 11:01 PM IST

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 2021 की मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन और शुल्क की तारीख घोषित कर दी है. इस परीक्षा के लिए केवल सामान्य परीक्षा शुल्क के साथ 30 नवंबर तक आवेदन किया जा सकेगा.

ajmer news, rajasthan news
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने शुरी की आवेदन प्रक्रिया

अजमेर.राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने वर्ष 2021 की मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन और शुल्क की तारीख घोषित कर दी है. साथ ही बोर्ड से संबद्ध विद्यालयों को भी संबद्धता शुल्क जमा करवाने के निर्देश दिए गए हैं.

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने शुरी की आवेदन प्रक्रिया

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में वर्ष 2021 की मुख्य परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन लेना शुरू कर दिया है. इस परीक्षा के लिए केवल सामान्य परीक्षा शुल्क के साथ 30 नवंबर तक आवेदन किया जा सकेगा. परीक्षा शुल्क नियमित परीक्षार्थियों के लिए 600 रुपए और स्वयं पाठी परीक्षार्थियों के लिए 650 रुपए निर्धारित हैं. प्रायोगिक परीक्षा शुल्क 100 रुपए प्रति विषय पृथक से दय होगा. विशेष आवश्यकता वाले छात्र (CWSN) दृष्टिबाधित परीक्षार्थी/ दिव्यांग परीक्षार्थीस, युद्ध में वीरगति प्राप्त और अपाहिज सैनिकों के पुत्र/ पुत्रियों/ पुलवामा हमले में शहीद हुए सैनिकों के आश्रितों को परीक्षा शुल्क से मुक्त रखा गया है. लेकिन इन्हें टोकन शुल्क 50 रुपए जमा करवाना होगा.

बोर्ड के सचिव अरविंद कुमार सिंगला ने बताया कि विद्यालयों की तरफ से बोर्ड की वेबसाइट (http://rajeduboard.rajasthan.gov.in) पर लॉगिन करके आवेदन पत्र भरे जा सकेंगे. नियमित परीक्षार्थियों स्वयं के विद्यालय और स्वयंपाठी परीक्षार्थी निकटतम अग्रेषण अधिकारी के माध्यम से ही आवेदन पत्र अग्रेषित करवा सकेंगे. वहीं, नेशनल काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग (NCT) से आईटीआई और पॉलिटेक्निक उत्तीर्ण परीक्षार्थी समकक्षता प्राप्त करने और माध्यमिक परीक्षा (व्यवसायिक) के लिए भी उपरोक्त निर्धारित तिथियों में ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना अनिवार्य है. निजी शिक्षण संस्थानों को ऑनलाइन आवेदन से पहले बोर्ड का संबद्धता शुल्क जमा करवाना आवश्यक होगा. इसके अभाव में ऑनलाइन आवेदन के लिए लॉगिन नहीं किया जा सकेगा.

ये भी पढ़ेंःएक बार फिर ममता शर्मसार, अजमेर के पालना गृह में नवमी पर मिली 'दुर्गा'

उन्होंने बताया कि अन्य बोर्ड से वर्जित परीक्षार्थियों को ऑनलाइन आवेदन करने से पहले राजस्थान बोर्ड से पात्रता प्रमाण पत्र लेना अनिवार्य है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड नई दिल्ली और राजस्थान स्टेट ओपन बोर्ड जयपुर से वर्जित परीक्षार्थियों के शाला प्रधान ऑनलाइन पात्रता प्रमाण पत्र निर्धारित फॉर्मेट के अनुसार पूर्ति कर और चालान से शुल्क जमा करवाकर ऑनलाइन निकलवा सकेंगे. पात्रता प्रमाण पत्र के क्रमांक का सही-सही उल्लेख आवेदन पत्र पर करने के पश्चात ही आवेदन पत्र भरा जा सकेगा. साथ ही ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने संबंधी जानकारी के लिए बोर्ड कंट्रोल रूम नंबर 0145-2632866, 263 2868 पर संपर्क किया जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details