राजस्थान

rajasthan

New District Kekri: रघु शर्मा के राजनीतिक प्रभाव से मिली केकड़ी को जिले की सौगात, लोगों ने मनाया जश्न

By

Published : Mar 17, 2023, 9:09 PM IST

केकड़ी को नया जिला बनाने की घोषणा के साथ ही क्षेत्र के लोगों में जश्न का माहौल है. केकड़ी को जिला बनाने के लिए विधायक रघु शर्मा ने हस्ताक्षर अभियान चलाया था और सीएम को इस संबंध में ज्ञापन भी दिया था.

people celebrate as Kekri declared district
New District Kekri: रघु शर्मा के राजनीतिक प्रभाव से मिली केकड़ी को जिले की सौगात, लोगों ने मनाया जश्न

केकड़ी. राज्य सरकार ने केकड़ी को जिला बनाने की घोषणा की है. जिला बनने की घोषणा होने से क्षेत्रवासियों में खुशी की लहर दौड़ गई. विधायक रघु शर्मा ने अपने राजनीतिक प्रभाव के चलते केकड़ी को जिला बनाने की सौगात दी है. जिला बनाने को लेकर पिछले दिनों विधायक रघु शर्मा ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के समक्ष 1 लाख 80 हजार से अधिक हस्ताक्षर युक्त ज्ञापन सौंपा था.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विधानसभा सत्र के बजट बहस के जवाब के दौरान जैसे ही केकड़ी को जिला बनाने की घोषणा की, केकड़ी क्षेत्र में खुशी की लहर दौड़ गई. केकड़ी को जिला बनाने की मांग विधायक रघु शर्मा 2010 से कर रहे हैं. इसके लिए रघु शर्मा ने पहले केकड़ी क्षेत्र में जिला स्तर के कार्यालय खुलवाए. इसके बाद पिछले दिनों रघु शर्मा को ज्योंही इस बजट सत्र में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा नए जिला बनाने की भनक लगी, तो उन्होंने केकड़ी को जिला बनाने के लिए अभियान शुरू कर दिया.

पढ़ें:New District Deeg : मेवात क्षेत्र के अपराध पर लगेगी लगाम, डीग-कुम्हेर विधानसभा में बढ़ जाएंगी राजनीतिक चुनौतियां

विधायक रघु शर्मा ने दो दिन में करीब 1 लाख 80 हजार से अधिक लोगों के हस्ताक्षर करवा कर हजारों लोगों के साथ अशोक गहलोत के समक्ष केकड़ी को जिला बनाने को लेकर ज्ञापन सौंपा. उन्होंने अपने राजनीतिक कद का फायदा उठाते हुए केकड़ी को जिला बनाने की घोषणा करवाई है. इससे माना जा रहा है कि रघु शर्मा का राजनीतिक कद और मजबूत होगा. मुख्यमंत्री ने बजट बहस के जवाब के दौरान केकड़ी के सावर में कृषि मंडी खोलने की घोषणा भी की है.

केकड़ी हो सकती है नगर परिषद:जिला बनने के साथ ही केकड़ी में सभी तरह के जिला स्तर के कार्यालय भी खुलेंगे. साथ ही केकड़ी नगरपालिका भी नगर परिषद में क्रमोन्नत हो सकती है. जिला बनने के साथ ही केकड़ी को नया जिला प्रमुख भी मिलेगा. केकड़ी जिला बनने से एसपी कार्यालय, जिला कलेक्टर कार्यालय, आरएए कोर्ट, पॉक्सो कोर्ट, खनिज विभाग कार्यालय, एससी-एसटी कोर्ट, जिला सेशन न्यायाधीश, जिला शिक्षा कार्यालय, जिला रसद कार्यालय सहित जिला स्तरीय सभी कार्यालय खुलेंगे, जिससे आमजन को राहत मिलेगी.

पढ़ें:राजस्थान की बदली भौगोलिक तस्वीर, सीकर संभाग व नीमकाथाना बना नया जिला

अजमेर जिला मुख्यालय 100 किमी से अधिक दूर: केकड़ी के अंतिम छोर के गांव से अजमेर जिला मुख्यालय की दूरी करीब 125 किलोमीटर तक पड़ती है. जिससे जिला मुख्यालय पर काम के लिए लोगों के समय व धन की बर्बादी होती थी. कई बार लोगों के अजमेर जिला मुख्यालय पर एक दिन में काम नहीं होने पर दूसरे दिन तक रुकना पड़ता था. अब केकड़ी जिला मुख्यालय बनने से लोगों को राहत मिलेगी.

ये क्षेत्र हो सकते हैं शामिल: जिला बनने के बाद राज्य स्तरीय कमेटी दौरा कर केकड़ी जिले के भौगोलिक क्षेत्र को लेकर अंतिम रुप देगी. केकड़ी जिले में सावर, सरवाड़, केकड़ी उपखंड़ मुख्यालय शामिल होगा. साथ ही टोडारायसिंह उपखंड़ मुख्यालय को शामिल किया जा सकता है. इसके अलावा भिनाय क्षेत्र, फुलियाकलां क्षेत्र, देवली उपखंड़ की नासिरदा उपतहसील सहित डूब क्षेत्र की 9 ग्राम पंचायत, मालपुरा क्षेत्र के गांव शामिल किए जा सकते हैं.

केकड़ी से मिलता है करोड़ों का राजस्व: केकड़ी क्षेत्र में ग्रेनाइट, मार्बल, फेल्सफार व क्वार्टज खनिज प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. केकड़ी क्षेत्र सरकार को सालाना करोड़ों रुपए का राजस्व देता है. साथ ही केकड़ी कृषि उपज मंडी भी प्रदेश की टॉप मंडियों में शुमार है. जिससे करोड़ों रुपए का राजस्व सरकार को मिलता है.

पढ़ें:new districts in rajasthan: 19 नए जिले और तीन नए संभाग की घोषणा, राजस्थान में अब 50 जिले

यूं चला जिला बनाने को लेकर अभियान: केकड़ी को जिला बनाने को लेकर विधायक रघु शर्मा ने वर्ष 2010 में परमेश्वर कमेटी के समक्ष भी जिला बनाने की पैरवी की थी. इसके साथ ही स्थानीय स्तर पर भी लोगों ने केकड़ी को जिला बनाने के लिए पोस्टकार्ड लिखो अभियान सहित कई अभियान चलाए थे. विधायक रघु शर्मा ने जिला बनाने के लिए 2022 में रामलुभाया कमेटी को भी ज्ञापन सौंपा था. साथ ही जिला बनाने को लेकर पिछले दिनों हस्ताक्षर अभियान चलाया था. जिला बनाने की मांग मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के सामने भी रघु शर्मा ने हजारों लोगों की मौजूदगी में की थी.

लोगों ने जताई खुशी: केकड़ी को जिला बनाने की घोषणा होते ही शहरवासियों ने घंटाघर, अजमेरी गेट सहित कई जगह पर जमकर आतिशबाजी की और ढोल नगाड़ों के साथ खुशी का इजहार किया. लोगों ने खुशी में एक-दूसरे का मुंह मीठा कराया. इस दौरान घंटाघर पर पूर्व ब्लाॅक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष शैलेन्द्र सिंह शक्तावत, नगरपालिका अध्यक्ष कमलेश साहू, नगर कांग्रेस अध्यक्ष हेमंत जैन, कांग्रेस नेता धनेश जैन, निर्मल चौधरी सहित कई कांग्रेसी व शहरवासी मौजूद थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details