राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

प्याज निकाल रहा लोगों के आंसू ...अजमेर की मंडियों में प्याज दिख तो रहा, लेकिन बिक नहीं रहा

अजमेर में प्याज के भाव पिछले 3 दिनों में ढाई गुना से अधिक हो गए हैं. 15 से 20 रुपए किलो मिलने वाला प्याज 50 से 60 रुपए प्रति किलो पहुंच गया है.

By

Published : Sep 23, 2019, 4:54 PM IST

onion price in ajmer, अजमेर की ताजा खबर

अजमेर. पेट्रोलियम पदार्थों एवं खाद्य वस्तु में बढ़ती कीमतों से आहत आमजन को अब प्याज भी रुला रहा है. अजमेर में प्याज के भाव पिछले 3 दिनों में ढाई गुना से अधिक हो गए हैं. 15 से 20 रुपए किलो मिलने वाला प्याज 50 से 60 रुपए प्रति किलो पहुंच गया है.

हालात यह है कि प्याज के भाव अचानक बढ़ने के साथ ही सब्जी मंडियों में प्याज की आवक कम हो रही है. मंडियों में प्याज दिख तो रहा है लेकिन बिक नहीं रहा है. अजमेर की प्रमुख आगरा गेट मंडी में ईटीवी भारत ने प्याज की बिक्री का जायजा लिया तो पाया कि मंडी में प्याज जमा रहा, लेकिन प्याज को खरीदने में उपभोक्ता कोई रुचि नहीं दिखा रहे हैं.

प्याज निकाल रहा है लोगों के आंसू

जाहिर है कि पहले ही सब्जियों के भाव बढ़े हुए हैं. ऐसे में प्याज के अचानक बढ़े ढाई गुना भाव ने आमजन के आंसू निकाल दिए हैं. आगरा गेट मंडी एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय महावर ने बताया कि ज्यादातर प्याज महाराष्ट्र से आता है, वहां बारिश की वजह से फसलें खराब हो गई हैं. जिस वजह से प्याज की आवक कम हो गई है.

प्याज के भंडारण पर उन्होंने कहा कि बड़े व्यापारी प्याज को मार्केट में धीरे-धीरे निकाल रहे हैं. अचानक मार्केट में प्याज आता है तो प्याज के भाव और ज्यादा बढ़ेंगे. वहीं एक और एसोसिएशन के पदाधिकारी सुरेश लालवानी ने बताया कि प्याज के भाव वर्तमान में 55 से 60 रुपए प्रति किलो हैं.

पढ़ें: अलवर में फिर मॉब लिंचिंग, गो तस्कर के शक में भीड़ ने युवक को पीटा

प्याज के भाव कम होने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं. प्याज 100 रुपए प्रति किलो तक बिकने की उम्मीद की जा रही है. मंडी में सब्जी लेने आए एक स्थानीय बुजुर्ग ने बताया कि अचानक प्याज के भाव बढ़ने से कुछ समझ में नहीं आ रहा है. उन्होंने कहा कि पहले ही दूसरी सब्जियों के भाव भी बढ़े हुए हैं. ऐसे में प्याज खरीदना और मुश्किल हो जाएगा. प्याज की बढ़ते भावों की वजह से रसोई से प्याज गायब हो रहा है. वहीं मंडियों में भी प्याज की आवक कम दिखाई दे रही है. ऐसे में प्याज की कालाबाजारी का भी अनुमान जताया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details