राजस्थान

rajasthan

सावधान! अगर आप लॉकडाउन का उल्लंघन करते ड्रोन कैमरे की नजर में आए, तो खैर नहीं...

By

Published : Apr 16, 2020, 10:24 AM IST

अजमेर के ग्रामीण क्षेत्रों में लॉकडाउन के दौरान ड्रोन से निगरानी रखना पुलिस के लिए कारगर साबित हो रहा है. ड्रोन के माध्यम से निगरानी में पुलिस उन लोगों को चिन्हित करती है, जो लॉकडाउन और धारा 144 का उल्लंघन करते हैं. ऐसे में पुलिस एक बार उन्हें समझाती है और दूसरी बार गलती करने पर सख्ती दिखाती व तीसरी बार में कानूनी कार्रवाई अमल में ला रही है.

ajmer news  covid19 news  drone camera surveillance  surveillance of lockdown  lockdown in rural areas
ग्रामीण क्षेत्रों में ड्रोन कैमरे से हो रही निगरानी

अजमेर. ईटीवी भारत की टीम ने श्रीनगर ग्राम पंचायत का जायजा लिया. जहां श्रीनगर थाना पुलिस न केवल हाइवे की निगरानी कर रही है. बल्कि हाइवे के दोनों ओर बसें श्रीनगर गांव की हर गली कूचों पर भी ड्रोन से नजरें जमाये हुए है.

ग्रामीण क्षेत्रों में ड्रोन कैमरे से हो रही निगरानी

कोरोना महामारी के चलते किये गए लॉकडाउन को कई लोग गंभीरता से नहीं लेते हैं. ऐसे लोग बेपरवाह होकर लॉकडाउन का उल्लंघन करते हैं. खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में यह लापरवाही ज्यादा देखने को मिलती है. ग्रामीण क्षेत्र काफी विस्तृत है. वहीं हर गली कूचे पर निगरानी पुलिस के लिए भी सम्भव नहीं है. थानों में नफरी कम और गांवों की संख्या अधिक है.

यह भी पढ़ेंःअजमेरः लॉकडाउन के बीच कुछ क्षेत्रों को राहत, कलेक्टर ने वीसी कर दी जानकारी

ऐसे में ग्रामीण क्षेत्रों में ड्रोन की मदद से लॉकडाउन में बेपरवाह लोगों पर नजर रखना पुलिस के लिए कारगर साबित हो रहा है. ईटीवी भारत ने श्रीनगर ग्राम पंचायत का जायजा लिया. श्रीनगर पंचायत समिती में 40 से अधिक ग्राम पंचायत है. वहीं श्रीनगर ग्राम पंचायत की आबादी भी 15 हजार से अधिक है.

श्रीनगर गांव हाइवे के दोनों और बसा हुआ है. ऐसे में लॉकडाउन के दौरान गांव की हर गली के निगरानी रखना पुलिस के लिए चुनौती है. इस चुनौती से पार पाने के लिए श्रीनगर थाने के एसएचओ प्रभु दयाल ने लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों पर अंकुश लगाने के लिए ड्रोन से निगरानी करना शुरू कर दिया.

एसएसओ प्रभु दयाल बताते हैं कि श्रीनगर बड़ा गांव है हाइवे के दोनों ओर बसा हुआ है. ऐसे में ड्रोन से हाइवे के साथ दोनों और गांव की निगरानी हो रही है. बता दें कि ग्रामीण क्षेत्रो में लॉकडाउन की पालना करवाना ड्रोन ने पुलिस के लिए आसान बना दिया है. लॉकडाउन को गंभीरता से नहीं लेने वाले लोग अब पुलिस के ड्रोन को देख घरों में रहने लगे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details