राजस्थान

rajasthan

अजमेर की नंदिनी ने मिट्टी के दीपक पर उकेरी भगवान राम की अद्भुत तस्वीर, पीएम भी कर चुके हैं तारीफ

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jan 10, 2024, 5:52 PM IST

Ajmer amazing painter Nandini Gaur, चुनौतियों को ही अगर ताकत बना ली जाए तो जिंदगी खुद-ब-खुद आसान होती चली जाएगी. कुछ ऐसा ही हुआ अजमेर की बेटी नंदिनी के साथ भी. जन्म से दिव्यांग नंदिनी ने तूलिका से दोस्ती की और आज वो अपनी अद्भुत चित्रकारी के लिए जानी जाती हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी नंदिनी की चित्रकारी के कायल हैं.

Ajmer amazing painter Nandini Gaur
Ajmer amazing painter Nandini Gaur

मिट्टी के दीपक पर उकेरी भगवान राम की तस्वीर

अजमेर.आगामी 22 जनवरी को अयोध्या में भव्य राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा होने जा रही है. ऐसे में हर राम भक्त की यही मंशा है कि वो श्रीराम के दर्शन के लिए वहां पहुंचे. इसके लिए भक्तों की ओर से लगातार प्रयास भी किए जा रहे हैं. वहीं, अजमेर की बिटिया नंदिनी गौड़ ने मिट्टी के दीपक पर भगवान राम और राम मंदिर की अद्भुत तस्वीर उकेर कर सभी को अचंभित कर दिया है. बता दें कि दिव्यांग नंदिनी की स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी तारीफ कर चुके हैं. दरअसल, जन्म से ही नंदिनी दिव्यांग है. उसके हाथ-पांव काम नहीं करते हैं, बावजूद इसके उसने हौसले के बूते अपने कदम को आगे बढ़ाया और मुंह से तूलिका को थाम तस्वीरों को उकेरना शुरू किया. जिसकी नायाब बानगी हमारे सामने है.

अजमेर की बेमिसाल नंदिनी :अजमेर की चौरसियावास रोड निवासी नंदिनी गौड़ की उम्र महज 22 साल है. वर्तमान में वो बीए द्वितीय वर्ष की छात्रा है. नंदिनी जन्म से ही दिव्यांग हैं और उसके हाथ-पांव काम नहीं करते हैं. वहीं, उसकी बड़ी बहन कृतिका पीएचडी कर रही है और उसकी मां सीमा गौड़ ग्रहणी हैं तो पिता इवेंट मैनेजमेंट का काम करते हैं. इन सब के इतर आज नंदिनी सभी के लिए एक मिसाल बन गई है. बीते 8 सालों से नंदिनी चित्रकारी कर रही है. हालांकि, शुरुआत में उसने कागज पर स्केच, पोर्ट्रेट बनाना शुरू किया. इसके बाद घर पर ही यूट्यूब के जरिए उसने चित्रकारी की बारीकियां सीखी और रोजाना 2 घंटे पेंटिंग को दिया करती थी. ऐसे में धीरे-धीरे नंदिनी की कला निखरती गई और वर्तमान में वो चित्रकारों के लिए एक बेमिसाल नजीर बन गई है.

दीपक पर उकेरी भगवान राम की अद्भुत तस्वीर

इसे भी पढ़ें -अजमेर की नंदिनी गौड़ ने 'मन की बात' की उकेरी अद्भुत तस्वीर, पीएम मोदी हुए अभिभूत, दी ढेर सारी शुभकामनाएं

ऐसे बनाती हैं तस्वीर :नंदिनी पेंसिल और ब्रश को मुंह में दबाकर तस्वीर बनाती है. हालांकि, जब नंदिनी से उसके इस आर्ट के बारे में पूछा गया तो उसने बताया, ''सबसे पहले मैं अपने पिता की फोटो को देखकर उनकी तस्वीर बनाई थी. उस तस्वीर के बाद उन्हें अपने जीवन की दिशा मिल गई. जन्म से हाथ-पांव काम नहीं करते थे, लिहाजा हाथ की जगह मुंह से पेंसिल को पकड़ना शुरू किया, जो काफी मुश्किल था, लेकिन नित्य अभ्यास से चीजें आसान होती चली गई. बीते दो सालों से मिट्टी के दीपक पर चित्रकारी कर रही हूं.''

मिट्टी के दीपक पर बनाई भगवान राम की तस्वीर :नंदिनी ने मिट्टी के दीपक पर भगवान राम और अयोध्या में बने भव्य राम मंदिर की अद्भूत तस्वीर उकेरी है. छोटे से दीए में बड़ी बारीकी से नंदिनी ने इस अद्भुत कृति को तैयार किया है. नंदिनी ने बताया, ''8 दिनों तक प्रतिदिन 2 से 3 घंटे काम करके मैं दीपक पर भगवान राम और भव्य राम मंदिर की चित्र बना सकी हूं. जन-जन के आराध्य भगवान राम 500 वर्षों के बाद अयोध्या में विराजने जा रहे हैं. ऐसे में यह हमारे लिए दीपावली से भी बढ़कर है. दीपावली का त्यौहार दीप जलाकर मनाया जाता है. इसलिए मन में आया कि दीपक पर ही राम की तस्वीर उकेर कर अपनी आस्था को प्रकट करूं, जिसमें आखिरकार मैं सफल हो गई.'' नंदिनी ने बताया, ''मैं इस दीपक को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेंट करना चाहती हूं. साथ ही मेरी इच्छा है कि यह दीपक अयोध्या स्थित श्रीराम मंदिर में प्रज्ज्वलित हो.''

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी बना चुकी हैं तस्वीर

पीएम मोदी कर चुके हैं तारीफ :मन की बात कार्यक्रम के 100वें एपिसोड में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नंदिनी का जिक्र किया था. नंदिनी की बनाई पीएम मोदी की तस्वीर को सांसद भागीरथ चौधरी ने ट्वीट किया था, जिस पर प्रधानमंत्री मोदी ने नंदिनी की हौसला अफजाई करते हुए शुभकामनाएं दी थी.

इसे भी पढ़ें -राजस्थान : सविता जीजी ने अपनी कला से दी उम्र को मात, पेश की मिसाल

कॉमेडियन कपिल शर्मा की है फैन :अजमेर की बेटी नंदिनी मशहूर कॉमेडियन कपिल शर्मा की बड़ी फैन है. वो उनका एक भी एपिसोड मिस नहीं करती है. नंदिनी ने कपिल शर्मा की उनकी मां के साथ एक पोर्ट्रेट बनाई है. ऐसे में अब नंदिनी इस पोर्ट्रेट को कपिल शर्मा को देना चाहती है.

समस्या नहीं, समाधान पर ध्यान : जिंदगी में व्याप्त तमाम परेशानियों को दरकिनार करते हुए नंदिनी कहती है, ''मेहनत करना कभी मत छोड़िए. इस ब्रह्मांड में आपको आपकी मेहनत का फल जरूर मिलेगा, लेकिन इसके लिए भी सब्र रहने की जरूरत है.''

ABOUT THE AUTHOR

...view details