राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

अजमेर : मदार टेकरी मेला स्थल से अतिक्रमण हटाने की मांग, लामबंद हुए लोग

अजमेर में कुंदन नगर स्टेट मदार टेकरी धार्मिक मेला स्थल पर अवैध रूप से मकानों का निर्माण किया जा रहा है. अतिक्रमण को हटाने और मेला स्थल को बचाने की मांग को लेकर स्थानीय लोगों ने संभागीय आयुक्त से बात की है.

By

Published : Jan 25, 2020, 11:21 AM IST

अजमेर न्यूज, ajmer news, rajasthan news
अतिक्रमण हटाने की मांग

अजमेर. मदार टेकरी मेला स्थल से अतिक्रमण हटाने की मांग को लेकर लोग लामबंद हो गए हैं. स्थानीय संभागीय आयुक्त कार्यालय के बाहर जुटे. लोगों के मुताबिक साल 1992 में तत्कालीन यूआईटी ने अमर शहीद सेकेण्ड लेफ्टिनेंट सुधीर कुमार मेहता ने वहां आवासीय योजना बनाई थी. मौके पर कब्रिस्तान, मस्जिद और मेला स्थल होने के कारण आवासीय योजना को निरस्त कर दिया गया था.

अतिक्रमण हटाने की मांग

वहीं नगर सुधार न्यास ने आवासीय योजना का जनहित में परित्याग किया था. लोगों का ये भी कहना है, कि मेला स्थल पर भू-माफियाओं की नजर पड़ गई है. कई लोगों ने भूमि पर कब्जा कर मकान बनाना शुरू कर दिया है. मेला स्थल पर अतिकर्मी अपनी सुविधानुसार चारदीवारी भी बना रहे हैं.

पढ़ें:अजमेर : अटल टिंकरिंग लैब का उद्घाटन, स्टूडेंट्स को मिलेगा फायदा

मेला स्थल से गुना नगर कॉलोनी की बस्ती के घरों के लिए जलदाय विभाग पेयजल की सप्लाई करता है. पानी की पाइपलाइन मेला स्थल के बीच से होकर गुजरती है. ये लोग अपना अधिकार जमाकर पाइपलाइन के ऊपर कब्जा कर गैरआवासीय मकान बना रहे हैं.

संभागीय आयुक्त से अतिक्रमण को हटाने की मांग करने आई स्थानीय महिलाओं ने बताया, कि भूमि पर अतिक्रमण कर रहे लोगों का विरोध करने पर उन्हें डराया-धमकाया जाता है.

उन्होंने यह भी बताया, कि प्रशासन से कई बार शिकायत करने के बावजूद भी अधिकारियों के खिलाफ कोई ठोस कारवाई नहीं की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details