राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

अजमेर : JLN अस्पताल में मरीजों के लिए बनाया गया कोरोना वेटिंग वार्ड, ऑक्सीजन सपोर्ट की मिलेगी सुविधा

राजकीय जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय ने वार्ड में भर्ती के लिए प्रतीक्षा करने वाले मरीजों के लिए कोरोना वेटिंग वार्ड शुरू किया गया है. यहां वार्ड में भर्ती किए जाने से पहले प्रतीक्षा कर रहे गंभीर रोगियों को ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखा जाएगा.

By

Published : May 10, 2021, 8:18 PM IST

अजमेर. अक्सर मरीजों को अस्पताल में भर्ती होने से पहले कुछ देर तक इंतजार करना पड़ता है. फिलहाल कोरोना समय में ऐसा हालातों से ज्यादातर अस्पताल सामना कर रहे हैं. इसी को देखते हुए राजकीय जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय ने वार्ड में भर्ती के लिए प्रतीक्षा करने वाले मरीजों के लिए कोरोना वेटिंग वार्ड शुरू किया गया है. यहां वार्ड में भर्ती किए जाने से पहले प्रतीक्षा कर रहे गंभीर रोगियों को ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखा जाएगा.

जेएलएन अस्पताल अधीक्षक डॉ. अनिल जैन ने बताया कि चिकित्सालय को अब तक 74 ऑक्सीजन कन्सनट्रेटर मिल चुके हैं. इन ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की सहायता से चिकित्सालय ज्यादा से ज्यादा मरीजों को ऑक्सीजन सपोर्ट और उपचार दे पा रहा है. चिकित्सालय में भर्ती किए जाने वाले गंभीर मरीजों को वार्ड में बेड आवंटित किए जाने से पहले प्रक्रिया पूरी होने तक के समय प्रतीक्षा करनी पड़ती है.

चिकित्सालय ने ऐसे प्रतीक्षारत मरीजों के लिए कोरोना अस्पताल में वेटिंग वार्ड तैयार कर दिया है, इस वेटिंग वार्ड में 10 बेड लगाए गए है. इनमें से 8 पर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर और दो पर ऑक्सीजन सिलेण्डर सपोर्ट रखा गया है.

ये भी पढ़ें: बहरोड़ में कोरोना से महिला की मौत, एंबुलेंस नहीं मिली तो परिजन टेंपों से ले गए शव

डॉ. जैन ने बताया कि चिकित्सालय निरन्तर मरीजों के उपचार में लगा हुआ है. यहां पर नियमित रूप से वेंटीलेटर, बाइपेप, ऑक्सीजन और अन्य आईसीयू उपकरणों की सहायता से मरीजों का उपचार किया जा रहा है. इसके साथ ही आदर्श नगर स्थित सैटेलाइट चिकित्सालय और पंचशील स्थित शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में कोरोना मरीजों का उपचार किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details