राजस्थान

rajasthan

Ajmer Corona Update: अजमेर में बढ़ी संक्रमण की रफ्तार, 11 दिन में 61 पॉजिटिव, 1 की मौत, जांच बढ़ाने के निर्देश

By

Published : Apr 11, 2023, 5:43 PM IST

Updated : Apr 11, 2023, 8:37 PM IST

अजमेर में तेजी से कोरोना के मामले बढ़े हैं. जिसे देखते हुए अब चिकित्सा व स्वास्थ्य विभाग की ओर से जांच बढ़ाने के निर्देश जारी किए गए हैं. ताकि संक्रमण के फैलते प्रसार को समय रहते नियंत्रित किया जा (Speed ​​of infection increased in Ajmer) सके.

Rajasthan Corona Update,  Cases of corona infection increased in Ajmer
अजमेर में बढ़ी संक्रमण की रफ्तार.

अजमेर में बढ़ी संक्रमण की रफ्तार.

अजमेर.धार्मिक व पर्यटन नगरी अजमेर में तेजी से कोरोना का प्रसार हो रहा है. इसके रोकथाम के प्रयास भी शुरू कर दिए गए हैं. चिकित्सा व स्वास्थ्य विभाग ने संक्रमण की रोकथाम के लिए कार्य योजना तैयार की है. अप्रैल माह में मंगलवार तक 61 कोरोना पॉजिटिव मरीज पाए गए हैं. जबकि एक मरीज की मौत हो चुकी है. कोरोना का संक्रमण जिस गति से फैल रहा है, उससे लग रहा है कि आगामी दिनों में संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ेंगे.

पिछले 11 दिनों में कोरोना संक्रमितों की संख्या 61 हो गई है. वहीं, मंगलवार को एक ही दिन में 14 पॉजिटिव मरीज सामने आए तो एक मरीज की कोरोना से मौत की पुष्टी कर दी गई है. इधर, फैलते संक्रमण के खतरे के बीच अब जिला चिकित्सा व स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट हो गया है. सीएमएचओ अनुज कुमार पिंगोलिया ने बताया कि धार्मिक नगरी में प्रत्येक दिन श्रद्धालुओं का आना जाना लगा रहता है. ऐसे में यहां संक्रमण फैलने की संभावना अधिक रहती है.

डॉ. पिंगोलिया ने कहा कि कोरोना के केस बढ़े जरूर हैं, लेकिन ये सभी केस असिमटोमेटिक है. इनमें लगभग सभी पॉजिटिव मरीज होम आइसोलेटेड हैं. फिलहाल किसी तरह की इमरजेंसी नहीं है. वहीं, ऑक्सीजन की किसी तरह की डिमांड भी सामने नहीं आई है. इसके अलावा अस्पतालों में ज्यादा मरीजों के भर्ती होने की स्थिति भी नहीं है.

इसे भी पढ़ें - Ajmer Corona Update: बढ़ते केस देखकर अस्पताल प्रशासन अलर्ट, दो मरीजों की हालत गंभीर

यही वजह है कि असिमटोमेटिक मरीजों को घर पर ही उपचार दिया जा रहा है. उन्होंने कहा कि विभागीय रणनीति के तहत उन क्षेत्रों में सर्वे कराए जा रहे हैं, जहां कोरोना के अधिक मरीज मिल रहे हैं. सीएमएचओ ने बताया कि कोरोना की जांच बढ़ाई गई है. वहीं, कोरोना पॉजिटिव आने वाले मरीज का तत्काल उपचार किया जा रहा है.

CMHO की आमजन से अपील - सीएमएचओ डॉ. अनुज कुमार पिंगोलिया ने लोगों से अपील की, कि सभी कोविड-19 गाइडलाइन का पालन करें. भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में अनावश्यक न जाए और बहुत जरूरी होने पर मास्क लगाकर जाए. हाथों को साबुन से नियमित रूप से धोएं या फिर सैनिटाइज करें. उन्होंने कहा कि सर्दी, जुखाम या फिर बुखार होने पर तत्काल चिकित्सक से संपर्क करें और परामर्श के अनुसार इलाज लें.

डूंगरपुर में 8 केसों की पुष्टि -वहीं, चार महीने बाद डूंगरपुर में एक बार फिर से कोरोना की एंट्री हो गई है. जिले में संक्रमण के 8 मामले सामने आए हैं, जिसकी पुष्टि के बाद अब यहां स्वास्थ्य महकमा पूरी तरह से अलर्ट हो गया है. कोरोना मरीजों को होम आइसोलेट कर दवाइयां दी जा रही है. वहीं, डूंगरपुर मेडिकल कॉलेज के अधीक्षक डॉ. महेंद्र डामोर ने बताया कि मेडिकल कॉलेज लेबोरेटरी से मंगलवार को आई रिपोर्ट में 8 पॉजिटिव केस मिले हैं. इधर, सीएमएचओ डॉ. अलंकार गुप्ता ने बताया कि आसपुर से 39 और डूंगरपुर से 11 सैंपल लिए गए थे. सैंपल रिपोर्ट में आसपुर से 6 और डूंगरपुर से दो पॉजिटिव केस की पुष्टि हुई है.

Last Updated : Apr 11, 2023, 8:37 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details