राजस्थान

rajasthan

SAWAN SOMWAR SPECIAL: यहां केदारनाथ के रूप में हैं भगवान शिव, 700 वर्षों से भी ज्यादा प्राचीन है नालेश्वर महादेव का शिवलिंग

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Aug 28, 2023, 5:40 AM IST

Updated : Aug 28, 2023, 6:15 AM IST

राजस्थान के अजमेर जिले में स्थित श्रीनगर गांव में नालेश्वर महादेव का मंदिर है. यहां शिवलिंग स्वयं ही उत्पन्न हुए हैं. यहां जितना भी जलाभिषेक करें उसकी एक बुंद भी बहकर बाहर नहीं आती है. सब जल शिलविंग में ही समा जाता है. आज सावन 2023 के अंतिम सोमवार को ऐसे ही मंदिरों से ईटीवी भारत आपको रूबरू कराने जा रहा है.

Naleshwar Mahadev Shivling
नालेश्वर महादेव का शिवलिंग

यहां केदारनाथ के रूप में है भगवान शिव

अजमेर.अजमेर के निकट गांव श्रीनगर में अति प्राचीन शिवालय है. दो पहाड़ों के बीच होने के कारण स्थानीय लोग शिवालय को नालेश्वर महादेव के नाम से पुकारते हैं. बताया जा रहा है कि श्रीनगर गांव बसने से पुर्व से ही यहां शिवलिंग विराजमान हैं. 700 वर्षो से भी अति प्राचीन यह शिवालय यहां मौजूद रहा है. खास बात यह कि यहां शिवलिंग बिल्कुल केदारनाथ की तरह ही है परंतु आकार में छोटा है. लोग इस स्थान को सिद्धस्थान मानते हैं. सावन में यहां भगवान शिव को मनाने के लिए भक्तों का यहां आना जाना लगा रहता है.

अजमेर में भगवान शिव के अति प्राचीन शिवालयों में से एक श्रीनगर गांव में नालेश्वर महादेव मंदिर है. श्रीनगर तीर्थराज गुरु पुष्कर क्षेत्र का ही हिस्सा है. यहां दो पहाड़ियों के मध्य जंगल में भगवान शिव का सुंदर स्थान है. बताया जाता है कि यहां शिव लिंग अति प्राचीन होने के साथ ही स्वयंभू भी है. शिवलिंग यहां कैसे स्थापित हुआ यह किसी को नहीं पता लेकिन इस स्थान पर रहने वाले संतो के प्रयासों से ही यहां मंदिर का निर्माण हुआ है. शिवालय के सामने पहाड़ों से निकलने वाली जलधारा बहती रहती है. कदम्ब और अन्य पेड़ इस स्थान को चार चांद लगा रहे हैं. श्रीनगर गांव से 1 किलोमीटर और अजमेर शहर से 18 किलोमीटर दूर यहां अति प्राचीन शिवालय है. बताया जाता है कि किशनगढ़ के राजा शार्दूल सिंह ने शिवालय समेत यहां की 26 बीघा भूमि ब्राह्मणों को दान की थी. बाद में श्रीनगर गांव की सुमित्रा देवी ने भी यह स्थान ब्राह्मणों को दे दिया. इसमें से 4 बीघा उन्होंने कहारों को पत्थर निकालने के लिए दी थी. सावित्री देवी का परिवार 30 साल पहले अमेरिका जाकर बस गया और तब से वे वापस नही लौटे. जोशी बताते है कि यह सिद्ध स्थान है यहां शिव परिवार नहीं है. पहाड़ की गुफा के मुख पर यह शिव लिंग बिराजमान है. केदारनाथ शिवलिंग की तरह हूबहू नालेश्वर महादेव का शिवलिंग है. बस इसका आकार छोटा है.

पढ़ें Keoladeo Shiv Temple : 350 साल पहले स्वयंभू शिवलिंग मिला, यहां गाय करती थी दुग्धाभिषेक...आज भी दर्शन करने आते हैं नागदेव

श्रद्धालुओं की होती है मनोकामना पूर्ण :स्थानीय कमल जोशी ने बताया कि शिवलिंग की खासियत यह है कि यहां कई सहस्त्र धाराएं होती है. लोग जलाभिषेक करते है लेकिन शिव लिंग पर चढ़ाया गया हजारों लीटर जल कभी शिवलिंग से बाहर नही आया. यानी कितना भी पानी शिवलिंग पर अर्पित किया जाए वह पानी शिवलिंग में ही समा जाता है. उन्होंने बताया कि वर्षों पहले इस राज्य को जानने के लिए गांव के ही कुछ प्रबद्ध लोगों ने शिवलिंग के आसपास की जमीन की खुदाई की. 10 फीट से भी अधिक खुदाई करने के बाद भी शिवलिंग का छोर नहीं मिला. उसके बाद वापस मिट्टी भरकर स्थान को पक्का कर दिया गया. जोशी बताते है कि इस स्थान पर कई संत रहे हैं. इन संतो को यहां से कई सिद्धियां मिली. इनमें से एक संत फलहारी बाबा मंदिर परिसर में स्थित एक सुरंग से होकर रोज पुष्कर स्नान के लिए जाते थे. यह सुरंग आज भी मौजूद है. फलहारी बाबा यहां कई वर्षों तक रहे उन्होंने कभी अन्न ग्रहण नहीं किया. ग्रामीणों ने फलहारी बाबा का व्रत तोड़ने और उन्हें भोजन करवाने का एक दिन चुना. उसके एक दिन पहले ही फलहारी बाबा का पहाड़ी से गिर कर निधन हो गया. जोशी बताते हैं कि यहां सावन में भक्तों का आना जाना लगा रहता है. उन्होंने बताया कि यह सिद्ध स्थान होने के कारण यहां श्रद्धा के साथ भगवान शिव का अभिषेक करने वाले श्रद्धालुओ की मनोकामना जल्द पूर्ण होती है. खासकर निसंतान महिला यहां आकर अपना आंचल फैलाकर दान मांगे तो उसे एक वर्ष के भीतर संतान का सुख प्राप्त होता है.

पढ़ेंSpecial : भीलवाड़ा के इस मंदिर में करें 12 ज्योतिर्लिंग के दर्शन, 5 फीट ऊंचे शिवलिंग में बसे हैं सभी स्वरूप

750 वर्षो से भी अधिक पुराना है शिवलिंग :मंदिर के पुजारी कृष्ण गोपाल शरण बताते हैं कि श्रीनगर गांव नहीं बसा था. उससे पहले का यह शिवलिंग यहां स्थापित है. श्रीनगर गांव को बसे हुए 750 वर्ष हो चुके हैं. उन्होंने बताया कि यहां पर कई सिद्ध संतों ने रहकर भगवान शिव की आराधना की है. उन संतों के कारण ही यहां मंदिर का निर्माण हो पाया है. उन्होंने बताया कि मंदिर में विराजमान शिवलिंग का आकर ही उसे और भी विशेष बना देता है. भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंग में से एक केदारनाथ शिवलिंग का छोटा स्वरूप यह नजर आता है. इस शिवलिंग की विशेषता है कि शिवलिंग पर कितना भी जल अर्पित किया जाए यह जल फर्श पर कभी नहीं आता है. उन्होंने बताया कि सावन पर श्रद्धालुओं का आना जाना लगा रहता है लेकिन अन्य दिनों में चंद श्रद्धालु ही यहां आते हैं.

किशनगढ़ निवासी वैद्य गोविंद प्रसाद शर्मा की वर्षो से महादेव से गहरी आस्था जुड़ी हुई है. शर्मा बताते है कि यह सिद्ध स्थान है यहां संत महात्मा रहा करते थे. यहां सेवा पूजा के लिए कोई भी गृहस्थी नहीं रहा है. शर्मा बताते हैं कि यहां रहे संत इतने सिद्ध थे कि यहां स्थित पौराणिक गुफा से होकर वह नित्य पुष्कर जाकर स्नान किया करते थे. फिर वहीं से जल लाकर भगवान शिव को अर्पित किया करते थे. यह शिवलिंग अति प्राचीन है यह किसी मानव का स्थापित किया हुआ शिवलिंग नहीं है. यह केदारनाथ शिवलिंग का लघु रूप है. लोग इसको लघु केदारनाथ के रूप में ही मानते हैं. उन्होंने बताया कि किसी स्थान पर जहां पहाड़, झरना, बड़ का पेड़, श्मशान है वहां शिवलिंग है वह स्थान सिद्ध होता है. यहां शिव और नंदी है उनके साथ उनका परिवार नहीं है. यह स्थान सिद्ध और पवित्र है. चारों ओर प्राकृतिक दृश्य हैं जो इसको और भी सुंदर बनाते हैं.

पढ़ें Sawan 2023 : अपरंपार है पुष्कर के 'बाबा' की महिमा, जगतपिता ब्रह्मा ने स्थापित किया था शिवलिंग

मंदिर के आसपास होता है अवैध खनन :श्रीनगर गांव में अति प्राचीन भगवान शिव के मंदिर की भूमि पर अतिक्रमण कर लोग इसकी सुंदरता और पवित्रता को खंडित कर रहे हैं. क्षेत्र में दिन रात पत्थर की अवैध माइनिंग की जा रही है. ग्रामीण बताते है कि कभी चट्टानों से जल रिस कर शिवलिंग पर गिरता था. लेकिन अवैध माइनिंग के लिए यहां आए दिन ब्लास्ट किए जाते हैं. धीरे धीरे पहाड़ों को खत्म किया जा रहा है. इस कारण यहां शिवलिंग पर चट्टानों से रिसकर गिरने वाला जल का गिरना बंद हो गया है. ऐसा ही रहा तो वह दिन भी दूर नहीं जब पहाड़ों के बीच से आने वाला पानी भी बंद हो जाए. ग्रामीण बताते हैं कि पहाड़ों से निकलकर नाले प्राकृतिक नाले से बेहतर यह जल श्रीनगर के तालाब तक पहुंचता है.

Last Updated : Aug 28, 2023, 6:15 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details