राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

अजमेर सरस डेयरी ने दुग्ध उत्पादकों को दी बड़ी राहत, खरीद मूल्य में बढ़ोतरी

वर्तमान में अजमेर जिले में पेयजल किल्लत और पशु आहार की कीमतों में हुई बढ़ोतरी के बाद पशुपालकों पर बढ़े आर्थिक भार को ध्यान में रखते हुए अजमेर डेयरी ने दुग्ध की खरीद दरों में बढ़ोतरी की है. जबकि डेयरी की ओर से दूध के विक्रय मूल्य में फिलहाल किसी प्रकार की बढ़ोतरी नहीं की गई है.

अजमेर सरस डेयरी ने दूध के खरीद दामों में की बढ़ोतरी

By

Published : Jun 22, 2019, 11:28 PM IST

अजमेर. जिले में पानी की कमी और मानसून के अभी तक नहीं आने के कारण दुग्ध उत्पादकों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में अजमेर सरस डेयरी ने दुग्ध उत्पादकों की राहत दिलाने का प्रयास किया है. डेयरी अध्यक्ष रामचंद्र चौधरी ने शनिवार को एक प्रेस वार्ता कर घोषणा की है कि अजमेर सरस डेयरी द्वारा वर्तमान में दुग्ध उत्पादकों को दूध का खरीद मूल्य साढ़े 6 रुपए प्रति फेट दिया जा रहा है. जिसमें आज बढ़ोतरी करते हुए दुग्ध उत्पादकों को संघ द्वारा आगामी 26 जून से 7 रुपय प्रति फेट की दर से भुगतान किया जाएगा.

अजमेर सरस डेयरी ने दूध के खरीद दामों में की बढ़ोतरी

जिससे दुग्ध उत्पादकों को दूध का औसत खरीद मूल्य 46 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से मिलेगा. अध्यक्ष रामचंद्र चौधरी ने बताया कि वर्तमान में संघ द्वारा 2.25 लाख लीटर दूध प्रतिदिन संग्रह किया जा रहा है. करीब 7 लाख रुपए प्रतिदिन का अतिरिक्त भुगतान संघ द्वारा दुग्ध उत्पादकों को किया जाएगा और यह दर आगामी दीपावली पर्व तक प्रभावी रहेगी.

इसके बाद से पशुपालकों को करीब 9 करोड़ का अतिरिक्त भुगतान देय होगा. अध्यक्ष चौधरी ने बताया कि जिस तरह से मानसून जिले में एक माह की देरी से आएगा और पानी की वर्तमान में खासी कमी भी हो रही है. वहीं पशु आहार में भी 4 रुपए प्रति किलो की बढ़ोतरी हुई है. पशुधन के लिए बांटा भी महंगा हो चुका है. जिसकी वजह से पशुपालकों पर आर्थिक भार बढ़ा था. इसी को ध्यान में रखते हुए सरस डेयरी ने दरों में बढ़ोतरी का फैसला किया है. ताकि दुग्ध उत्पादकों को राहत मिल सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details