राजस्थान

rajasthan

पुष्कर सरोवर में 24 घण्टे में 2 की मौत के बाद चेता प्रशासन, अब कर रहा इंतजाम करने की बात

By

Published : Jul 28, 2019, 10:41 PM IST

पुष्कर के पवित्र सरोवर में पिछले 24 घंटों में दो लोगों की डूबने से मौत हो चुकी है. इसके बाद प्रशासन की आंख खुली है. दो लोगों की मौत के बाद अब सरोवर पर उमड़ रही लोगों की भीड़ को नियंत्रण करने और सावधानी के इंतजाम करने की प्रशासन बात करने लगा है.

पुष्कर सरोवर में 24 घण्टे में 2 की मौत के बाद चेता प्रशासन

अजमेर.सावन के महीने में तीर्थ गुरु पुष्कर के पवित्र सरोवर का जल कांवड़ मे लाकर शिवलिंग पर अर्पित करने की परंपरा है. इसके तहत हजारों कावड़िए रोज पुष्कर सरोवर पहुंच रहे हैं. लेकिन सरोवर पर सावधानी के कोई इंतजाम नहीं होने से लोग हादसे का शिकार भी हो रहे हैं.

पुष्कर के पवित्र सरोवर में पिछले 24 घंटों में दो लोगों की डूबने से मौत हो गई है. इसके बाद प्रशासन की आंख खुली है. दो लोगों की मौत के बाद अब सरोवर पर उमड़ रही लोगों की भीड़ को नियंत्रण करने और सावधानी के इंतजाम करने की प्रशासन बात करने लगा है.

यह भी पढ़ें:अंतरराज्यीय जहरखुरानी गैंग का पर्दाफाश, 3 गाड़ियों समेत 5 आरोपी गिरफ्तार

अजमेर में तीर्थ ग्रुप पुष्कर में पवित्र सरोवर की धार्मिक मान्यता है कि देश और दुनिया से लोग तीर्थ पुष्कर के दर्शन के साथ ही पवित्र सरोवर में स्नान कर पुण्य कमाते हैं. इन दिनों सावन माह में पुष्कर सरोवर पर कांवड़ियों की भीड़ लगी हुई है. कावड़िए स्नान कर सरोवर से जल्द कावड़ में भरकर ले जा रहे हैं. बावजूद इसके सरोवर पर प्रशासन की ओर से कोई ऐतिहासिक इंतजाम नहीं किए गए हैं. नतीजा 24 घंटे में दो जने सरोवर में डूब कर मर चुके हैं.

पुष्कर सरोवर में 24 घण्टे में 2 की मौत के बाद चेता प्रशासन

दरअसल, बारिश की वजह से सरोवर किनारे बने गुंडों का लेवल सरोवर के लेवल के बराबर हो चुका है. इसलिए गफलत में लोग सरोवर की गहराई में उतर जाते हैं और काल के ग्रास में समा जाते हैं. जब की भीड़ को देखते हुए प्रशासन को मौके पर गोताखोरों की तैनाती करनी चाहिए थी, सावधानी के बोर्ड और गहराई वाले स्थानों पर लाल कपड़ा सरोवर में लगाना चाहिए था. वहीं वहीं भीड़ को नियंत्रित करने के लिए भी पुलिस की तैनाती की जानी चाहिए थी. पुष्कर के तीर्थ पुरोहितों के जताने के बाद भी ऐसा नहीं हुआ है.

यह भी पढ़ें: जमकर बरसे बदरा, सूखे तालाब और बांधों में पानी की आवक शुरू

सरोवर में दो जनों की मौत के बाद पुष्कर प्रशासन की आंखें खुली है यही वजह है कि आनन-फानन में रविवार अवकाश के बाद भी प्रशासन ने संबंधित विभागों के साथ बैठक कर सरोवर पर लोगों के लिए तमाम सावधानी की व्यवस्था किए जाने के कदम उठाने की बात की जा रही है. पुष्कर प्रशासन पुष्कर सरोवर में अब सभी इंतजाम करने की बात कर रहा है. यदि यही इंतजाम पहले किए जाते तो सरोवर में डूबने से दो जनों को अपनी जान नहीं करवानी पड़ती.

ABOUT THE AUTHOR

...view details