राजस्थान

rajasthan

10 मिनट 58 सेकंड में 108 बार सूर्य नमस्कार, राजस्थान की मोनिका ने बनाया विश्व रिकॉर्ड

By

Published : Jun 21, 2021, 11:14 AM IST

Updated : Jun 21, 2021, 11:34 AM IST

आज भारत सहित कई देशों में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) मनाया जा रहा है. लेकिन आज का दिन पूरे देश के साथ-साथ राजस्थान (Rajasthan) के लिए काफी अहम हो गया है. आखिर बात ही ऐसी है, क्योंकि यहां की बेटी मोनिका ने योगा में नया इतिहास रच दिया है. पढ़ें पूरी खबर...

monika kumawa ajmer
मोनिका ने रचा इतिहास...

किशनगढ़ (अजमेर). मार्बल सिटी किशनगढ़ की बेटी ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के कुछ दिन पहले ही अपने शहर, परिवार ही नहीं पूरे भारत का मान बढ़ाया है. अग्रसेन नगर में रहने वाली मोनिका कुमावत ने सूर्य नमस्कार कर विश्व रिकॉर्ड बनाया है. राजस्थान की इस बेटी ने अपने अटल इरादों से बता दिया है कि इंसान ठान ले तो कोई भी काम कठिन नहीं है. दरअसल, मोनिका कुमावत ने 3 जून 2021 को अजमेर (राजस्थान) से सूर्य नमस्कार कर विश्व रिकॉर्ड बनाया है.

आपको बता दें कि मोनिका कृष्णम योगस्थली की संस्थापक हैं और उन्होंने सूर्य नमस्कार को पूरा किया, जिसमें 108 सूर्य शामिल हैं. 10 मिनट 58 सेकंड में सूर्य नमस्कार कर नया रिकॉर्ड बनाया और 12 मिनट 37 सेकंड के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया. मोनिका ने इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के लिए एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया है. मोनिका ने बताया कि कोई भी लक्ष्य बिना कठिनाई के नहीं मिलता. कोरोना काल में लगातार प्रयास के बाद ही यह अवॉर्ड उन्हें प्राप्त हुआ है.

भारत की बेटी की नई उड़ान...

नहीं हारी हिम्मत...

मोनिका ने बताया कि घर में रहकर ही ऑनलाइन योग किया. इस दौरान मेरे सहित पूरा परिवार कोविड की चपेट में आ गया, लेकिन हिम्मत नहीं हारी. कोविड गाइडलाइन में रहकर ही योग किया, जिससे आत्मबल और मजबूत हुआ. कोविड-19 कि जंग भी जल्द ही जीत ली, साथ ही सूर्य नमस्कार में विश्व रिकॉर्ड का अवॉर्ड भी हासिल हो गया. मोनिका ने बताया कि योग घर में रहकर भी किया जा सकता है.

घरेलू महिलाएं नियमित घर पे ही सूर्य नमस्कार योग कर खुद को और परिवार को भी स्वस्थ रख सकती हैं. मोनिका ने कहा कि मैं शादी के बाद और मां होने के बावजूद नियमित योग कर विश्व रिकॉर्ड बना सकती हूं तो भारत की हर बेटी योग कर पूरे परिवार को स्वस्थ रख सकती है. मोनिका ने कोविड संकट काल मे खुद कोविड संक्रमित होने कर बावजूद ऑनलाइन योग क्लास चलाकर खुद को ही नहीं, अन्य करीब 200 कोरोना मरीजों को भी नियमित योग करवाकर उन्हें सकारात्मक ऊर्जा दी.

राजस्थान की मोनिका ने बनाया विश्व रिकॉर्ड...

योग के प्रति लोगों को भी कर रहीं जागरूक...

मार्बल सिटी किशनगढ़ में योग के महत्व को लेकर मोनिका कई कार्यक्रमों का हिस्सा बन लोगों को योग का महत्व बता रही हैं. 8 मार्च को महिला दिवस पर मोनिका ने सूर्य नमस्कार के अवसर पर वर्कशॉप का आयोजन किया था. मोनिका इस तरह के कार्यक्रम आयोजित कर बता रही हैं कि योग हमारे जीवन में कितना जरूरी है. भारत ने ही योग का महत्व बताया है और आज पूरा विश्व योग कर रहा है.

पढ़ें :सातवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर 'पूर्व और पश्चिम' का अनूठा संगम...

मोनिका ने बताया कि कृष्णम योगस्थली के डायरेक्टर आशीष जी नामा ने बहुत सहयोग किया. मोनिका कुमावत ने इस वर्ल्ड रिकॉर्ड अवॉर्ड का श्रेय, अपने परिवार, कृष्णम योगास्थली की टीम और अपने गुरु योगास्थली योगा सोसायटी जयपुर से उमेश शर्मा व हेमलता शर्मा को दिया और कहा कि अपने गुरुओं के सानिध्य में ही योग को अच्छे से सिखा और अपने जीवन में उतारा. आज इस काबिल हूं कि और लोगों को योग के प्रति जागरूक कर सकती हूं.

Last Updated : Jun 21, 2021, 11:34 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details