राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

लेकसिटी अब बनेगी 'व्हाइट सिटी'...स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत तेजी से चल रहा काम

स्मार्ट सिटी में शुमार होने के बाद उदयपुर शहर में स्मार्ट सिटी के तहत विकास कार्यो की गति लगातार बढ़ रही है. इसी कड़ी में नगर निगम की ओर से शहर की 60 पुरानी हवेलियां और घरों को ऑफ व्हाइट कलर किया जा रहा है.

By

Published : Mar 25, 2019, 10:50 AM IST

Updated : Mar 25, 2019, 11:43 AM IST

लेकसिटी अब बनेगी व्हाइट सिटी

उदयपुर. झीलों की नगरी के नाम से विश्वभर में मशहूर उदयपुर शहर अब ऑफ व्हाइट सिटी के नाम से भी प्रसिद्ध होने वाला है. शहर को स्मार्ट सिटी के तहत अब हल्का सफेल रंग में रंगने का काम शुरू हो गया है.

स्मार्ट सिटी में शुमार होने के बाद उदयपुर शहर में स्मार्ट सिटी के तहत विकास कार्यो की गति लगातार बढ़ रही है. इसी कड़ी में नगर निगम की ओर से शहर की 60 पुरानी हवेलियां और घरों को ऑफ व्हाइट कलर किया जा रहा है. उदयपुर की वॉल सिटी में आने वाली पुरानी ऐतिहासिक हवेलियां, सरकारी भवन और घर अब ऑफ व्हाइट कलर से खिले हुए नजर आएंगे. यहीं नहीं स्मार्ट सिटी के तहत काम करने वाली कंपनियों की ओर से ये किया जा रहा इस खूबसूरत काम के चलते लेकसिटी की गलियां ऑफ व्हाइट रंग से गुलजार नजर आ रही है.

लेकसिटी अब बनेगी व्हाइट सिटी


फर्स्ट फेस में यहां हो रहा काम
फर्स्ट फेस में स्मार्ट कंपनियों की ओर से विश्वप्रसिद्ध जगदीश मंदिर, जगदीश मंदिर के बाहर स्थित पुलिस चौकी, सिटी पैलेस और गणगौर घाट के आसपास की हवेलियों और घरों पर सफेद कलर से रंग रोगन किया जा रहा है. नगर निगम ने अब लोगों से यह अपील करनी भी शुरू कर दी हैं कि वे भी अब अपने घरों के बाहरी रंग को ऑफ व्हाइट रखकर निगम के प्रयासों में अपनी सहभागिता दिखाये.

उदयपुर की खूबसूरती और निखरी
आपको बता दें कि सफेद रंग से रंगाई होने के बाद कई हवेलियों और घरों की खूबसूरती में निखार आया है. प्रथम चरण की हवेलिया और घरों के रंग रोगन का काम पूरा होने के साथ अब नगर निगम और स्मार्ट सिटी कंपनी की ओर से अगले चरण की तैयारी भी की जा रही है. स्मार्ट सिटी कंपनी के अधिकारी और नगर निगम के नुमाइंदे शहर के सभी बाजारों में मुख्य सड़क पर स्थित भवनों व हवेलियों को व्हाइट बनाने पर लगातार जोर दे रहे है.

ऑफव्हाइट सिटी के पीछे ये सोच
महापौर चंद्र सिंह कोठारी ने साफ किया कि जयपुर के भवन गुलाबी होने की वजह से जयपुर की पहचान गुलाबी नगरी के नाम से होती है, तो उसके साथ ही जोधपुर में भी सभी भवनों का कलर लगभग लगभग एक जैसा नजर आता है. ऐसे में इसी सोच के साथ उदयपुर के पुराने भवनों और हवेलियों पर ऑफ व्हाइट कलर से रंगाई की जा रही है.

एक जैसे साइन बोर्ड होंगे
वहीं महापौर ने बताया कि शहर के बाजारों को व्हाइट बनाने के साथ-साथ हर दुकान का साइन बोर्ड भी एक जैसा होगा. उसमें हैरिटेज स्वरूप का ध्यान रखा जाएगा. एक जैसे साइन बोर्ड में फर्म का नाम ही अंकित होगा, जैसे की सफेद बैकग्राउंड में नील अक्षर के नाम लिखा जाएगा.

अब व्हाइट सिटी के रूप में नई पहचान
बहरहाल स्मार्ट सिटी के तहत हो रहे इस अनूठे प्रयोग से लेकसिटी को अब व्हाइट सिटी के रूप में नई पहचान मिलेगी. ऐसे में उदयपुर नगर निगम के इस प्रयास से शहरकोट के अंदर आने वाली पुरानी हवेलियों और घरों की खूबसूरती तो बढ़ेगी साथ ही शहर को सुंदर बनाने के लिए भी निगम का यह कदम सार्थक भी साबित होगा.
Last Updated : Mar 25, 2019, 11:43 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details