राजस्थान

rajasthan

उदयपुर में पंचायत पुनर्गठन के खिलाफ भूख हड़ताल पर बैठे ग्रामीण

By

Published : Oct 22, 2019, 8:31 PM IST

पंचायती राज विभाग द्वारा राजस्थान की पंचायतों के किए गए पुनर्गठन के विरोध में मंगलवार को लखावली ग्रांम पंचायत के 22 लोग भूख हड़ताल पर बैठ गए हैं. ग्रामीणों का कहना है कि लोयरा गांव की दूरी डांगियो का गुड़ा से 8 किमी है, जबकि लखावली गांव महज डेढ़ किमी है. ऐसे में दूरी अधिक होने के चलते ग्रामीणों को दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा.

Villagers on hunger strike, भूख हड़ताल पर बैठे ग्रामीण

उदयपुर. जिले में पंचायत पुनर्गठन का विरोध थमने का नाम नहीं ले रहा है. इस कड़ी में मंगलवार को जिले के लखावली ग्राम पंचायत के लोग सरकार द्वारा किए गए पुनर्गठन के विरोध में भूख हड़ताल पर बैठ गए हैं.

इस दौरान लखावली गांव के 22 लोग भूख हड़ताल पर बैठे है. जिसमे बुजुर्ग भी शामिल है. दरअसल हाल ही में हुए पंचायत के पुनर्गठन में लखावली गांव के राजस्व गांव डांगियो के गड़ा इलाके को नई पंचायत लोयरा में शामिल किया गया है. ऐसे में ग्रामीणों का कहना है कि लोयरा गांव की दूरी डांगियो का गुड़ा से 8 किमी है, जबकि लखावली गांव महज डेढ़ किमी है.

पंचायत पुनर्गठन के खिलाफ भूख हड़ताल पर बैठे ग्रामीण

ऐसे में दूरी अधिक होने के चलते ग्रामीणों को दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा. इसी के चलते मंगलवार को गांव के लोग बड़गांव तहसील के बाहर पहुंचे और तहसील के बाहर ही अपनी मांग को लेकर पड़ाव डाल दिया और विरोध करने लगे.

पढ़ेः अपनी ही सरकार के फैसले से असहमत उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट, कहा- फिर से विचार होना चाहिए

बता दें कि इससे पहले भी कई बार ग्रामीण अपनी मांगों को लेकर विरोध-प्रदर्शन कर चुके हैं. बावजूद इसके कोई ठोस निर्णय इस पूरे मामले पर नहीं हुआ है. जिसके बाद 23 ग्रामीण, पंचायत पुनर्गठन के खिलाफ भूख हड़ताल पर बैठ गए हैं. ऐसे में अब देखना होगा कि जिला प्रशासन इस पूरे मामले पर क्या रुख आपनाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details