राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

World Tourism Day 2021: खूबसूरती और झीलों के कारण पर्यटक की पहली पसंद बनते जा रहा है उदयपुर, दुनिया के बेहतरीन शहरों में दूसरे नंबर पर

उदयपुर की पहचान झीलों की नगरी के रूप में (Lake City Udaipur) है. वहीं अरावली की पहाड़ियां इस शहर की खूबसूरती में चार चांद लगाती है. यही वजह है कि यह शहर दुनिया के बेहतरीन शहरों में से दूसरे नंबर पर है.

By

Published : Sep 27, 2021, 10:04 AM IST

Updated : Sep 27, 2021, 4:23 PM IST

Lake City Udaipur, World Tourism Day 2021
झीलों की नगर उदयपुर

उदयपुर.रविवार को विश्व पर्यटन दिवस है. पर्यटन की बात हो और राजस्थान का जिक्र ना हो, ऐसा हो ही नहीं सकता. राजस्थान में लेक सिटी उदयपुर (Lake City Udaipur) अपनी खूबसूरती और झीलों के लिए मशहूर है. इसकी खूबसूरती पर्यटकों को अपनी ओर खिंचती है. यही वजह है कि एक सर्वे में झीलों की नगरी दुनिया के 25 बेहतरीन शहरों में दूसरे नंबर पर है.

पर्यटक की पहली पसंद उदयपुर

विश्व प्रसिद्ध मैगजीन ट्रैवल एंड लेजर लीडरशिप ने एक सर्वे कराया था. जिसमें पर्यटकों से फीडबैक लिया. जिसमें उदयपुर को यह रैंक हासिल हुई थी. यहां की झीलें और अरावली की पहाड़ियां इस शहर की सुंदरता में चार चांद लगाते हैं. मानों यहां की आबोहवा ही पधारों म्हारों देश गा रही हो.

उदयपुर का एरियर व्यू

कोरोना संक्रमण से पर्यटन उद्योग को काफी नुकसान पहुंचा था लेकिन एक बार फिर उदयपुर फिर से गुलजार होने लगा है. उदयपुर में अपनी राजसी शादियों के लिए भी जाना जाता है.

डेस्टिनेशन वेंडिग का हब बनता जा रहा है उदयपुर

पिछले साल कई बड़े हस्तियों और बॉलीवुड सिलेब्रेटी ने उदयपुर को डेस्टिनेशन वेंडिग (destination wedding Udaipur) के लिए चुना. देश में डेस्टिनेशन वेंडिग के लिए उदयपुर पहली पसंद बन गया है.

अगस्त में रिकॉर्ड पर्यटक आए

यह भी पढ़ें.विश्व पर्यटन दिवस : गैटोर की आकर्षक छ​तरियां हैं राजा-महाराजाओं का समाधि स्थल

यही वजह है कि जुलाई और अगस्त के महीने में यहां पर्यटन को बूस्ट मिला. इसी कारण पिछले दस साल के पर्यटकों के यहां आने के आंकड़े टूट गए. अगस्त में एक लाख से अधिक देशी पर्यटक झीलों की नगरी पहुंचे. लीडरशिप के सर्वे ने लैंड मार्क, संस्कृति खानपान खरीदारी के विकल्पों और मैत्रीपूर्ण व्यवहार से जुड़े सवाल यहां के पर्यटकों से किए थे.

25 बेहतरीन शहरों में दूसरे नंबर पर

रिपोर्ट बताती है कि उदयपुर में कोरोना दौर में भी रैंकिंग सुधारी है. ऐसे में दुनिया के 25 सबसे बेहतरीन शहरों में भारत से चुने गए दो शहर राजस्थान से (Rajasthan tourism) है. जिसमें उदयपुर और जयपुर शामिल रहे.

उदयपुर का खूबसूरत नजारा

पर्यटन दिवस पर झूमें पर्यटक

विश्व पर्यटन दिवस के उपलक्ष्य में उदयपुर में कई कार्यक्रम पर्यटन विभाग की ओर से आयोजित किया गया. शहर सहेलियों की बाड़ी केंद्र पर पर्यटन विभाग ने पर्यटन दिवस के अवसर पर आने वाले पर्यटकों का तिलक और माला पहनाकर स्वागत किया गया.

उदयपुर में चार बड़ी हैं झीलें

इस अवसर पर ढोल-नगाड़े की धुन पर पर्यटक भी झूम उठे. इस दौरान राजस्थान पुलिस के बैंड ने मधुर स्वर कि दोनों के साथ लहरिया बिखेर रहे थे. पर्यटक भी इन दोनों के माध्यम से आनंद लेते हुए नजर आए. लेक सिटी उदयपुर में सोमवार को बदलते मौसम के मिजाज के साथ ही भारी संख्या में पर्यटक उदयपुर का दीदार करने के लिए पहुंच रहे हैं.

लबालब झीलें गर्मियों में भी ठंडक का अहसास कराती हैं

पर्यटन अधिकारी शिखा सक्सेना ने बताया कि लेक सिटी उदयपुर दुनिया में अपनी खूबसूरती के लिए प्रसिद्ध है. यहां की झीले पर्यटन का सबसे बड़ा केंद्र है ऐसे में लगातार होती बारिश से झीलों फिर से भरने और सवरने लगी है.

झील और अरावली की पहाड़ियां उदयपुर की खूबसूरती को बढ़ाते हैं

कोरोना की दूसरी लहर के कमजोर होने के साथ ही लेक सिटी उदयपुर में भारी संख्या में पर्यटक देसी पहुंच रहे हैं. पर्यटन अधिकारी का कहना है कि विदेशी फ्लाइट शुरू होने के साथ ही आने वाले दिनों में विदेशी टूरिस्ट भी भारी संख्या में उदयपुर पहुंचेंगे ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है.

Last Updated : Sep 27, 2021, 4:23 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details