राजस्थान

rajasthan

By

Published : Apr 27, 2021, 9:18 PM IST

ETV Bharat / city

फेरों से पहले लिया आयुष अमृत का घूंट, सामाजिक रस्मों से ज्यादा जरूरी कोरोना से बचाव

कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या के बीच आयुर्वेद के प्रति भी लोगों का भरोसा बढ़ रहा है. मंगलवार को सिंधी बाजार औषधालय में देखने को मिला जहां पर विवाह बंधन से पूर्व एक युगल ने आयुष अमृत क्वाथ का सेवन किया.

शादी से पहले पीया आयुष अमृत काढ़ा, उदयपुर समाचार, Brew the nectar to protect against Corona,  Ayush Amrit brewed before marriage
कोरोना से बचाव को अमृत काढ़ा

उदयपुर. कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या के बीच आयुर्वेद के प्रति भी लोगों का भरोसा बढ़ रहा है और अब लोग इसे सामाजिक रस्मों से भी ज्यादा महत्त्वपूर्ण मानने लगे हैं. एक ऐसा ही मामला मंगलवार को सिंधी बाजार औषधालय में देखने को मिला जहां पर विवाह बंधन से पूर्व एक युगल ने आयुष अमृत क्वाथ का सेवन किया. वैध शोभालाल औदिच्य ने बताया कि स्थानीय निवासी रोहित सेन और उनकी होने वाली पत्नी हिना ने स्वप्रेरणा से ही विवाह से पूर्व रोग प्रतिरोधक क्षमता वर्धक आयुष अमृत क्वाथ पीया.

इस शादी में भी कोरोना गाइडलाइन का पूरी तरह पालन किया गया. औषधालय के स्टाफ और स्थानीय निवासियों ने भी कोरोना जागरूकता का संदेश देने वाले दूल्हा-दुल्हन की सराहना करते हुए उनके वैवाहिक जीवन के लिए मंगलकामना की. इधर, शहर में कई जगहों पर आयुर्वेदिक औषधियों से निर्मित काढ़ा बांटा जा रहा है. सिंधी बाजार औषधालय में मंगलवार को एक हजार से ज्यादा लोगों ने आयुष अमृत क्वाथ का सेवन किया. अब तक तक 8 हजार से अधिक लोग आयुष अमृत क्वाथ का सेवन कर चुके हैं.

पढ़ें:राजस्थान में ऑक्सीजन की खपत 31,425 सिलेंडर प्रतिदिन बढ़ी, टैंकर्स में लगाए गए GPS

वरिष्ठ आयुर्वेद चिकित्साधिकारी वैद्य शोभालाल औदीच्य और चार्टर्ड इंजीनियर जिग्नेश शर्मा ने आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों से आयुष अमृत क्वाथ बनाया है. सिंधी बाजार औषधालय में कोरोना प्रोटोकॉल के अनुसार प्रतिदिन आयुष अमृत क्वाथ का वितरण किया जा रहा है. कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए यह कार्यक्रम आगामी आदेश तक प्रातः 9 बजे से 12 बजे तक औषधालय परिसर में आयोजित किया जाएगा. डॉ. औदीच्य ने बताया कि इस सेवा कार्य में डॉ. रेखा पाड़लिया, नरेन्द्र सिंह झाला, कंपाउंडर प्रदीप व्यास, कंचन डामोर, गजेंद्र आमेटा आदि का सहयोग रहा तथा अन्य राज्यों से भी लोग परामर्श ले रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details