राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

Lockdown में एक विवाह ऐसा भी... जहां सोशल डिस्टेंसिंग फॉलो कर लिए सात फेरे

कोरोना वायरस के संकट काल में अब शादी भी एक अलग अंदाज में की जा रही है. ऐसा ही एक नजारा देखने को मिला झीलों की नगरी उदयपुर के बेदला गांव में. जहां सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करते हुए एक शादी का आयोजन किया गया. जिसमें वर-वधू से लेकर पंडित तक सभी ने चेहरे पर मास्क लगा रखा और बार-बार सैनिटाइजर का उपयोग कर खुद को संक्रमण मुक्त बनाने की कोशिश भी की.

By

Published : May 4, 2020, 8:38 PM IST

उदयपुर में सोशल डिस्टेंसिंग फॉलो कर लिए सात फेरे, Social distancing seen during wedding in Udaipur
उदयपुर में शादी के दौरान दिखी सोशल डिस्टेंसिंग

उदयपुर.कोरोना महामारी के चलते लोग अब लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रख रहे है. यही नहीं इस वायरस का संक्रमण ज्यादा लोगों में ना फैले इसके लिए शहर के साथ-साथ अब गांव के लोग भी पूरी जागरूकता का परिचय दे रहे है. सोशल डिस्टेंसिंग से जुड़ा एक नजारा उदयपुर के ग्रामीण अंचल में आयोजित हुए एक विवाह समारोह में देखा गया.

उदयपुर में शादी के दौरान दिखी सोशल डिस्टेंसिंग

जहां शहर के समीप स्थित बेदला गांव से गई एक बारात के दूल्हे रवि सेन ने सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखा और अग्नि को साक्षी मानते हुए दुल्हन गायत्री के साथ सात फेरे लिए. यह बारात बेदला से मात्र 8 बारातियों के साथ वल्लभनगर विधानसभा के करणपुर गांव पहुंची. इस दौरान दुल्हन पक्ष के लोगों ने भी सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखते हुए शादी सम्पन्न करवाई.

पढ़ें-प्रवासियों को उनके घर पहुंचाना राज्य सरकार का कर्म और धर्म: उपनेता प्रतिपक्ष राठौड़

चाहे दूल्हे की निकासी हो या तोरण की रस्म या मंडप, हर जगह सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखा गया. इस दौरान दूल्हा-दुल्हन, पंडित, बाराती और लड़की पक्ष के सभी लोगों ने मुंह पर मास्क लगा कर शादी के पवित्र बंधन की सभी रस्मों की अदायगी की.

लॉकडाउन की पालना को देखते हुए बारात महज 4 घंटे ही गांव में रुकी और इसके बाद दुल्हन पक्ष ने आशीर्वाद के साथ दुल्हन गायत्री को विदा किया. शादी के दौरान गांव के लोगों ने भी सोशल डिस्टेंसिंग की पालना की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details