राजस्थान

rajasthan

पिछोला झील को ओढ़ाई गई 2500 मीटर लंबी चुनरी, मेवाड़ में अच्छी बारिश की कामना

By

Published : Aug 21, 2019, 8:47 PM IST

उदयपुर में बुधवार को महेश्वरी समाज और शहर के कई स्वयंसेवी संगठनों की ओर से एक और जहां पिछोला झील भरने पर 2500 मीटर लंबी चुनरी झील को ओढ़ाई गई तो वहीं मेवाड़ में अच्छी बारिश की कामना भी की गई. इस दौरान विधि विधान से पूजा अर्चना की गई और गणगौर घाट पर महाआरती का आयोजन भी किया गया.

पिछोला झील के गणगौर घाट पर हुआ महाआरती का आयोजन

उदयपुर. शहर समेत पूरे मेवाड़ में अच्छी बारिश की कामना को लेकर बुधवार को महेश्वरी समाज और शहर के कई संगठनों द्वारा पिछोला झील को 2500 मीटर लंबी चुनरी ओढ़ाई गई. बता दें कि आज गणगौर घाट पर बड़ी संख्या में महेश्वरी समाज की महिलाओं ने पूजा अर्चना कर पिछोला के पानी को नमन किया.

पिछोला झील के गणगौर घाट पर हुआ महाआरती का आयोजन

वहीं इसके बाद पिछोला झील भरने पर पहली बार अब तक की सबसे लंबी 2500 मीटर लंबी चुनरी पिछोला झील को ओढ़ाई गई. झील के एक कोने से दूसरे कोने तक नाव के माध्यम से चुनरी को ले जाया गया. इस दौरान पारंपरिक वेशभूषा में महिला और पुरुषों ने पिछोला झील को नमन किया और मेवाड़ में अच्छी बारिश की कामना की. साथ ही इस दौरान घनघोर घाट पर महाआरती का आयोजन भी किया गया. जिसे देखने के लिए उदयपुर के साथ ही आसपास के कई जिलों के लोग भी एकत्रित हुए थे.

यह भी पढ़ें- जयपुर: कोचिंग सेंटर्स को मिले नोटिस के बाद संचालक पहुंचे जेडीए कार्यालय

आपको बता दें कि पिछले साल उदयपुर में बारिश नहीं हुई थी. जिसके चलते शहर की सभी प्रमुख झीलें सूखने की कगार पर पहुंच गई थी. इन्हीं झीलो में से एक थी पिछोला झील. लेकिन, पिछले कुछ दिनों में हुई बारिश के बाद पिछोला झील लबालब हो गई है. तो वहीं अब पिछोला झील से फतेहसागर को पानी छोड़ा जा रहा है. ऐसे में उम्मीद लगाई जा रही है कि फिर से अच्छी बारिश और उदयपुर की शान कहे जाने वाले फतेह सागर में भी लबालब पानी भर जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details