राजस्थान

rajasthan

By

Published : Jul 2, 2021, 10:00 PM IST

Updated : Jul 2, 2021, 11:17 PM IST

ETV Bharat / city

Tourism की बहार : लेक सिटी उदयपुर फिर पर्यटन से गुलजार

कोरोना संक्रमण के कारण पर्यटन उद्योग (tourism industry) की कमर टूट गई. संक्रमण की पहली और दूसरी लहर में पर्यटन क्षेत्र पर सबसे बुरा असर पड़ा. होटल इंडस्ट्री को भी काफी नुकसान उठाना पड़ा. लेकिन प्रदेश सरकार ने जब से अनलॉक किया है, तब से पर्यटन क्षेत्र पटरी पर लौटने लगा है.

Udaipur Tourism,  Lake City Udaipur
उदयपुर पर्यटन

उदयपुर. देश दुनिया में अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर लेक सिटी उदयपुर (Lake City Udaipur) फिर से पर्यटकों से गुलजार होने लगी है. झीलों की नगरी में सभी पर्यटन स्थलों पर सैलानी नजर आ रहे हैं.

अनलॉक बाद गुजरात, महाराष्ट्र और अन्य राज्यों से सैलानी उदयपुर पहुंच रहे हैं. पर्यटन विभाग के मुताबिक उदयपुर में अनलॉक के बाद करीब 5500 से ज्यादा टूरिस्ट पहुंच चुके हैं. पर्यटकों के आने का सिलसिला लगातार जारी है. ईटीवी भारत ने भी लेक सिटी उदयपुर के कई पर्यटन केंद्रों का निरीक्षण किया. जहां देसी सैलानियों की भीड़ नजर आई.

उदयपुर में पर्यटन की बहार

सज्जनगढ़ बायोलॉजिकल पार्क खुलने से बढ़े पर्यटक

पर्यटन अधिकारी शिखा सक्सेना ने बताया कि सज्जनगढ़ बायोलॉजिकल पार्क (Sajjangarh Biological Park) खुलने के बाद पर्यटक की संख्या में इजाफा हुआ है. बायोलॉजिकल पार्क में 900 से अधिक लोग भ्रमण कर चुके हैं. सहेलियों की बाड़ी को 1800 से ज्यादा पर्यटक विजिट कर चुके हैं. फतेह सागर की पाल पर भी सैलानी मौज मस्ती करते नजर आ रहे हैं.

देसी पर्यटकों से गुलजार उदयपुर

पढ़ें- रणथंभौर नेशनल पार्कः पर्यटन सत्र के आखिरी दिन मां ऐरोहेड और बेटी रिद्धि के हुए दीदार

रविवार को अनलॉक करने की मांग

पर्यटन अधिकारी शिक्षा सक्सेना ने बताया कि विभाग के पास लगातार पर्यटकों के फोन आ रहे हैं. विभाग पर्यटकों को गाइड कर रहा है. वहीं पर्यटन गाइड्स का कहना है कि सरकार अगर रविवार को भी अनलॉक कर दे तो पर्यटकों की संख्या में इजाफा होगा. क्योंकि ज्यादातर सैलानी शुक्रवार को घूमने के लिए पहुंचते हैं. जो शनिवार, रविवार को रहकर सोमवार को निकल जाते हैं.

5500 से ज्यादा पर्यटकों की आवक

मानसिक तनाव से उबरने में पर्यटन सहायक

गुजरात से उदयपुर घूमने आई युवतियों ने कहा कि कोरोना के कारण लोग मानसिक तौर पर काफी परेशान रहे. ऐसे में पर्यटन मानसिक तनाव को दूर करने का सबसे बेहतर जरिया है. हालांकि उदयपुर में विदेशी पर्यटक अभी नहीं पहुंच रहे हैं. लेकिन गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और अन्य राज्यों से आने वाले पर्यटकों की संख्या भी अच्छी-खासी है.

झील की पाल पर सुकून के पल

पढ़ें- महाराष्ट्र : प्रकृति का अद्भुत नजारा 'मांगेली झरना', पर्यटकों को करता है आकर्षित

इन केंद्रों पर ज्यादा सैलानी

ज्यादातर पर्यटक सिटी पैलेस, पिछोला झील, फतेहसागर, सहेलियों की बाड़ी, सज्जनगढ़, दूध तलाई, जगदीश मंदिर, गुलाब बाग आदि पर्यटन स्थलों को विजिट करना पसंद कर रहे हैं.

मौसम खुशनुमां, पर्यटन गुलजार

उदयपुर पर्यटन को प्रोत्साहन देने के लिए पर्यटन विभाग रात्रिकालीन कार्यक्रमों का भी आयोजन करने की योजना बना रहा है. कोरोना प्रोटोकॉल को लेकर भी विशेष तैयारियां की गई हैं. मास्क के बिना किसी भी पर्यटन स्थल पर एंट्री नहीं दी जा रही है. साथ ही पर्यटन स्थलों पर सैनिटाइज करने की सुविधा भी है.

Last Updated : Jul 2, 2021, 11:17 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details